भारत मैच हारा लेकिन बने कुछ कमाल के रिकॉर्ड!

क्रिकेट डेस्क। श्रीलंका ने पहले अंतरराष्ट्रीय ट्‍वेंटी-20 मैच में भारत को 5 विकेटों से हरा दिया। भारत की पारी 18.5 अोवरों में 101 रनों पर समेटने के बाद श्रीलंका टीम ने 12 गेंद शेष रहते 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। श्रीलंका ने इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। भारत के लिहाज से भले ही यह मैच अच्छा साबित नहीं हुआ लेकिन कुछ अनोखे रिकॉर्ड जरूर इस मैच को यादगार बना गए है।

आइए हम आपको बतातें है इस मैच में बने कुछ अनोखे रिकॉर्डस के बारे में-

1-
श्रीलंका के नवोदित तेज गेंदबाजों ने जबर्दस्त प्रदर्शन कर पुणे में पहले अंतरराष्ट्रीय ट्‍वेंटी-20 मैच में भारत की पारी को 18.5 ओवरों में 101 रनों पर समेट दिया। इस दौरान पदार्पण मैच खेल रहे कसून रजिथा और दसून शनाका ने दुर्लभ कीर्तिमान बनाया। इन दोनों ने अपने अंतराष्ट्रीय करियर के पहले-पहले ओवर में दो-दो विकेट हासिल किए। ऐसा पहली बार हुआ जब किसी मैच में दो गेंदबाजों ने करियर के पहले मैच में दोहरी सफलता हासिल की।

2-
यह भारत की किसी अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में सबसे खराब शुरुआत रही। उसने अपने पिछले खराब शुरुआत के रिकॉर्ड को तोड़ा। भारत ने छह गेंदों में दो विकेट गंवाए। इससे पहले विकेट गंवाने के मामले में उसकी सबसे खराब शुरुआत 2008-09 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ रही थी जब उसने शुरुआती 7 गेंदों में दो विकेट गंवाए थे।

 

3-
भारत के सुरेश रैना ने श्रीलंका के खिलाफ पुणे में मंगलवार को पहले ट्‍वेंटी-20 मैच में विशेष उपलब्धि हासिल कर ली। रैना का यह 50वां अंतरराष्ट्रीय ट्‍वेंटी-20 मैच है और वे यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय तथा दुनिया के 30वें क्रिकेटर बन गए। रैना से पहले 50 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने का श्रेय सिर्फ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को हासिल है।

4-
ये टीम इंडिया का टी-20 में टीम इंडिया तीसरा सबसे कम स्‍कोर है। 1 फरवरी 2008 को मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने अपने टी 20 करियर का सबसे कम स्‍कारे 74 रन बनाए थे। इसके बाद दूसरी बार कटक में 6 फरवरी 2016 को भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 92 रन का स्‍कोर किया था। इसके साथ ही आज भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 101 रन बनाकर तीसरा सबसे कम स्‍कोर बनाया है।

Related Topics