Cricket

क्रिकेट (Cricket) के इतिहास में कई हैरतअंगेज रिकॉर्ड देखने को मिलते हैं जहां किसी ने सर्वाधिक रन बनाकर रिकॉर्ड बनाया है तो किसी ने वनडे में तिहरा शतक ठोककर रिकॉर्ड कायम किया है। इसी के साथ एक से बढ़कर एक धुरंधर कप्तान भी रिकॉर्ड लिस्ट में शामिल है जिन्होंने अपनी टीम के लिए कई इतिहास रचे हैं। ऐसे ही कई कप्तान है जिन्होंने टीम के लिए ढेर सारे रन तो बनाये हैं लेकिन कुछ कप्तान ऐसे भी है जिन्हें किसी भी गेंदबाज ने अबतक शून्य पर आउट नहीं किया है। आज हम ऐसे ही कुछ 3 कप्तान के बारे में यहां जानेंगे।

ये 3 कप्तान नहीं हुए कभी शून्य पर आउट

Cricket में कई रिकॉर्ड ऐसे भी होते हैं जिन्हें तोड़ना मुश्किल होता है। ऐसे ही कारानामा क्रिकेट के 5 कप्तानों ने किया है जिसका गुणगान हमेशा ही किया जायेगा। दरअसल ये कप्तान अपने पूरे Cricket करियर में कभी भी किसी गेंदबाज से शून्य पर आउट नहीं हुए हैं। तो चलिए बिना देर किये ऐसे ही तीन कप्तानों के बारे में जानते हैं।

हर्बर्ट कॉलिंस

Cricket जगत के 3 दिग्गज कप्तान जो कभी नहीं हुए शून्य पर आउट, लिस्ट में एक भी भारतीय कप्तान नहीं है शामिल 1

हर्बर्ट कॉलिंस ने 1920 से लेकर 1926 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 19 टेस्ट मैच खेला। इन्होंने इन 19 मुकाबलों में 45.06 की औसत के साथ 1352 रन बनाये जिसमें 2 शतक और 6 अर्धशतक भी शामिल है। इन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना सर्वाधिक 203 रन की पारी खेली थी। ये ऑस्ट्रेलिया के एक ऐसे कप्तान रहे हैं जिन्हें कोई भी गेंदबाज शून्य पर आउट नहीं कर पाया है।

डेविड ह्यूटन

Cricket जगत के 3 दिग्गज कप्तान जो कभी नहीं हुए शून्य पर आउट, लिस्ट में एक भी भारतीय कप्तान नहीं है शामिल 2

डेविड ह्यूटन जिम्बाब्वे के महान खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं, जिन्होंने 1983 से लेकर 1997 तक जिम्बाब्वे के लिए Cricket खेलते हुए 22 टेस्ट मैचों में 43.05 की औसत के साथ 1464 रन बनाये हैं। इस दौरान इनके बल्ले से 4 शतक और 4 अर्धशतक भी निकले। जिम्बाब्वे की कप्तानी करते हुए ये एक ऐसे कप्तान रहे जो कभी भी शून्य पर आउट नहीं हुए।

ज्योफ रेबॉन

Cricket जगत के 3 दिग्गज कप्तान जो कभी नहीं हुए शून्य पर आउट, लिस्ट में एक भी भारतीय कप्तान नहीं है शामिल 3

न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाजों में एक ज्योफ रेबॉन अपनी घातक बल्लेबाजी के लिए पूरे Cricket जगत में मशहूर थे। बल्लेबाजी के अलावा ये मिडियम पेस और ऑफ ब्रेक गेंदबाज भी थे जो लेग ब्रेक गेंदबाजी कर सकता था। इनका Cricket करियर भले ही छोटा रहा हो लेकिन अपने 5 साल के इस छोटे से करियर में इन्होंने 12 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 31.2 की औसत के साथ 562 रन बनाये जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल है। न्यूजीलैंड के कप्तान के तौर पर ये ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जो कभी भी शून्य पर आउट नहीं हुआ है।

One reply on “Cricket जगत के 3 दिग्गज कप्तान जो कभी नहीं हुए शून्य पर आउट, लिस्ट में एक भी भारतीय कप्तान नहीं है शामिल”

Comments are closed.