IPL Final to be held in Hyderabad on May 12

आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले सभी टीमों ने अपने रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है। सभी टीमों ने खिलाड़ियों को रिलीज किया है वहीं कई टीमें ने नये खिलाड़ियों को ट्रेड भी किया। रिलीज के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में सबसे ज्यादा 12 स्लॉट खाली हैं वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के सिर्फ 5 ही स्लॉट बचे हैं।

19 दिसंबर को नीलामी

आईपीएल 2020: एक नजर में देखें सभी 8 आईपीएल टीमों के कप्तान 1

नये सीजन के लिए 19 दिसंबर को खिलाड़ियों की नीलामी होगी। इसका आयोजन पहली बार कोलकाता में किया जायेगा। रिलीज हुए खिलाड़ियों के साथ ही नये खिलाड़ी इस नीलामी का हिस्सा रहेंगे और फ्रेंचाइजी उनपर बोली लगाएगी।

कई टीमों ने चौंकाते हुए बड़े खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया। केकेआर ने पिछले सीजन 140 की स्ट्राइक रेट से 405 रन बनानेवाले क्रिस लिन को रिलीज किया है। एक मैच में 11 रन देकर 6 विकेट लेने वाले अल्जारी जोसेफ को मुंबई इंडियंस ने भी रिलीज कर दिया।

आईपीएल 2020: एक नजर में देखें सभी 8 आईपीएल टीमों के कप्तान 2

कौन होंगे कप्तान?

आईपीएल 2020: एक नजर में देखें सभी 8 आईपीएल टीमों के कप्तान 3

नए सीजन के लिए लगभग सभी टीमों ने अपने कप्तानों के बारे में भी साफ़ कर दिया है। सिर्फ किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ट्रेड होकर दिल्ली कैपिटल्स में चले गये हैं और उनके कप्तान की स्थिति साफ़ नहीं हुई है।

राजस्थान रॉयल्स ने खिलाड़ियों की रिलीज और रिटेन लिस्ट के साथ ही स्टीवन स्मिथ को कप्तान भी घोषित कर दिया। मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान बदलने का सवाल ही खड़ा नहीं होता। सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के कप्तान भी लगभग तय हैं।

फ्रेंचाइजीकप्तान
मुंबई इंडियंसरोहित शर्मा
चेन्नई सुपर किंग्स महेंद्र सिंह धोनी
राजस्थान रॉयल्सस्टीवन स्मिथ
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरविराट कोहली
किंग्स इलेवन पंजाबघोषित होना बाकी
कोलकाता नाईट राइडर्सदिनेश कार्तिक
सनराइजर्स हैदराबादकेन विलियम्सन
दिल्ली कैपिटल्सश्रेयस अय्यर