टेस्ट मैच में लंच से पहले शतक ये हैं छह बल्लेबाज,इस लिस्ट में एक भारतीय नाम भी हुुआ शामिल

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले सत्र में शतक लगाने वाले दुनिया के 6 वें बल्लेबाज बने शिखर धवन, ये है वो 5 

टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले सत्र में शतक लगाने वाले दुनिया के 6 वें बल्लेबाज बने शिखर धवन, ये है वो 5

भारत और अफगानिस्तान के बीच बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में ऐतिहासिक मैच  खेला जा रहा है। पहले दिन लंच तक का खेल समाप्त हो चुका है। भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और और मुरली विजय ने टीम ठोस शुरूआत दी । लंच से पहले भारत ने 27 ओवर में 158 रन बिना किसी विकेट के नुकसान पर बना लिए हैं।

खासबात ये  है कि भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज शिखर धवन ने दो घंटे से कम समय में ही शतक ठोंक दिया है। इसी के साथ धवन दुनिया के उन चुनिंदा खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए है,जिन्होंने पहले दिन लंच से पहले टेस्ट मैच में शतक जड़ा। आइए एक नजर डालते हैं इन खिलाड़ियों पर…

1- विक्टर ट्रंपर

टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले सत्र में शतक लगाने वाले दुनिया के 6 वें बल्लेबाज बने शिखर धवन, ये है वो 5 1

साल 1902 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था। इस टेस्ट मैच में भी धवन की तरह लंच से पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज विक्टर ट्रंपर ने  शानदार बल्लेबाजी की थी। इस मैच के पहले दिन विक्टर ने इंग्लैंड के खिलाफ लंच से पहले ही शतक जड़ दिया था। ऐसा करने वाले वो दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे।

विक्टर ने अपना पहला टेस्ट मैच 1899 में खेला था। वहीं आखिरी टेस्ट मैच 1912 में इंग्लैड के खिलाफ खेला था। विक्टर के नाम टेस्ट मैचों में 8 शतक दर्ज हैं।

2- चार्ल्स मैकार्टनी

टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले सत्र में शतक लगाने वाले दुनिया के 6 वें बल्लेबाज बने शिखर धवन, ये है वो 5 2

लंच से पहले शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज चार्ल्स मैकार्टनी रहे। उन्होंने भी यह कारनामा साल 1926 में इंग्लैंड के खिलाफ किया। चार्ल्स ने पहला पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड  के खिलाफ सिडनी में साल 1907 में खेला था। वहीं साल 1926 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। चार्ल्स के नाम टेस्ट मैच में 7 शतक और 9 अर्धशतक दर्ज हैं।

3- डॉन ब्रैडमैन

टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले सत्र में शतक लगाने वाले दुनिया के 6 वें बल्लेबाज बने शिखर धवन, ये है वो 5 3

लंच से पहले शतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज का भी संबंध ऑस्ट्रेलिया से है। डॉन ब्रैडमैन ने इंग्लैंड के खिलाफ हो रहे टेस्ट मैच में लंच से पहले शतक जड़कर सभी को हैरत में डाल दिया था।

1930 में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम इंग्लैंड के दौरे पर थी तभी ब्रैडमैन ने यह कारनामा किया था। इस सीरीज के एक मैच में ब्रैडमैन ने 334 रन बनाए थे।

 

4- माजिद खान

टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले सत्र में शतक लगाने वाले दुनिया के 6 वें बल्लेबाज बने शिखर धवन, ये है वो 5 4

नवंबर 1976 में न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान के दौरे पर थी। कराची में सीरीज का तीसरा मैच खेला जा रहा था। इसी मैच में पाकिस्तानी क्रिकेटर माजिद खान ने लंच से पहले शतक जड़कर रिकॉर्ड बनाया। वो ऐसा करने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज थे। इस मैच में माजिद ने 112 रन की पारी खेली थी। हालांकि यह मैच ड्रा रहा है।

5- डेविड वॉर्नर

टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले सत्र में शतक लगाने वाले दुनिया के 6 वें बल्लेबाज बने शिखर धवन, ये है वो 5 5

साल 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ पहले दिन लंच से पहले शतक लगाने वाले पांचवें खिलाड़ी डेविड वार्नर बने। इससे इस मैच में वार्नर ने नाबाद शतकीय पारी खेली थी। अभी तक लंच से पहले शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की संख्या छह है,जिनमें चार खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के हैं।

6- शिखर धवन

टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले सत्र में शतक लगाने वाले दुनिया के 6 वें बल्लेबाज बने शिखर धवन, ये है वो 5 6

इस लिस्ट में एकमात्र भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन हैं। धवन ने 14 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ हो रहे ऐतिहासिक टेस्ट मैच में लंच से पहले  ही शतक जड़ने वाले दुनिया के छठें खिलाड़ी बन गए हैं। शिखर धवन ने बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी क्रिेकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ पहले दिन 96 गेंदों में 107 रन बनाए। इसके बाद धवन यामीन अहमदजई का शिकार हो गए।

Related posts

Leave a Reply