ENG vs IND 5th Test: टीम इंडिया ने गंवाया जीता हुआ मैच, जानिए हार के 5 बड़े कारण!
ENG vs IND 5th Test: टीम इंडिया ने गंवाया जीता हुआ मैच, जानिए हार के 5 बड़े कारण!

इंग्लैंड और भारत (ENG vs IND) के बीच पिछले साल का बचा हुआ पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच एजबेस्टन में खेला गया जहाँ मैच के पांचवें दिन इंग्लैंड ने इस मुकाबले को 7 विकेट से अपने नाम किया और सीरीज को 2-2 से बराबर किया। जॉनी बेयरस्टो और जो रुट की शतकीय पारी ने भारत के मुंह से जीत का निवाला छीन लिया। ऐसे में आज हम आपको भारत के हार के 5 बड़े कारण के बारे में बताएंगे।

विहारी ने टपकाया बेयरस्टो का कैच

ENG vs IND Hanuma Vihari

इंग्लैंड और भारत (ENG vs IND) के बीच खेले गए इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के हार की पहली वजह हनुमा विहारी रहे जिन्होंने इंग्लैंड के खतरनाक बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो का कैच टपका दिया था। मैच के चौथे दिन विहारी स्लिप में मौजूद थे और बेयरस्टो उस समय 14 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। जैसे ही वो कैच विहारी के पास आया, वो उसे पकड़ नहीं पाए जो भारतीय टीम के लिए काफी महंगा साबित हुआ।

विहारी ने कैच टपकाया और भारत के हाथ से मैच निकल गया। इसके साथ ही इस मैच में हनुमा विहारी बल्ले से भी कोई कमाल नहीं दिखा सके। इस मैच की दोनों ही पारियों में वो फ्लॉप साबित हुए। पहली पारी में उन्होंने 20 रन बनाए जबकि दूसरी पारी में 11 रन ही बना सके। हालांकि, मैच के दौरान विहारी के आलावा कई अन्य फील्डरों ने कैच टपकाया।

कोहली ने नहीं बनाए रन

ENG vs IND Virat Kohli

इंग्लैंड और भारत (ENG vs IND) के बीच खेले गए इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के हार की दूसरी बड़ी वजह पूर्व कप्तान विराट कोहली रहे जिन्होंने इस टेस्ट मैच में कोई कमाल नहीं दिखा पाए। कोहली से एक बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन उन्होंने सबकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। विराट ने पहली पारी में सिर्फ 11 और दूसरी पारी में सिर्फ 20 रनों की पारी खेली।

उनके ख़राब प्रदर्शन की वजह से पूरा मिडिल ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह बिखर गया और अहम् मुकाबले में भारत को हार झेलनी पड़ी। इसके साथ ही उन्होंने बेवजह जॉनी बेयरस्टो की स्लेजिंग करनी शुरू कर दी। नतीजा यह हुआ कि इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने घातक रूप लेकर आक्रामक प्रदर्शन किया और भारत के मुंह से जीत का निवाला छीन लिया।

श्रेयस अय्यर ने की ख़राब बल्लेबाजी

ENG vs IND Shreyas Iyer

इंग्लैंड और भारत (ENG vs IND) के बीच खेले गए इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के हार की तीसरी बड़ी वजह श्रेयस अय्यर रहे जो इस टेस्ट मैच में बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए। उनपर भरोसा करते हुए कप्तान ने उन्हें प्लेइंग 11 में मौका दिया था लेकिन अय्यर भरोसे पर खरे नहीं उतरे।

इस मैच की पहली पारी में वो 15 रन बनाकर आउट हो गए, जबकि दूसरी पारी में वह 19 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उनके ऊपर लोअर ऑर्डर में रन बनाने की जिम्मेदारी थी लेकिन वो दोनों परियों में शार्ट पिच गेंद पर जूझते हुए ही नजर आए। दोनों परियों में उन्होंने विकेट फेंकने की ही कोशिश की।

अश्विन को टीम में मौका ना देना

ENG vs IND Ravichandran Ashwin

इंग्लैंड और भारत (ENG vs IND) के बीच खेले गए इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के हार की चौथी बड़ी वजह कप्तान बुमराह का फैसला भी रहा। उन्होंने प्लेइंग 11 में आर अश्विन की जगह रविंद्र जडेजा को मौका दिया। इस मैच में बतौर बल्लेबाज जडेजा तो हिट साबित हुए लेकिन बतौर गेंदबाज वो कोई कमाल नहीं दिखा सके। अगर अश्विन यह टेस्ट मैच खेल रहे होते तो टेस्ट मैच के आखिरी दिन या चौथे दिन के आखिरी सत्र में उनसे जडेजा की जगह गेंदबाजी कराना मैच का पासा पलट सकता था।

बतौर कप्तान फीके साबित हुए बुमराह

ENG vs IND Jasprit Bumrah

इंग्लैंड और भारत (ENG vs IND) के बीच खेले गए इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के हार की पांचवीं बड़ी वजह कहीं ना कहीं कप्तान जसप्रीत बुमराह का फैसला भी रहे जिनका बतौर कप्तान प्रदर्शन काफी निराशाजनक भी रहा। इस मैच में बतौर खिलाड़ी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। पहले पारी में उन्होंने 3 विकेट जबकि दूसरी पारी में 2 विकेट हासिल किये लेकिन कप्तानी के मामले में वो फ्लॉप साबित हुए।

रवि शास्त्री और केविन पीटरसन जैसे दिग्गजों ने बुमराह की रक्षात्मक और डरपोक कप्तानी की कड़ी आलोचना भी की है। भारतीय टीम को जब दूसरी पारी में 300 के पार का स्कोर कम से कम खड़ा करना चाहिए था तब वे अपने खोल में चले गए और एक के बाद एक विकेट खोते गये।