क्रिकइंफो ने महेन्द्र सिंह धोनी को बनाया इस दशक का कप्तान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ईएसपीएन क्रिकइंफो ने चुनी इस दशक के तीनों फॉर्मेट की टीम, महेन्द्र सिंह धोनी टी20 और वनडे के कप्तान नियुक्त 

ईएसपीएन क्रिकइंफो ने चुनी इस दशक के तीनों फॉर्मेट की टीम, महेन्द्र सिंह धोनी टी20 और वनडे के कप्तान नियुक्त

साल 2019 के खत्म होने के साथ ही इस दशक का भी अंत हो चुका है। 2019 का साल क्रिकेट के मैदान में अपनी कई यादों को समेटे हुए है तो वहीं ये पूरा दशक क्रिकेट के लिहाज से बहुत ही जबरदस्त रहा है। इस दशक के अंत के बाद और इसके अंत होने के कुछ दिनों पहले से ही कई पूर्व दिग्गजों और क्रिकेट विशेषज्ञों ने दशक की अपनी पसंदीदा बेस्ट टीमों का चयन किया है।

ईएसपीएल क्रिकइंफो ने चुनी इस दशक की सबसे बेस्ट टीम

हाल के दिनों में अलग-अलग कई दिग्गजों ने इस दशक की सभी फॉर्मेट की सर्वश्रेष्ठ टीमों का चयन किया है उसी तरह से इस बार क्रिकेट की सबसे बड़ी वेबसाइट मानी जाने वाली ईसपीएल क्रिकइंफो ने सर्वश्रेष्ठ टीम का चयन किया है।

ईएसपीएन क्रिकइंफो ने चुनी इस दशक के तीनों फॉर्मेट की टीम, महेन्द्र सिंह धोनी टी20 और वनडे के कप्तान नियुक्त 1

ईएसपीएन क्रिकइंफो ने इस एक दशक की टीम का चयन करने के लिए कुल 23 सदस्यीय स्पेशल पैनल के माध्यम से बनायी। जिसमें इन्होंने टीम के चयन के लिए खास तरह का सेनारियों तैयार किया। और उन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 की इस दशक की बेस्ट टीम का चयन किया।

टेस्ट के लिए विराट कोहली तो वहीं महेन्द्र सिंह धोनी को बनाया वनडे, टी20 का कप्तान

साल 2010 से लगाकर 2019 तक की ईएसपीएन क्रिकइंफो की टीम की सबसे बड़ी बात ये रही कि इन्होंने तीनों ही फॉर्मेट के लिए कप्तान के रूप में भारतीय को बेहतर समझा। जिसमें वनडे और टी20 फॉर्मेट के लिए महेन्द्र सिंह धोनी को कप्तानी सौंपी गई तो वहीं टेस्ट की कप्तानी विराट कोहली को दी गई।

एशिया इलेवन

ईएसपीएन के द्वारा चुनी गई टीम की बात करें तो इसमें विराट कोहली को कप्तान नियुक्त किया तो आर अश्विन के रूप में दूसरे भारतीय खिलाड़ी टीम में मौजूद हैं। वहीं इन्होंने इंग्लैंड के एलिस्टर कुक और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को भी इस टीम का हिस्सा बनाया।

वनडे में भारत के धोनी के अलावा तीन खिलाड़ी तो टी20 टीम में विंडीज से पांच खिलाड़ी

वहीं इसके अलावा जब इनकी वनडे टीम की बात करें तो महेन्द्र सिंह धोनी को कप्तान नियुक्त किया गया है तो साथ ही भारत की तरफ से टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को जगह दी।

क्रिकइंफो ने जब टी20 टीम चुनी तो इसमें भारत की तरफ से धोनी, कोहली और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया तो वहीं इन्होंने वेस्टइंडीज के पांच खिलाड़ियों को अपनी सर्वश्रेष्ठ इलेवन में जगह दी। विंडीज से किरोन पोलार्ड, क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो, सुनील नरेन और आन्द्रे रसेल को जगह दी गई।

विराट कोहली

इसके अलावा ईएसपीएन ने महिला क्रिकेट टीम के लिए वनडे और टी20 टीम भी चुनी जिसमें भारत की पूर्व कप्तान मिताली राज और झूलन गोस्वामी को चुना तो वहीं ऑस्ट्रेलिया की मेग लेगिंग को इन दोनों ही टीम का कप्तान नियुक्त किया गया।

Related posts