बर्मिंघम में आज कॉमनवेलथ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारत और इंग्लैंड की भिड़ंत हुई जहाँ भारतीय महिला टीम ने इस 4 रन से अपने नाम किया। इसी के साथ भारत अब फ़ाइनल में स्वर्ण पदक का मुकाबला खेलेगा।

बता दें कि इस मैच में हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने स्मृति मंघाना की तूफानी अर्धशतकीय और जेमिमा के 44 रन की पारी बदौलत 5 विकेट के नुकसान पर 164 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 6 विकेट के नुकसान पर 160 रन ही बना पाई।

कुछ ऐसी रही इंग्लैंड की पारी

कॉमनवेलथ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में लक्ष्य का पीछा करने के लिए इंग्लैंड की टीम जब मैदान पर आई तो भारत को पहली सफलता दीप्ति शर्मा ने दिलाई। उन्होंने सोफिया डंक्ले को 19 रन पर चलता किया। इसके बाद इंग्लैंड को दूसरा झटका एलिस कैप्सी के रूप में लगा जो 13 रन बनाकर रन चुराने के चक्कर में आउट हो गईं। तनिया भाटिया के थ्रो पर स्नेह राणा ने उनको रन आउट किया। फिर इंग्लैंड को तीसरा झटका डैनी वायट के रूप में लगा जो 35 रन बनाकर स्नेह राणा का शिकार बन बैठीं।

फिर इंग्लैंड को चौथा झटका शानदार बल्लेबाजी कर रहीं एमी जोंस के रूप में लगा जो 31 के स्कोर पर रन आउट हो गईं। इसके बाद इंग्लैंड की कप्तान नैटली सीवर जो शानदार बल्लेबाजी कर रही थीं वो रन आउट होकर पवेलियन लौटीं। अपनी पारी के दौरान उन्होंने 43 गेंदों का सामना किया और 1 छक्का और 2 चौके की मदद से 41 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। कप्तान नैटली के आउट होने के बाद इंग्लैंड को छठा झटका कैथरीन ब्रंट के रूप में लगा जो 0 रन पर स्नेह राणा का शिकार बन बैठीं। अंत में माया बूशेर 4 रन बनाकर नाबाद रहीं जबकि सोफी एकलस्टन 7 रन बनाकर नाबाद रहीं।

भारत की तरफ से स्मृति मंधाना ने जमाया अर्धशतक

कॉमनवेलथ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तरफ से स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा की जोड़ी ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई लेकिन शेफाली मात्र 15 रन बनाकर ही केंप की गेंद पर ब्रंट को कैच दे बैठीं और अपना विकेट गँवा दिया। इसके बाद स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) का कहर देखने को मिला। उन्होंने 23 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्के की मदद से पहले अपना अर्धशतक पूरा किया।

अर्धशतक जड़ने के बाद वो अपनी पारी को बड़े स्कोर में तब्दील कर ही पाती कि विकेट के पीछा शॉट लगाने के चक्कर में वो आउट हो गईं। मंधाना ने 32 गेंद पर 8 चौके और 3 छक्के की जमाते हुए उन्होंने 61 रन की शानदार पारी खेली। इसके बाद हरमनप्रीत कौर और जोमिमा रोड्रिगेज ने भारतीय पारी को संभाला। भारत की तरफ से रोड्रिगेज ने भी दमदार 44 रनों की पारी खेली और नाबाद रहीं। उनके आलावा हरमनप्रीत कौर 20 रन, दीप्ति शर्मा 22 रन जबकि पूजा वस्तारकार 0 रन पर आउट हुईं। वहीं, स्नेह राणा 0 रन पर नाबाद रहीं।

भारत की प्लेइंग इलेवन

स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, पूजा वस्त्राकर, दीप्ति शर्मा, राधा यादव, स्नेह राणा, मेघना सिंह, रेणुका सिंह।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

डैनी वायट, सोफिया डंकली, ऐलिस कैप्सी, नैटली सीवर (कप्तान), एमी जोंस (wk), माया बूशेर, कैथरीन ब्रंट, सोफी एकलस्टन, फ्रेया कैंप, इसी वॉन्ग, सेरा ग्लैन