आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर चेतेश्वर पुजारा का बयान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट कोहली की कप्तानी में भारत को मिलेगा वनडे या टी-20 विश्व कप से भी बड़ी जीत? 

विराट कोहली की कप्तानी में भारत को मिलेगा वनडे या टी-20 विश्व कप से भी बड़ी जीत?
SYDNEY, AUSTRALIA - JANUARY 12: Captains Aaron Finch of Australia and Virat Kohli of India take part in the coin toss during game one of the One Day International series between Australia and India at Sydney Cricket Ground on January 12, 2019 in Sydney, Australia. (Photo by Matt King/Getty Images)

आईसीसी के द्वारा पिछले साल आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज करने के बाद तो सभी प्रमुख टीमों के बीच आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की स्पर्धा चल रही है। टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच 2021 में लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान में खेला जाएगा जिसको लेकर भारत के प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

चेतेश्वर पुजारा ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर कही बड़ी बात

भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के लिए ऐसे ही दावेदार नहीं माना जा रहा है बल्कि इसके लिए भारतीय टीम का प्रदर्शन जिम्मेदार है। भारत ने टेस्ट चैंपियनशिप के आगाज के बाद से दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज को आसानी से मात दी है।

विराट कोहली की कप्तानी में भारत को मिलेगा वनडे या टी-20 विश्व कप से भी बड़ी जीत? 1

भारत इस समय टेस्ट चैंपियनशिप में मजबूती के साथ सबसे ज्यादा अंक लेकर पहले पायदान पर हैं और अब वो न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड को हराने के लिए तैयार हैं। भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने तो टेस्ट चैंपियनशिप को जीतना वनडे या टी20 के खिताब से भी अहम बताया है।

पुजारा ने कहा टेस्ट चैंपियनशिप जीतना वनडे या टी20 विश्व कप जीतने से बड़ा

न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले चेतेश्वर पुजारा ने इस बात पर कहा कि “जब आप टेस्ट चैंपियन बन जाते हैं तो मैं कहूंगा कि ये एक वनडे या टी20 विश्व कप जीतने से भी ज्यादा है। इसका कारण है ये फॉर्मेट अंतिम फॉर्मेट है। “

विराट कोहली की कप्तानी में भारत को मिलेगा वनडे या टी-20 विश्व कप से भी बड़ी जीत? 2

“अगर आप अतीत में किसी महान क्रिकेट खिलाड़ी से यहां के वर्तमान क्रिकेटर से भी पूछें तो वे कहेंगे कि टेस्ट क्रिकेट इस खेल का सबसे चुनौतीपूर्ण फॉर्मेट है। और जब आप क्रिकेट के विश्व विजेता बन जाते हैं तो ऐसा कुछ नहीं होता है।”

टेस्ट चैंपियनशिप में टीमों को लगातार करना होता है अच्छा प्रदर्शन

पुजारा ने आगे कहा कि ज्यादातर टीमों ने अपने घरेलू परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन जब वे चले जाते हैं तो उन्हें चुनौती दी जाती है। खासकर भारतीय टीम के बारे मे, हमने विदेशों में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहे हैं। हमने अब विदेशों में सीरीज जीतना शुरू कर दिया है।

विराट कोहली की कप्तानी में भारत को मिलेगा वनडे या टी-20 विश्व कप से भी बड़ी जीत? 3

इसलिए ये सबसे बड़ा फायदा है जो इस भारतीय टीम को अब मिला है। जो भी टीम फाइनल में जाती है उन्हें दो साल की अवधि में वास्तव में कड़ी मेहमन करनी होती है। और उन्हें ना केवल घर पर जीत हासिल करनी होती है बल्कि उन्हें घर से दूर जाकर भी जीत हासिल करनी होती है।

अभी भी टेस्ट क्रिकेट को बनाए रखने के लिए प्रयास की जरूरत

चेतेश्वर पुजारा ने कहा “टेस्ट क्रिकेट को बनाए  के लिए आईसीसी को कुछ करना होगा और क्रिकेट खेलने वाले सभी देशों को टेस्ट क्रिकेट के बारे में सोचना होगा। टेस्ट क्रिकेट को बनाए रखने के लिए मुझे लगता है कि ये उन सर्वश्रेष्ठ प्लेटफॉर्म में से एक है। जिनके लिए खिलाड़ी पूछ सकते हैं और प्रत्येक टेस्ट मैच में खेलना है। आपने अब बहुत ड्रॉ मैच नहीं देखें हैं।”

विराट कोहली की कप्तानी में भारत को मिलेगा वनडे या टी-20 विश्व कप से भी बड़ी जीत? 4

“इसलिए आगे बढ़ते हुए ज्यादातर टेस्ट मैच के परिणाम आएंगे। उसी समय, यहां तक कि विपक्षी साइड अगर वे ड्रा खेलने का मैनेज करते हैं तो उन्हें भी कुछ अंक मिलेंगे। कुल मिलाकर मुझे लगता है कि हम टेस्ट स्तर पर बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धी क्रिकेट देखेंगे। लेकिन मुझे लगता है कि हमें अभी भी टेस्ट फॉर्मेट में बचे रहने के लिए कुछ चीजें करनी हैं।”

परिवार से मिलने वाली राय भी होती है अहम

आखिर में पुजारा ने कहा कि “सौभाग्य से मेरा परिवार बहुत ही सकारात्मक है और कई चीजें मुझे प्रभावित नहीं करती हैं। मैं समझता हूं कि जब वे कोई राय देते हैं, अगर मैं अरने खेल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हूं तो मैं इसका सम्मान करता हूं। कभी-कभी अगर आप आलोचकों को सकारात्मक रूप से लेते हैं तो आप कई चीजें सीखते हैं, इसलिए मैं कभी भी सकारात्मक तरीके से आलोचना नहीं करता हूं लेकिन मुझे एक सकारात्मक संकेत देता है। जो मुझे अपने खेल पर काम करने की अनुमति देता है।”

विराट कोहली की कप्तानी में भारत को मिलेगा वनडे या टी-20 विश्व कप से भी बड़ी जीत? 5

विराट की कप्तानी में भारत जीतेगा विश्व कप से भी बड़ा टूर्नामेंट

भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम को फाइनल खेलने के लिए अब सिर्फ 100 अंको की जरूरत है. टेस्ट चैम्पियनशीप में भारत अब तक सबसे मजबूत टीम बनकर सामने आई है. ऐसे में विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया का फाइनल खेलना लगभग तय है. अब चेतेश्वर पुजारा के बयान के बाद अगर भारत फाइनल जीतता है, तो विराट की कप्तानी में भारत को विश्व कप से भी बड़ी जीत मिलेगी.

Related posts