चैम्पियंस ट्रॉफी खत्म होने पहले ही भारतीय टीम में हो सकता है बड़ा बदलाव, टीम से जुड़ेगा यह दिग्गज | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

चैम्पियंस ट्रॉफी खत्म होने पहले ही भारतीय टीम में हो सकता है बड़ा बदलाव, टीम से जुड़ेगा यह दिग्गज 

चैम्पियंस ट्रॉफी खत्म होने पहले ही भारतीय टीम में हो सकता है बड़ा बदलाव, टीम से जुड़ेगा यह दिग्गज
Photo Credit : Getty Images

चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत सहित आठों टीमें सेमी फाइनल में पहुंचने की कोशिश में हैं। लेकिन इंग्लैंड को छोड़कर अभी तक कोई टीम सेमी फाइनल में नहीं पहुंच पायी है। भारत लीग का आखिरी मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 11 जून को खेलेगा। चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौर पर जायेगी। वेस्टइंडीज में भारत 5 वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी और एक टी-20 मैच भी खेला जायेगा। इससे पहले बीसीसीआई ने टीम मैनेजर मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ के एक अधिकारी को टीम मैनेजर की जिम्मेदारी सौंपी थी। लेकिन सीओए ने इस पर असहमति जतायी है।

मिलिंद खांडेकर को मिली थी जिम्मेदारी –

चैम्पियंस ट्रॉफी खत्म होने पहले ही भारतीय टीम में हो सकता है बड़ा बदलाव, टीम से जुड़ेगा यह दिग्गज 1
Source- Google

भारतीय टीम 23 जून से वेस्टइंडीज में वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। इसके लिए बीसीसीआई ने मध्यप्रदेश के सीए के अधिकारी मिंलिंद खांडेकर को भारतीय टीम के मैनेजर के तौर पर चुना है, लेकिन सीओए ने इस पर असहमति जतायी है। सीओए ने बीसीसीआई मिंलिंद को टीम मैनेजर की जिम्मेदारी देने पर सवालिया निशान लगाया है। संभावना है कि बीसीसीआई और सीओए इस मसले पर सोमवार को चर्चा करेंगे। दरअसल सोमवार को इन दोनों के बीच मीटिंग होनी है।

टीम मैनेजर की यह रहती है जिम्मेदारी –

चैम्पियंस ट्रॉफी खत्म होने पहले ही भारतीय टीम में हो सकता है बड़ा बदलाव, टीम से जुड़ेगा यह दिग्गज 2
Source- Google

भारतीय टीम में  टीम मैनेजर की जिम्मेदारी होती है कि वो हर दौर पर टीम के साथ जाए। इसके साथ ही ड्रेसिंग रूप में भी वक्त बिताना होता है। टीम मैनेजर को ड्रेसिंग रूम का पूरा ध्यान रखना होता है। खिलाड़ियों को किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए व्यवस्थाओं का जायजा भी लेना होता है। बोर्ड ने अब तक जिसे यह जिम्मेदारी को सौपीं है, वो लगभग असफल रहे हैं। एक अंग्रीज न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुतबाकि भारतीय टीम के खिलाड़ी इस समय के टीम मैनेजर कपिल मल्होत्रा से खुश हैं। कपिल को सात महीने पहले यह जिम्मेदारी दी गयी थी।   कोलकाता की शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज़ उमेश यदाव ने साफ़ तौर पर इन्हें ठहराया ज़िम्मेदार

 

कपिल ने टीम मैनेजर के पद को लेकर दिया बयान –

चैम्पियंस ट्रॉफी खत्म होने पहले ही भारतीय टीम में हो सकता है बड़ा बदलाव, टीम से जुड़ेगा यह दिग्गज 3
Source- Google

कपिल मल्होत्रा ने भारतीय टीम के कप्तान  विराट कोहली , टीम के कोच अनिल कुंबले  और दो चयनकर्ताओं के साथ मीटिंग की थी। इस मीटिंग के बाद कपिल मल्होत्रा ने कहा, टीम मैनेजर की जिम्मेदारी किसी भी व्यक्ति विशेष से नहीं जुड़ी है। इसमें इस बात का भी उतना महत्व नहीं होगा कि टीम के खिलाड़ी क्या चाहते हैं। टीम मैनेजर को प्रबंधन के साथ पूरी जिम्मेदारी निभानी होती है। टीम मैनेजर के पास ड्रेसिंग रूम से जुड़ी कई अहम जिम्मेदारियां होती हैं। वीरेंद्र सहवाग और हरभजन जैसे भारतीय दिग्गजों को श्रीलंका के युवा खिलाड़ी डिकवेला ने दिया मुंहतोड़ जवाब

इस तरह रहेगा वेस्टइंडीज दौरा –

चैम्पियंस ट्रॉफी खत्म होने पहले ही भारतीय टीम में हो सकता है बड़ा बदलाव, टीम से जुड़ेगा यह दिग्गज 4
Source- Google

चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौर पर है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला मैच 23 जून को त्रिनिदाद में खेला जायेगा। इसके बाद अगला वनडे मैच 25 जून को और तीसरा वनडे मुकाबला 30 जून को खेला जायेगा। वहीं आखिरी दो वनडे मैच 2 और 6 जुलाई को खेले जायेंगे। भारत के इस दौर का मात्र एक टी-20 मुकाबला 9 जुलाई को जमैका में खेला जायेगा।

Related posts