स्टीव स्मिथ की इंजरी के बाद अब खास हैलमेट पहनकर उतर सकते हैं खिलाड़ी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्टीव स्मिथ की इंजरी के बाद सक्रिय हुआ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, अब यह स्पेशल हैलमेट पहनकर उतर सकते हैं खिलाड़ी 

स्टीव स्मिथ की इंजरी के बाद सक्रिय हुआ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, अब यह स्पेशल हैलमेट पहनकर उतर सकते हैं खिलाड़ी

इंग्लैंड एंड ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की पहली इनिंग में जोफ्रा आर्चर की बाउंसर बॉल पर स्टीव स्मिथ बुरी तरह घायल हो गए। बॉल 148 किमी की रफ्तार से आई बॉल सीधे स्मिथ के गले पर जाकर लगी और वह तुरंत जमीन पर गिर पड़ा। अब खबरों की मानें तो उनकी गर्दन पर काफी सूजन है और अब उनके आगे खेलने पर भी संशय बरकरार है।

स्टीव स्मिथ की इंजरी के बाद सक्रिय हुआ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, अब यह स्पेशल हैलमेट पहनकर उतर सकते हैं खिलाड़ी 1

आर्चर की गेंद पर स्टीव स्मिथ को लगी गंभीर चोट

इंग्लैंड के तेज गेदंबाज जोफ्रा आर्चर की गेंद रफ्तार से आती है यह तो सभी जानते हैं लेकिन 148 किमी की रफ्तार से आई गेंद ने स्मिथ को बीच मैदान पर ही गिरा दिया। जबकि उन्होंने हेलमेट पहन रखा था तब भी वह गेंद उनकी गर्दन पर जा लगी। चोट गंभीर है इसलिए अब एशेज के बचे हुए 3 मैचों में उनका खेलना मुश्किल ही लग रहा है।

इस चोट को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सीरियस लिया है और अब ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटरों के लिए ‘गर्दन की सुरक्षा’ वाला हेलमेट पहनना अनिवार्य किया जा सकता है। 

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए काल बन चुकी है बाउंसर

स्टीव स्मिथ की इंजरी के बाद सक्रिय हुआ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, अब यह स्पेशल हैलमेट पहनकर उतर सकते हैं खिलाड़ी 2

ऑस्ट्रेलिया फिलिप ह्यूज की मौत के बाद सुरक्षा उपाय अपनाने पर जोर देना शुरू कर चुका है। आपको बता दें, ह्यूज 2014 में शैफील्ड शील्ड मैच के दौरान बाउंसर से चोटिल होकर मैदान पर ही बेहोश हो गए थे और बाद में उनकी मौत हो गई थी।

इस घटना के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने घरेलू मैचों में सिर में चोट लगने पर स्थानापन्न खिलाड़ी की व्यवस्था शुरू की थी।ह्यूज की मौत के बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों को गर्दन की सुरक्षा वाले हेलमेट पहनने की सिफारिश की गई थी। इसे ‘स्टेम गार्ड्स’ कहा जाता है।

लेकिन यह अनिवार्य नहीं है और स्मिथ भी ऐसा हेलमेट पहनकर खेलने के लिए उतरे थे, जिस पर ‘स्टेम गार्ड्स’ नहीं लगे थे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के खेल विज्ञान एवं खेल चिकित्सा प्रमुख अलेक्स कोंटोरिस ने कहा, इस तरह के हेलमेट पहनना जल्द ही अनिवार्य किया जा सकता है।

साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि आईसीसी, क्रिकेट आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड और हेलमेट निर्माताओं ने हाल में इसको लेकर समीक्षा भी की।

Related posts