Christchurch Test: New Zealand beat Sri Lanka by 423 runs

क्राइस्टचर्च, 30 दिसम्बर: न्यूजीलैंड ने हेग्ले ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका क्रिकेट टीम को 423 रनों से हरा दिया।

इस जीत के आधार पर न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया है। दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ था।

मेजबान टीम के लिए यह रनों के आधार पर किसी भी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में सबसे बड़ी जीत है। इसके अलावा, टेस्ट इतिहास में एक टीम के खिलाफ यह आठवीं सबसे बड़ी जीत है। इस सूची में इंग्लैंड पहले स्थान पर है। उसने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 1928 में ब्रिस्बेन में 675 रनों से जीत हासिल की थी।

न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट के नुकसान पर 585 रनों पर घोषित कर दी थी। टीम के लिए टॉम लाथम (176) और हैनरी निकोल्स (नाबाद 162) ने सबसे अधिक रन बनाए।

इस पारी के आधार पर न्यूजीलैंड की ओर से श्रीलंका को 659 रनों का बड़ा लक्ष्य मिला था लेकिन वह इसे हासिल नहीं कर पाई और उसकी दूसरी पारी 236 रनों पर समाप्त हो गई।

इस पारी में कप्तान दिनेश चंडीमल (56) और कुसल मेंडिस (67) की ओर से लगाए गए अर्धशतक जाया गए और टीम लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकी।

न्यूजीलैंड के लिए श्रीलंका की दूसरी पारी में नील वेगनर ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं ट्रैंट बोल्ट को तीन और टिम साउथी को दो सफलताएं हासिल हुई।