जाने कितने रूपए में बिका महेंद्र सिंह धोनी का वो बल्ला जिससे भारत ने 28 साल बाद जीता था विश्वकप | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

जाने कितने रूपए में बिका महेंद्र सिंह धोनी का वो बल्ला जिससे भारत ने 28 साल बाद जीता था विश्वकप 

जाने कितने रूपए में बिका महेंद्र सिंह धोनी का वो बल्ला जिससे भारत ने 28 साल बाद जीता था विश्वकप

खेल जगत की कई ऐसी यादगार चीजें हैं जो बड़े बड़े दामों में बिकती हैं. कुछ यादगार चीजें चैरिटी को दी जाती हैं तो कुछ चीजें हम जैसे लोग उसे अॉक्शन में खरिदते हैं.

आईये अब हम आपको बताते हैं क्रिकेट की 5 यादगार चीजें जो सबसे महंगी बिकी हैं:

5. सबसे महंगी कैप.

जाने कितने रूपए में बिका महेंद्र सिंह धोनी का वो बल्ला जिससे भारत ने 28 साल बाद जीता था विश्वकप 1साल 1948 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने आखिरी मैच में डॉन ब्रैडमन ने बेगी कैप पहनी थी और उस मैच में डॉन ब्रैडमन ने 29वा शतक लगाया था, जिसे बाद में सुनिल गावस्कर ने तोड़ा था. उस मैच में डॉन ब्रैडमन ने पहली पारी में 173 रन बनाए थे, तो दूसरी ओर अपनी आखिरी पारी में शून्य पर आउट हुए थे, जिस वजह से डॉन ब्रैडमन का औसत 100 का नहीं हो पाया.

यह भी पढ़े : करीब 9 साल पहले ही युवराज सिंह ने कर दी थी रोहित शर्मा कों लेकर ये बड़ी भविष्यवाणी

डॉन ब्रैडमन की उस कैप को साल 2003 में टीम सेरीसेर नामक एक व्यक्ति ने 170,000 यूरो देकर खरीदा था.

4. 2011 विश्वकप फाइनल की महेंद्र सिंह धोनी की बैट

जाने कितने रूपए में बिका महेंद्र सिंह धोनी का वो बल्ला जिससे भारत ने 28 साल बाद जीता था विश्वकप 2महेंद्र सिंह धोनी ने 2011 के विश्वकप फाइनल में कमाल की पारी खेलकर छक्का लगाकर भारत को विश्वकप जिताया था. उस बल्ले का अॉक्शन हुआ, जिसे 100,000 युरो में खरिदा गया था. ये बल्ला आरके ग्लोबल सर्विस कंपनी ने उस बल्ले को अॉक्शन में खरीदा था.

उस बल्ले के बदौलत महेंद्र सिंह धोनी ने विश्वकप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ बेहतरीन पारी खेली थी और 28 साल बाद भारत को विश्वकप जिताया था.

3. विस्डेन द्वारा क्रिकटरों पर लिखी गयी किताबें

जाने कितने रूपए में बिका महेंद्र सिंह धोनी का वो बल्ला जिससे भारत ने 28 साल बाद जीता था विश्वकप 3विस्डेन द्वारा क्रिकेट पर 1864 से 2007 तक लिखी गयी 144 किताबों का अॉक्शन साल 2008 में हुआ. इन किताबों में क्रिकेट का पुरा इतिहास लिखा हुआ था.

यह भी पढ़े : क्रिकेट इतिहास की 10 सबसे बड़े स्कोर बनाने वाली टीम

इन किताबों को 84,000 यूरो में खरिदा गया. विस्डेन क्रिकेट की एक बड़ी संस्था हैं, जो हर साल बेस्ट क्रिकेटर का अवॉर्ड देती हैं.

2. गेरी सोबर्स का बल्ला जिससे उन्होंने 6 गेंदों में 6 छक्के लगाए थे

जाने कितने रूपए में बिका महेंद्र सिंह धोनी का वो बल्ला जिससे भारत ने 28 साल बाद जीता था विश्वकप 4गैरी सोबर्स का 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाला बल्ला साल 2000 में बिक गया. गेरी सोबर्स ने ये 6 छक्के साल 1968 में नॉटिंगहशायर की तरफ से खेलते हुए ग्लैमरगन के खिलाफ लगाए थे. गेरी सोबर्स ने ये लगातार 6 छक्के मालकॉम नैश को लगाए थे.

गेरी सोबर्स तब 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे. गेरी सोबर्स का वो बल्ला 54,257 यूरो में खरिदा गया था.

1. गेरी सोबर्स का बल्ला जिससे उन्होंने 365 रनों की पारी खेली थी

जाने कितने रूपए में बिका महेंद्र सिंह धोनी का वो बल्ला जिससे भारत ने 28 साल बाद जीता था विश्वकप 5गेरी सोबर्स क्रिकेट के सबसे बेहतरीन अॉल राउंडर रहे हैं. गेरी सोबर्स ने साल 1958 में पाकिस्तान के खिलाफ जमैका टेस्ट में नाबाद 365 रनों की पारी खेली थी, जो उस समय टेस्ट क्रिकेट का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर था.

यह भी पढ़े : शर्मनाक: पूर्व आईपीएल कमिश्नर शर्मनाक हरकत करते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार

उस मैच में भी वेस्टइंडीज ने 790 रन बनाए थे. 365 रनों की पारी वाली बैट भी उसी अॉक्शन में खरीदी गयी थी, जिस अॉक्शन में गेरी सोबर्स का 6 छक्कों वाला बल्ला भी खरीदा गया था. गेरी सोबर्स का ये बल्ला 47,475 यूरो में खरिदा गया था.

Related posts