कोरोना वायरस से ECB को हो सकता है मिलियन पाउंड का नुकसान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

कोरोना वायरस के चलते इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड को हो सकता है मिलियन पाउंड का नुकसान 

कोरोना वायरस के चलते इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड को हो सकता है मिलियन पाउंड का नुकसान
photo credit : ecb

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में अपना खौफ फैला रखा है. खेल जगत को बुरी तरह प्रभावित करने वाली इस महामारी ने क्रिकेट को काफी अधिक प्रभावित किया है. इसके चलते सभी क्रिकेट बोर्ड्स को नुकसान वहन करना पड़ रहा है. अब यदि कोरोना से जल्द ही छुटकारा नहीं मिला तो बोर्ड्स को क्रिकेट कार्यक्रमों को और आगे बढ़ाना होगा या फिर स्थगित करना होगा. इसके चलते इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड को मिलियन पाउंड का नुकसान हो सकता है.

ईसीबी को हो सकता है मिलियन पाउंड का नुकसान

कोरोना वायरस
इमेज सूत्र : ECB

कोरोना वायरस के चलते सभी क्रिकेट कार्यक्रमों को या तो रद्द कर दिया गया है या फिर उन्हें स्थगित कर दिया गया है. अब इसके चलते बोर्ड्स को नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. इसी बीच इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार को 6 करोड़ 10लाख पैकेज की घोषणा की थी.

पेशेवर क्रिकेटर्स संघ प्रमुख टोनी आइरिस को भेजे गये पत्र में हैरिसन ने महामारी से पड़ने वाले लंबी अवधि के प्रभावों को लेकर चिंता जताई है. अपने इस पत्र में हैरिसन ने दावा किया वह कम से कम आगामी तीन महीने तक अपने वेतन में 25 प्रतिशत की कटौती कर रहे हैं. हैरिसन ने लिखा-

‘खेलों के लिये अभी यह महामारी सबसे बड़ी चुनौती है, हालांकि क्रिकेट पर इसके संपूर्ण प्रभाव का अभी पता नहीं है लेकिन यह स्पष्ट है कि यह बेहद महत्वपूर्ण होगा.

सैलरी में हो सकती है कटौती

कोरोना वायरस के चलते हर देश को आर्थिक रूप से काफी अधिक नुकसान हो रहा है. काम काज ठप्प होने व क्रिकेट कार्यक्रमों के रद्द होने के चलते बोर्ड्स को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है. हैरिसन ने लिखा-

खेलों के लिए अभी यह महामारी सबसे बड़ी चुनौती है हालांकि क्रिकेट पर इसके पूरे प्रभाव का अभी पता नहीं है, लेकिन यह साफ है कि यह बेहद महत्वपूर्ण होगा.

ईसीबी की जमा पूंजी 2016-16 में 7 करोड़ 30 लाख पाउंड थी, जो 2018-19 में घटकर 1 करोड़ 10 लाख पाउंड रह गई थी. ऐसे में अगर इस सीजन में क्रिकेट नहीं खेला जाता है, तो ईसीबी के वित्तीय कोष पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

आपको बता दें, इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने 28 मई तक के लिए सभी प्रोफेशनल क्रिकेट को स्थगित कर दिया गया है.

कोरोना वायरस की स्थिति गंभीर

कोरोना वायरस

ब्रिटेन, इटली, अमेरिका जैसे संपन्न देशों में भी कोरोना वायरस ने हजारों की संख्या में लोगों की जान ली है. मौजूदा वक्त में कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. अब तक विश्व में 40 हजार से भी अधिक लोग कोरोना के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं और 8 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं.

Related posts