भारत की हार के बाद संभवत: अब नहीं खेली जायेगी चैम्पियंस ट्रॉफी, आईसीसी ने लिया ये बड़ा फैसला | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारत की हार के बाद संभवत: अब नहीं खेली जायेगी चैम्पियंस ट्रॉफी, आईसीसी ने लिया ये बड़ा फैसला 

भारत की हार के बाद संभवत: अब नहीं खेली जायेगी चैम्पियंस ट्रॉफी, आईसीसी ने लिया ये बड़ा फैसला

चैम्पियंस ट्रॉफी 2021 का आयोजन भारत में होना है, लेकिन संभवना है कि यह टूर्नामेंट न होकर इसकी जगह दो टी-20 विश्वकप आयोजन किया जा सकता है। अंर्तराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद इस मसले पर विचार कर रहा है। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने इस मामले की पर चर्चा करते हुए मीडिया को इसकी जानकारी दी है।

भारत की हार के बाद संभवत: अब नहीं खेली जायेगी चैम्पियंस ट्रॉफी, आईसीसी ने लिया ये बड़ा फैसला 1

भारत के पास चैम्पियंस ट्रॉफी के अधिकार सुरक्षित –

भारत की हार के बाद संभवत: अब नहीं खेली जायेगी चैम्पियंस ट्रॉफी, आईसीसी ने लिया ये बड़ा फैसला 2
Source- Google

दरअसल आईसीसी ने भारत को चैम्पियंस ट्रॉफी 2021 के अधिकार सौंपे थे, लेकिन हाल ही में खत्म हुई चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 के बाद रिचर्डसन ने इस बात पर कुछ भी नहीं कहा है। जब कि टूर्नामेंट काफी सफल हुआ है, इसके बावजूद रिचर्डन ने कहा है कि यह निश्चित नहीं है कि चैम्पियंस ट्रॉफी 2021 का आयोजन किया जायेगा। हालांकि अभी इस पर फैसला लिया जाना है। इस मामले पर आईसीसी की वार्षिक बैठक में चर्चा की जायेगी।  हैदराबाद से खेल रहे न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने किया चैम्पियन्स ट्राफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की भविष्यवाणी

चार साल में दो टी-20 विश्वकप –

भारत की हार के बाद संभवत: अब नहीं खेली जायेगी चैम्पियंस ट्रॉफी, आईसीसी ने लिया ये बड़ा फैसला 3
Source- Getty images

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने मीडिया से बात करते हुए कहा, आईसीसी विश्व स्तरीय टूर्नामेंट में के बीच अंतर रखना चाहती है। इसके पीछे यह मकसद है कि दर्शकों की रुची में इसमें लगातार बनी रहे। लिहाजा यदि चैम्पियंस ट्रॉफी 2021 का आयोजन नहीं होता है, तो इसकी जगह दो साल के अंतराल पर चार साल में दो टी-20 विश्वकप का आयोजन किया जायेगा, लेकिन अभी इस पर सभी की सहमति ली जायेगी।

चैम्पियंस ट्रॉफी रही है सफल –

भारत की हार के बाद संभवत: अब नहीं खेली जायेगी चैम्पियंस ट्रॉफी, आईसीसी ने लिया ये बड़ा फैसला 4
Source- Getty images

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 का आयोजन इंग्लैंड और वेल्स में हुआ था, जो कि काफी सफल रही थी। इसका फाइनल मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था। इस टूर्नामेंट में दर्शकों की दिलचस्पी लगातार बनी थी। इसमें टूर्नामेंट के अधिकतर मैचों में स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरे थे। इसके अलावा टीवी पर भी करोड़ों दर्शक हर मैच को देख रहे थे। लिहाजा इसका अगली बार भी आयोजन कराना चाहिए।   अगले साल आईपीएल में नहीं नज़र आयेंगे एबी डिविलियर्स, डेविड मिलर, हाशिम अमला और क्रिस मोरिस, अफ़्रीकी खिलाड़ियों पर लग सकता है प्रतिबन्ध

यह रही थी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 की स्थिति –

भारत की हार के बाद संभवत: अब नहीं खेली जायेगी चैम्पियंस ट्रॉफी, आईसीसी ने लिया ये बड़ा फैसला 5
Source- Getty images

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 में वनडे की टॉप रैंकिंग में चल रही आठ टीमों ने हिस्सा लिया था। लीग के तीन मैच खेलने के बाद चार टीमों ने सेमीफाइनल मैच खेला था, जिसमें भारत बनाम बंग्लादेश और पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड खेला गया था। इन मैचों के बाद भारत और पाकिस्तान ने फाइनल में जगह बनायी थी और फाइनल में पाक ने 180 रनों से जीत हासिल की थी।

Related posts