क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस दशक की अपनी वनडे टीम में धोनी को बनाया कप्तान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

इस वनडे टीम के कप्तान बने महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा भी शामिल 

इस वनडे टीम के कप्तान बने महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा भी शामिल

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की अधिकारिक समाचार वेबसाइट ने महेंद्र सिंह धोनी को दशक की वनडे एकादश का कप्तान चुना है, जबकि दशक की टेस्ट टीम की कमान विराट कोहली को सौंपी है. इसमें कोई हैरानी नहीं कि कोहली को टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूपों की टीमों में जगह मिली है.

एमएस धोनी हैं भारत के सबसे सफल कप्तान

इस वनडे टीम के कप्तान बने महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा भी शामिल 1

भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी भले ही मैदान से काफी दिनों से दूर हों, लेकिन उनका रुतबा अब भी जस का तस है. सिर्फ साथी खिलाड़ी या प्रशंसक ही नहीं, विरोधी टीम भी उनका सम्मान करती है. एमएस धोनी दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां जीती हुई हैं. उनकी उपलब्धियों के ताज में एक और नगीना जुड़ गया है. उन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी वनडे टीम का कप्तान बनाया है. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने अपनी इस टीम को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया वनडे XI का नाम दिया है.

सीए ने विराट कोहली को बनाया अपनी वनडे टीम का कप्तान

विराट कोहली

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वनडे एकादश के नाम से आपको शायद लग रहा होगा कि यह ऑस्ट्रेलिया की टीम है, पर ऐसा नहीं है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने यह टीम विश्व एकादश की तर्ज पर चुनी है. इसमें आठ देशों के खिलाड़ियों को जगह दी गई है. यह भी बता दें कि यह इस दशक की टीम है. यानी, 2010 से  2019 के बीच खेलने वाले खिलाड़ी ही इस टीम में शामिल किए जा सकते हैं. सीए ने वनडे की ही तरह टेस्ट टीम भी बनाई है, जिसकी कमान विराट कोहली को सौंपी गई है.

सीए ने बताया क्यों चुना धोनी को अपनी टीम का  कप्तान

इस वनडे टीम के कप्तान बने महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा भी शामिल 2

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने धोनी को कप्तान चुनने की वजह भी बताई है. उसने कहा, ‘इस दशक के क्रिकेट को देखें तो एमएस धोनी का योगदान साफ नजर आता है. उन्होंने भारतीय टीम को 2011 में विश्व चैंपियन बनाया. वे बेहतरीन फिनिशर हैं. उनका औसत 50 से अधिक है. वे 49 बार नाबाद रहे हैं. वे लक्ष्य का पीछा करते हुए 28 बार नाबाद लौटे, जिनमें से 25 में भारत को जीत मिली. विकेट के पीछे भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है.’

सीए की वनडे इलेवन में 3 भारतीय

रोहित शर्मा

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया वनडे XI की बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा भारत के खिलाड़ियों को जगह मिली है. इसमें तीन भारतीय एमएस धोनी, विराट कोहली  और रोहित शर्मा हैं. दक्षिण अफ्रीका के दो खिलाड़ियों को जगह मिली है. इंग्लैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के एक-एक खिलाड़ी इस टीम में शामिल हैं.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया वनडे XI

रोहित शर्मा, हाशिम अमला, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, जोस बटलर, एमएस धोनी (कप्तान), राशिद खान, मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, लसिथ मलिंगा.

Related posts