286 रन बनाने के लिए बल्लेबाज ने खेली थी 1 गेंद

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

क्रिकेट इतिहास का रोमांचक मैच जब एक गेंद पर बने थे 286 रन, जानिए कैसे हुआ ये कारनामा 

क्रिकेट इतिहास का रोमांचक मैच जब एक गेंद पर बने थे 286 रन, जानिए कैसे हुआ ये कारनामा

क्रिकेट के खेल में कब क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता… आपने कभी मैदान पर बल्लेबाजों को बड़ी-बड़ी पारी खेलकर जश्न मनाते देखा होगा तो वहीं कई बार गेंदबाजों को विकेट का जश्न मनाते देखा होगा. मगर क्या आपने कभी ये सोचा है कि एक बॉल पर अधिकतम कितने रन बन सकते हैं.आज हम आपको एक ऐसे ऐतिहासि मैच के बारे में बताएंगे जिसमें एक गेंद पर बने थे 286 रन.

एक गेंद पर बने थे 286 रन

286

सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन सच तो सच है कि एक मैच में 1 गेंद पर 286 रन का विश्व रिकॉर्ड बना हुआ है. अब आपको इस रिकॉर्ड के पीछे की कहानी के बारे में बताते हैं. असल में ये बात सन् 1894 की है. पत्रिका के अनुसार 1894 में इंग्लैंड के विक्टोरिया शहर और वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के बीच एक मैच खेला जा रहा था.

मैच की शुरुआत हुई और मैच की पहली गेंद पर बल्लेबाज ने एक ऐसा शॉर्ट लगाया की गेंद मैदान के बाहर जाकर एक पेड़ पर अटक गई. अब, जबिक गेंद मैदान के बाहर थी तो बल्लेबाजों ने विकेट्स के बीच भागकर रन बनाना शुरु किया और रुके ही नहीं.

वहीं दूसरी तरफ फील्डिंग कर रही टीम गेंद ढूंढने में जुटी हुई थी. काफी देर तक गेंद के ना मिलने पर परेशान वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की टीम को गेंद पेड़ पर लटकी दिखी. तभी खिलाड़ियों ने बॉल को उतारने की कोशिशें शुरू की गई.

पेड़ को काटकर निकाली गई गेंद

286

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को परेशान देखकर अंपायर ने गेंद को नीचे उतारने के लिए अंपायर ने पेड़ को काटने का फैसला किया. मजदूरों ने पेड़ काटना शुरु किया तो वहीं दूसरी तरफ क्रीच पर मौजूद बल्लेबाज रन भागते नहीं थक रहे थे. काफी देर तक मेहनत मशक्कत करने के बाद पेड़ कटा और गेंद फील्डिंग टीम के हाथ में आई. मगर तब तक बल्लेबाजों ने दौड़कर 286 रन बना लिए थे.

286 रन के स्कोर पर ही वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया टीम ने पारी घोषित कर दी. मगर विपक्षी टीम इस लक्ष्‍य को हासिल नहीं कर सकी और मैच हार गई. हालांकि इस मैच का कोई आधिकारिक प्रमाण नहीं मिला है लेकिन इंग्‍लैंड की गलियों में इस मैच के किस्‍से आपको आसानी से सुनने को मिल जाएंगे.

Related posts