6 देश जो अपने कोच को देते हैं सबसे ज्यादा सैलरी, रवि शास्त्री का पैकेज हैरान करने वाला 1

मौजूदा समय में क्रिकेट बड़े व्यापक पैमाने पर ग्लोबल होता जा रहा है. यही कारण है कि हर क्रिकेटिंग कंट्री के बोर्ड ज्यादा से ज्यादा मैच आयोजित करवाने की कोशिश भी करते हैं, लेकिन जिस तरह क्रिकेट में व्यस्तता बढ़ रही है बोर्ड खिलाड़ियों से लेकर कोच तक की सैलरी में भी इजाफा करती जा रही है, लेकिन बीसीसीआई जितनी सैलरी इंडियन प्लेयर्स एवं कोच को देता है शायद ही कोई और क्रिकेट बोर्ड ऐसा कर पाए, तो चलिए हम दुनिया के उन 6 कोच की बात करते हैं जिन्हें सबसे बढ़िया सैलरी पैकज दिया जाता है.

क्रिकेट में 6 ऐसे कोच जिन्हें मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, रवि शास्त्री का पैकेज चौंकाने वाला:

6. गैरीस्टेड (न्यूजीलैंड)

6 देश जो अपने कोच को देते हैं सबसे ज्यादा सैलरी, रवि शास्त्री का पैकेज हैरान करने वाला 2

न्यूजीलैंड पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वर्तमान समय में कीवी टीम के कोच हैं, जो इस टीम के लिए शानदार मार्गदर्शन कर रहे हैं. गैरी स्टेड को न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड सालाना 1.73 करोड़ का पैकेज देता है. इनकी कोचिंग के दौरान न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप के फाइनल में पंहुची थी और अब आईसीसी की ट्रॉफी WTC के फाइनल में टीम इंडिया से भिड़ेगी.

5. मिस्बाह उल हक़ (पाकिस्तान)

6 देश जो अपने कोच को देते हैं सबसे ज्यादा सैलरी, रवि शास्त्री का पैकेज हैरान करने वाला 3

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मौजूदा कोच मिस्बाह उल हक़ भी सैलरी के मामले में टॉप 5 में शामिल हैं, वह पिछले साल ही मिक्की आर्थर के बाद बतौर पाकिस्तान कोच नियुक्त किये गए हैं.

46 वर्षीय मिस्बाह उल हक़ को पीसीबी बोर्ड 1.79 करोड़ की तनख्वाह देता है. हालांकि पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज मिस्बाह उल हक के लिए कोचिंग का अनुभव नया है.

4. मिकी ऑर्थर (श्रीलंका)

रवि शास्त्री

मिकी ऑर्थर श्रीलंका के कोच बनने से पूर्व पाकिस्तान के मुख्य कोच थे. साउथ अफ्रीका के इस पूर्व क्रिकेटर को श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड 3.44 करोड़ की सालाना धनराशी मुहैया करता है. यह जानकार बड़ी हैरानी होगी कि पीछले 4 साल में श्रीलंका ने 9 कोच बदले हैं, बोर्ड एवं खिलाड़ियों के बीच भी विवाद की स्थिति बनी हुई है, लेकिन ऑर्थर इस मामले से अलग हैं.

3. क्रिस सिल्वरवुड (इंग्लैंड)

6 देश जो अपने कोच को देते हैं सबसे ज्यादा सैलरी, रवि शास्त्री का पैकेज हैरान करने वाला 4

जिम्बाब्वे टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वर्तमान समय में इंग्लैंड टीम के कोच बने हुए हैं, जिन्हें ईसीबी (इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ) 4.65 करोड़ की सालाना सैलरी देता है. इनका मार्गदर्शन इंग्लैंड के लिए काफी सफल ठहरा है. इनकी अगुवाई में इंग्लिश टीम साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड एवं ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को हराने में सफल रही है.

2. जस्टिन लेंगर (ऑस्ट्रेलिया)

6 देश जो अपने कोच को देते हैं सबसे ज्यादा सैलरी, रवि शास्त्री का पैकेज हैरान करने वाला 5

ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच जस्टिन लेंगर भी बतौर कोच अच्छी खासी कमाई करते हैं. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट इन्हें 4.67 करोड़ की सालाना तनख्वाह देता है. लेंगर लगभग 3 साल से ऑस्ट्रेलिया के कोच बने हुए हैं, इससे पहले कंगारू टीम के कोच डैरेन लेहमन ने गेंद से छेड़छाड़ वाले विवाद के चलते त्यागपत्र देकर ऑस्ट्रेलिया के मार्गदर्शन से किनारा कर लिया था.

1. रवि शास्त्री (इंडिया)

6 देश जो अपने कोच को देते हैं सबसे ज्यादा सैलरी, रवि शास्त्री का पैकेज हैरान करने वाला 6

टीम इंडिया के कोच यदि रवि शास्त्री की बात की जाए तो बतौर कोच सबसे अधिक पैसा कमाने के मामले में सबसे ऊपर हैं, जिन्हें भारतीय खिलाड़ियों के सालाना पैकैज से भी अधिक धनराशी मिलती है. वर्तमान समय में बीसीसीआई रवि शास्त्री को 9.5-10 करोड़ की सालाना सैलरी देती है, शास्त्री 2017 से लगातार भारतीय टीम के कोच बने हुए हैं.