क्या अश्विन तोड़ पायेंगे भज्जी और कुंबले का यह रिकॉर्ड?????

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ गेदबाजी के बाद दिल्ली टेस्ट में टीम इंडिया के स्पिन जादूगर आर. अश्विन की नजर अब एक नए रिकॉर्ड पर होगी.खास बात यह कि इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उनके पास केवल एक ही टेस्ट मैच बचा है. और यह मैच 3 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला जाएगा. अभी तक यह रिकॉर्ड टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के नाम दर्ज है.

जिस रिकार्ड्स की बात हम कर रहे हैं वो है एक साल में सबसे अधिक बार एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज का रिकॉर्ड, जो अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के नाम है. अश्विन ने 2015 में 6वीं बार एक पारी में 5 विकेट लेकर स रिकॉर्ड की बराबरी कर लिया है. अगर अश्विन दिल्ली में भी किसी एक पारी में 5 विकेट लेते हैं तो इस रिकॉर्ड में कुंबले और भज्जी को पिछे छोड़ सकते हैं.

रविचंद्रन अश्विन से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के तीन खिलाड़ी यह कार्नामाकर चुके हैं. और वो हैं सुभाष गुप्ते, हरभजन सिंह और अनिल कुंबले. खास बात ये है कि अभी तक दो भारतीय ऑफ़ स्पिनर (भज्जी और अश्विन) और दो लेग स्पिनर (सुभाष और कुंबले) ने ये कारनामा किया है.

 

सुभाष गुप्ते ने 1955 में 6 बार पांच विकेट लेकर पहली बार यह रिकॉर्ड बनाया था. उसके बाद 2001 में हरभजन सिंह ने 6 बार पांच विकेट लेकर सुभाष की रिकॉर्ड की बराबरी की. और साल 2004 में अनिल कुंबले ने इन दोनों की रिकॉर्ड की बराबरी की.

और अब 2015 में अश्विन ने इन तीनों खिलाड़ियों की इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. अब देखना ये है कि क्या अश्विन यह रिकॉर्ड तोड़ पाते हैं या नहीं उनके पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए एक मैच है.

Related Topics