IPL 2021: आईपीएल के पहले मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है चेन्नई सुपर किंग्स 1

आईपीएल 2021 अप्रैल में शुरू होने जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण इसे पिछले साल सितंबर में शुरू किया गया था। 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल इतिहास का सबसे ख़राब प्रदर्शन किया था। इस साल सीएसके अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध होगी। साथ ही इतिहास रचने की भी तैयारी कर रही होगी और हो सकता है कि यह महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी आईपीएल हो। आईपीएल 2021 नीलामी में, एमएस धोनी के नेतृत्व वाली फ्रेंचाइजी ने 6 खिलाड़ियों को खरीदा है।

कृष्णप्पा गौतम पर सीएसके 9.25 करोड़ रु खर्च कर के इस साल की सबसे महंगी बोली लगाई है। साथ ही मोइन अली को भी 7 करोड़ रुपए में खरीदा है। सीएसके की नई टीम पूरी तरह से तैयार है। आइए हम आईपीएल में पहले मैच के लिए चेन्नई सुपर किंग्स की अनुमानित सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन पर नज़र डालते हैं।

एम एस धोनी

एम एस धोनी

एमएस धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। ऐसे में आईपीएल एकमात्र ऐसी जगह है जहां यह भारतीय दिग्गज अपने कौशल का प्रदर्शन कर सकते हैं। वर्तमान में सीएसके के लिए एमएस धोनी से बेहतर कोई कप्तान नहीं हो सकता। साथ ही एमएस धोनी टीम में विकेटकीपर के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं। धोनी ने हमेशा ही आईपीएल को एक नयी पहचान दिलाई है।

फाफ डु प्लेसिस

IPL 2021: आईपीएल के पहले मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है चेन्नई सुपर किंग्स 2

फाफ डु प्लेसिस ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है और सीएसके के लिए सबसे महत्वपूर्ण विदेशी खिलाड़ी भी हैं। पिछले सीज़न में भी डु प्लेसिस चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। जिन्होंने 14 मैचों में लगभग140 के स्ट्राइक रेट से 449 रन बनाए थे।

अंबाती रायुडू

IPL 2021: आईपीएल के पहले मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है चेन्नई सुपर किंग्स 3

शेन वॉटसन के बाद, अंबाती रायुडू चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में अच्छे विकल्प हो सकते हैं। दाएं हाथ का बल्लेबाज दबाव में प्रदर्शन करने की क्षमता रखता है। पिछले सीज़न में, रायुडू चेन्नई सुपर किंग्स के लिए दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। रॉबिन उथप्पा की तुलना में अंबाती रायडू सीएसके के लिए बेहतर ओपनिंग बल्लेबाज़ साबित हो सख्त हैं।

सुरेश रैना

IPL 2021: आईपीएल के पहले मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है चेन्नई सुपर किंग्स 4

आईपीएल 2020 में सुरेश रैना के ना होने से चेन्नई की टीम को काफी नुकसान हुआ था। आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रैना के प्लेइंग 11 में होने से चेन्नई सुपर किंग्स की बल्लेबाजी को मजबूत मिलेगी साथ ही विरोधी टीम की परेशान भी बढ़ेगी। वन-डाउन में, सीएसके के पास सुरेश रैना से बेहतर विकल्प नहीं है।

कृष्णप्पा गौतम

IPL 2021: आईपीएल के पहले मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है चेन्नई सुपर किंग्स 5

आईपीएल 2021 में सीएसके ने कृष्णप्पा गौतम पर 9.25 करोड़ रुपए खर्च किये हैं। आईपीएल 2020 में कृष्णप्पा किंग्स इलेवन पंजाब के लिए केवल 2 मैच खेले थे और इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 155 से ज्यादा की स्ट्राइक से बल्लेबाजी की। पहले मैच में गौतम को खिलाने से टूर्नामेंट में उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

मोइन अली

IPL 2021: आईपीएल के पहले मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है चेन्नई सुपर किंग्स 6

इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली एकमात्र ऐसे विदेशी खिलाड़ी थे, जिन्हें चेन्नई ने नीलामी में खरीदा है। अली ने हाल ही के दिनों में श्रीलंका और भारतीय दौरे के दौरान एशियाई धरती पर काफी समय बिताया है। इससे उन्हें आईपीएल 2021 टूर्नामेंट में काफी मदद मिलेगी और वो टीम के लये बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं।

रवींद्र जडेजा

IPL 2021: आईपीएल के पहले मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है चेन्नई सुपर किंग्स 7

रवींद्र जडेजा इस समय चोटिल चल रहे हैं। अपनी तेजतर्रार बल्लेबाजी और स्पिन गेंदबाजी के कारण रविंद्र जडेजा टीम में एक बोनस खिलाड़ी बन जाते हैं। पिछले सीज़न में जडेजा ने 11 पारियों में 232 रन बनाए। उनके शामिल होने से सीएसके को बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही विभाग में लाभ मिलेगा।

ड्वेन ब्रावो

IPL 2021: आईपीएल के पहले मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है चेन्नई सुपर किंग्स 8

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो सीएसके फ्रेंचाइजी का 10 से अधिक वर्षों तक टीम का हिस्सा रहे हैं। आईपीएल 2020 में चोट के कारण वो केवल 6 मैच ही खेल सके थे। इस साल ब्रावो अपना जादू दिखाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। वह बेहतरीन डेथ ओवर गेंदबाज हैं और लंबे शॉट्स मारने की क्षमता रखते हैं।

दीपक चाहर

IPL 2021: आईपीएल के पहले मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है चेन्नई सुपर किंग्स 9

दीपक चाहर समय के साथ बेहतरीन तेज गेंदबाज बन गए हैं। पिछले सीजन में उन्होंने 14 मैचों में 12 विकेट लिए थे। प्लेइंग इलेवन में स्थाई गेंदबाज के रूप में चाहर एक अच्छा विकल्प सबित होंगे।

शार्दुल ठाकुर

IPL 2021: आईपीएल के पहले मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है चेन्नई सुपर किंग्स 10

शार्दुल ठाकुर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 में वनडे और टी20 भारतीय टीम का हिस्सा थे। वह राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बना चुके हैं। गेंदबाजी में टीम को सफलता दिला सकते हैं।

लुंगी नगिदी

IPL 2021: आईपीएल के पहले मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है चेन्नई सुपर किंग्स 11

दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज लुंगी नगिदी गेंदबाजी विभाग में सीएसके के लिए सबसे अच्छा विकल्प होंगे। उनकी गेंदबाजी में काफी तेजी है जो बल्लेबाजों पर हावी होने में मदद करेगी। साथ ही वो तेज़ गेंदबाजों की अगुआई कर सकते हैं।