वीडियो: बाउंड्री बाहर जाकर फिल्डर ने पकड़ा कैच, अंपायर ने दिया नॉट आउट, जाने क्या है MCC का नियम 1

ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों बिग-बैश टी20 क्रिकेट लीग की धूम है। ऑस्ट्रेलिया में पूरे क्रिकेट जगत के खिलाड़ी बिग-बैश लीग में जलवा दिखा रहे हैं जहां रोमांच अपने चरम पर है इसी रोमांच के बीच गुरुवार को बिग-बैश टी20 लीग में खेले गए एक मैच में आउट मामले को लेकर विवाद पैदा हो गया है जिसको लेकर अब तरह-तरह की चर्चा की जा रही है।

बिग-बैश लीग में मैथ्यू वेड के कैच को लेकर नए विवाद का जन्म

गुरुवार को बिग-बैश टी20 लीग में होबार्ट हैरिकेंस और ब्रिस्बेन हीट के बीच मैच खेला गया। इस मैच में होबार्ट हैरिकेंसको  ब्रिस्बेन हीट ने 5 विकेट से हरा दिया लेकिन होबार्ट हैरिकेंस के खिलाड़ी मैथ्यू वेड के आउट होने पर विवाद खड़ा हो गया है।

वीडियो: बाउंड्री बाहर जाकर फिल्डर ने पकड़ा कैच, अंपायर ने दिया नॉट आउट, जाने क्या है MCC का नियम 2

बिग-बैश लीग के इस मैच में होबार्ट हैरिकेंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केवल 129 रन ही बनाए थे जिसके जवाब में ब्रिस्बेन हीट ने इस लक्ष्य को 10 गेंद शेष रहते 5 विकेट से हासिल कर लिया। लेकिन मैथ्यू वेड के कैच ने नए विवाद को जन्म दे दिया।

मैथ्यू वेड को बाउन्ड्री पर दो बार जंप से किया कैच आउट

होबार्ट हैरिकेंस के कप्तान मैथ्यू वेड ने इस मैच में जबरदस्त पारी खेली। जब तक वेड खेल रहे थे तो होबार्ट के बड़े स्कोर की उम्मीद थी। मैथ्यू वेड जब 61 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तभी पारी के 15वें ओवर में उन्होंने बेन कटिंग को एक बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की।

गेंद छक्के की तरफ जा रही थी लेकिन वहां खड़े मैट रेनशॉ ने बाउन्ड्री में जंप करते हुए गेंद को बाहर फेंकने की कोशिश की। लेकिन गेंद अंदर ही गिर रही थी तभी रेनशॉ ने फिर से जंप करते हुए एक हाथ से पंच किया और मैदान में खड़े बंटन ने कैच कर लिया। काफी देर रिप्ले को देखने के बाद वेड को आउट करार दिया।

एमसीसी का नियम कुछ ऐसा कहता है जो कैच को ठहराता है सही

लेकिन इस कैच आउट ने नए विवाद को खड़ा कर दिया है। जहां एक तरफ क्रिकेट के पंडित इस कैच आउट को पूरी तरह से गलत ठहरा रहे हैं तो वहीं एमसीसी के नियमों के अनुसार ये कैच आउट वैध माना जा रहा है क्योंकि जब फील्डर ने गेंद बाहर की तरफ फेंकी तो उसके पैर हवा में थे।

वीडियो: बाउंड्री बाहर जाकर फिल्डर ने पकड़ा कैच, अंपायर ने दिया नॉट आउट, जाने क्या है MCC का नियम 4

अब इस बात ने नई चर्चा को जन्म दे दिया है लेकिन एमसीसी के नियमों को देखे तो इसे वैध ठहराया जा रहा है। क्योंकि एमसीसी के नियम 19.5 के अनुसार तो फील्डर का मैदान से संपर्क नहीं था जब गेंद को अंदर की तरफ फेंका गया।

देखे ऐसा कुछ कहता है ये नियम

19.5 के अनुसार फील्डर ने बाउन्ड्री को पार किया।

19.5.1 के अनुसार 1 फील्डर अंदर था ऐसे में

फील्डर की कोई भी चीज जब गेंद को बाहर से अंदर की तरफ फेंका तो मैदान के संपर्क में नहीं थी। एक फील्डर जो मैदान में ही खड़ा है उसका इरादा था कि वो अपने साथी फील्डर की मदद करें। जो अंपायर का मानना है।