//

आईपीएल की तर्ज पर शुरू हुए चैंपियंस लीग टी20 टूर्नामेंट की एक बार फिर से हो सकती है वापसी, सभी देशों के बोर्ड हैं पक्ष में

क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग का आगाज साल 2008 में हुआ। आईपीएल की शुरुआत के बाद से ही एक के बाद एक कई टी20 क्रिकेट लीग शुरू हुई। इसी तरह से आईपीएल शुरू होने से अगले साल यानि 2009 से ही सभी देशों की बोर्ड ने मिलकर एक टी20 लीग की भी नींव रखी।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

2009 से 2014 तक प्रमुख टीमों के बीच खेला गया था चैंपियंस लीग

इस टी20 क्रिकेट लीग का नाम चैंपियंस लीग टी20 रखा गया। साल 2009 में शुरू होने वाली चैंपियंस लीग टी20 में दुनिया के प्रमुख टी20 देशों की लीग में से मुख्य दो टीमें हिस्सा लेने लगी और टूर्नामेंट इसी तरह से 2014 तक जारी रहा।

आईपीएल की तर्ज पर शुरू हुए चैंपियंस लीग टी20 टूर्नामेंट की एक बार फिर से हो सकती है वापसी, सभी देशों के बोर्ड हैं पक्ष में 1

चैंपियंस लीग टी20 2009 से 2014 तक खेला गया। लेकिन इसके बाद कुछ समस्याओं जिसमें एक तरफ ब्रॉडकास्टिंग तो दूसरी तरफ फैंस के कम रुझान के कारण चैंपियंस लीग को बंद कर दिया गया।

चैंपियंस लीग के लिए सभी देशों की टी20 फ्रेंचाइजी हैं तैयार

चैंपियंस लीग टी20 टूर्नामेंट 2014 के बाद से अब तक तो नहीं खेला जा सका है लेकिन अब इसको फिर से वापस लाने की कोशिश की जा रही है। इस लीग के लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और पाकिस्तान जैसे देश पक्ष में दिख रहे हैं। जिससे आने वाले सालों में ये लीग फिर से होती हुई दिखायी दे सकती है।

आईपीएल की तर्ज पर शुरू हुए चैंपियंस लीग टी20 टूर्नामेंट की एक बार फिर से हो सकती है वापसी, सभी देशों के बोर्ड हैं पक्ष में 2

इंग्लैंड की काउंटी टीम सर्रे के सीईओ रिचर्ड गाउल्ड ने कहा कि “हम चैंपियंस लीग की वापसी से खुश होंगे । ये क्लब क्रिकेट की वापसी जैसा है। भले ही कॉमर्शियल मॉडल वर्क नहीं कर रहा है लेकिन सभी एक साथ मिलकर फिर से इस टूर्नामेंट को कराने के लिए तैयार होंग। मैंने आईपीएल टीमों से भी इस संबंध में चर्चा की है।”

आईपीएल से लेकर पीसीएल जैसी सभी फ्रेंचाइजी हैं इस लीग के पक्ष में

वहीं आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स के मालिक मनोज बदाले ने कहा कि “चैंपियंस लीग के लिए अच्छी बात ये है कि ये एक बहुत ही छोटे टी20 लीग को उद्देश्य देता है। इसलिए क्वालिटी पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसके शुरू करने के लिए भारतीय बोर्ड का सपोर्ट जरूरी है।” तो आईपीएल के पूर्व चीफ ऑपरेटिंग सुंदर रमन ने कहा कि “मैं इसकी वापसी का समर्थन करता हूं। ये चर्चा करना महत्वपूर्ण है कि इसका रास्ता कैसे निकलता है।”

आईपीएल की तर्ज पर शुरू हुए चैंपियंस लीग टी20 टूर्नामेंट की एक बार फिर से हो सकती है वापसी, सभी देशों के बोर्ड हैं पक्ष में 3
PSL 2020 BUDGET PSL VS IPL

कई फ्रेंचाइजी के मालिक चाह रहे हैं कि चैंपियंस लीग फिर से शुरू की जाए। इसमें पीसीएल की टीम मुल्तान सुल्तांस के मालिक अली खान ने कहा कि “अगर घरेलू टीमें इंटरनेशनल टूर्नामेंट खेलना चाहती है तो ये एक तरह से गेम चेंजर साबित होगा।” इसके अलावा बिग-बैश की टीम मेलबर्न रेनेगेड्स के हेड निक कमिंस ने कहा कि “चैंपियंस लीग एक अच्छा आईडिया है लेकिन इसमें आगे जाकर सोचना जरूरी होगा।”

आईपीएल की तर्ज पर शुरू हुए चैंपियंस लीग टी20 टूर्नामेंट की एक बार फिर से हो सकती है वापसी, सभी देशों के बोर्ड हैं पक्ष में 4

खिलाड़ियों का ग्लोबल संस्खा फीका के हेड टॉम मॉफेट ने भी इसके बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी और कहा कि “ये एक अच्छा सुझाव है इसके लिए शेड्यूल खोजा जाना चाहिए। खिलाड़ी उन चीजों को महत्व देते हैं जो अच्छा हो और जिसकी कॉमर्शियल वैल्यू हो। ऐसे में आईसीसी और बोर्ड को इस संबंध में ग्लोबल स्ट्रक्चर को देखने की जरूरत है। शेड्यूल को इसी तरह से बनाना चाहिए।”