IPL शुरू होने के बाद हुए है सबसे बड़े ये फायदे, जानकर यकीन ही नहीं होगा आपको

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईपीएल शुरू होने के बाद भारत को हुए है ये फायदे, जिनसे शायद अब तक अनजान होंगे आप 

आईपीएल शुरू होने के बाद भारत को हुए है ये फायदे, जिनसे शायद अब तक अनजान होंगे आप

जब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत हुई थी तब सभी को यही चिंता थी कि इससे बाकि क्रिकेट फोर्मेटों पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा और खासतौर से टेस्ट क्रिकेट पर। सभी को यही डर था कि ये क्रिकेटर अब इस टी20 लीग में तेजी से रन बनाने के आदी हो जायेंगे और बाद में टेस्ट क्रिकेट में खराब खेल दिखायेंगे इस प्रकार उस समय जब आईपीएल की 2008 में शुरुआत हुई थी तब इस पर बहुत बहस हुई थी। हालाँकि अभी भी आईपीएल अपने खेल में पूरी तरह से सफल नहीं हो पाया है और अभी भी कई कमियां हैं खासतौर से पैसों को लेकर। आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा सवाल जवाब 2013 के सीजन में उठे थे।

आईपीएल शुरू होने के बाद भारत को हुए है ये फायदे, जिनसे शायद अब तक अनजान होंगे आप 1

अगर हम आईपीएल के बाद के खेल को देखें तो काफी बदलाव हुआ है अर्थात आईपीएल शुरू होने के बाद क्रिकेट में काफी फायदे हुए है। इसी बीच अगर हम बल्लेबाजी की बात करें तो आईपीएल के बाद काफी प्रभाव पड़ा है जहाँ कोई बल्लेबाज विकेट के पीछे छक्के लगाने में कतराते थे और जब कभी छक्का लग भी जाता था तो वह भी गलती से लगता था। इसी प्रकार किसी तेज गेंदबाज को स्वीप शॉट खेलते हुए छक्का लगाने से बहुत डर जाते थे लेकिन अभी डेल स्टेन, मोर्ने मोर्कल और स्टार्क जैसे गेंदबाजों के खिलाफ भी बल्लेबाज बड़े आसानी से ऐसे शॉट लगाने के माहिर हो चुके हैं।

आईपीएल शुरू होने के बाद भारत को हुए है ये फायदे, जिनसे शायद अब तक अनजान होंगे आप 2

इसी प्रकार कहा जाता था है और कहा भी जा रहा है कि टी 20 क्रिकेट में स्पिन गेंदबाजों पर सबसे ज्यादा अटैक होगा और होता रहेगा लेकिन ऐसा आईपीएल में कम ही देखने को मिला है और आज यह स्थिति है कि आईपीएल के क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में टॉप 5 में हरभजन सिंह, अमित मिश्रा और पियूष चावला बने हुए हैं। इस प्रकार आज भी ये गेंदबाज टेस्ट और वनडे क्रिकेट की तरह ही गेंदबाजी कर रहे हैं।

आईपीएल शुरू होने के बाद भारत को हुए है ये फायदे, जिनसे शायद अब तक अनजान होंगे आप 3

छोटे शहरों के खिलाड़ियों को मिला है बड़ा मौका

क्रिकेट खेलने का सपना लगभग सभी का होता है लेकिन अक्सर छोटे शहरों के खिलाड़ी कम ही सफल हो पाते है लेकिन आईपीएल क्रिकेट जब से ही शुरू हुआ है तब से ही छोटे और बड़े शहरों के खिलाड़ियों को अपने सपने पूरे करने का अच्छा मौका मिला है और आज बहुत अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं। आज इन छोटे शहरों के खिलाड़ियों में काफी उत्साह हैं। इस प्रकार आईपीएल के शुरू होने के बाद यह एक फायदा जरुर हुआ है।

Related posts

Leave a Reply