इन तीन कारणों से चेन्नई सुपर किंग्स को माना जा सकता है मजबूत

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

चेन्नई सुपर किंग्स को इन तीन वजहों से माना जाता है आईपीएल की सबसे मजबूत टीम 

चेन्नई सुपर किंग्स को इन तीन वजहों से माना जाता है आईपीएल की सबसे मजबूत टीम

इंडियन प्रीमियर लीग विश्व क्रिकेट की सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक हैं जिसकी लोकप्रियता का ग्राफ तो हर साल के साथ लगातार ऊंचा होता जा रहा है। आईपीएल के अगले सीजन की नीलामी के बाद एक बार फिर से सभी टीमों की तस्वीर साफ हो चुकी है। आईपीएल 13 से पहले हाल ही में कोलकाता में बोली लगाई गई जिसके बाद एक बात हर किसी के मन में है कि आखिर कौनसी टीम सबसे ज्यादा मजबूत है।

इन तीन वजहों से चेन्नई सुपर किंग्स है सबसे ज्यादा मजबूत

अगर टीमों के संयोजन को देखे तो आईपीएल में सबसे निरंतर प्रदर्शन कर रही टीम चेन्नई सुपर किंग्स सबसे ज्यादा मजबूत और संतुलित नजर आती है। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में हर विभाग में अलग ही तरह की मजबूती देखी जा सकती है।

चेन्नई सुपर किंग्स को इन तीन वजहों से माना जाता है आईपीएल की सबसे मजबूत टीम 1

आईपीएल में सबसे ज्यादा बात टॉप-4 में जगह बनाने वाली चेन्नई सुपर किंग्स को हर कोई मजबूत तो मान रहा है लेकिन आखिर चेन्नई सुपर किंग्स कैसे और क्यों मजबूत है आपको हम समझाते हैं। आपको बताते हैं वो तीन कारण जिससे सीएसके है सबसे ज्यदा मजबूत और संतुलित…

भारतीय खिलाड़ियों की अच्छी फौज

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की सबसे सफलतम टीमों में से एक है इसका सबसे बड़ा कारण इनके पास हमेशा से ही एक से एक भारतीय खिलाड़ी मौजूद रहे हैं। वैसे तो आईपीएल में सभी टीमों पर नजर डाले तो उनकी ताकत को विदेशी खिलाड़ी खास बनाते हैं लेकिन उसी तह से चेन्नई सुपर किंग्स की सफलता का राज भारतीय खिलाड़ी हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स को इन तीन वजहों से माना जाता है आईपीएल की सबसे मजबूत टीम 2

चेन्नई सुपर किंग्स में भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो खुद कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के अलावा, अंबाती रायडू, सुरेश रैना, मुरली विजय, केदार जाधव, रवीन्द्र जडेजा, दीपक चाहर और हरभजन सिंह जैसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी टीम के सामने मुश्किलें पैदा करने के लिए काफी हैं। ये भारतीय खिलाड़ी सीएसके की मजबूती की सबसे बड़ी वजह हैं।

अनुभव में नहीं है सीएसके का कोई जवाब

अक्सर ही कहा जाता है कि टी20 फॉर्मेट युवाओ का खेल है। इसमें युवा खिलाड़ियों के दम पर ही सफलता हासिल की जा सकती है। लेकिन इस बात को आईपीएल की सबसे बेहतरीन टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने गलत साबित किया है। चेन्नई सुपर किंग्स के पास युवा खिलाड़ियों से भी ज्यादा उम्रदराज खिलाड़ी हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा औसतन उम्र में सीएसके पहले स्थान पर आती है।

चेन्नई सुपर किंग्स को इन तीन वजहों से माना जाता है आईपीएल की सबसे मजबूत टीम 3

भले ही उम्रदराज में चेन्नई सुपर किंग्स पहले स्थान पर हो लेकिन यही चीज उन्हें सबसे ज्यादा अनुभवी भी बनाती है। और दूसरी बात ये भी है कि अनुभव के आगे कितना भी जोश हो फिका पड़ जाता है। उसी तरह से चेन्नई सुपर किंग्स में महेन्द्र सिंह धोनी, इमरान ताहिर, हरभजन सिंह अंबाती रायडू, फाफ डू प्लेसीस, शेन वॉटसन जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं जो उनकी टीम को दूसरी टीमों से अलग बनाती हैं।

संतुलन और गहरायी सबसे बड़ी ताकत

किसी भी टीम की कामयाबी में सबसे बड़ा हाथ उनके टीम के संतुलन और गहरायी को बहुत ही खास माना जाता है। ये दो चीजें ऐसी हैं जो किसी भी टीम को किसी भी तरह की परिस्थितियों से बाहर निकालने में मदद करती है। जब संतुलन और डेफ्थ की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स का तो कोई जवाब ही नहीं है। इनके पास टीम को संतुलित करने की हर काट मौजूद है।

चेन्नई सुपर किंग्स को इन तीन वजहों से माना जाता है आईपीएल की सबसे मजबूत टीम 4

जहां तक संतुलन की बात करें तो इनके पास बल्लेबाजी में पिच पर टिकने वाले भी मौजूद हैं तो बिग हिटर्स भी हैं जो परिस्थियों के हिसाब से गियर बदल सकते हैं। तो वहीं बात करें गहरायी की तो बल्लेबाजी में प्रमुख बल्लेबाजों के साथ ही रवीन्द्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो दीपक चाहर जैसे खिलाड़ी हैं जो जरूरत के वक्त बल्लेबाजी कर सकते हैं। तो वहीं गेंदबाजी में केदार जाधव, जडेजा और ब्रावो गहरायी देते हैं।

 

Related posts