ind vs sa 3 players can become man of the match

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच 9 जून से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाना है। इस सीरीज के लिए केएल राहुल को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है जबकि टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा के साथ-साथ पूर्व कप्तान विराट कोहली समेत जसप्रीत बुमराह जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। बतौर कप्तान इस मैच में केएल राहुल और तेम्बा बावुमा आमने सामने होंगे। आज हम आपको पहले टी20 में कौन से ऐसे तीन खिलाड़ी हैं जो मैन ऑफ़ द मैच के दावेदार हो सकते हैं, उनके बारे में बताएंगे।

केएल राहुल

IND vs SA KL Rahul

इस लिस्ट में पहला नाम केएल राहुल (KL Rahul) का है जिन्होंने आईपीएल 2022 में दमदार बल्लेबाजी की है। राहुल के हालिया प्रदर्शन पर गौर तो इस समय जबरदस्त फॉर्म में हैं। उन्हें भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेली जाने वाली सीरीज के लिए टीम का कप्तान बनाया गया है। राहुल को भविष्य में टीम इंडिया के कप्तान के तौर पर भी देखा जा रहा है और वो इस रेस में पहले पायदान पर हैं। उन्होंने आईपीएल 2022 में दमदार बल्लेबाजी तो की ही साथ ही साथ उनकी कप्तानी में लखनऊ सुपर जाइंट्स की टीम एलिमिनेटर तक भी पहुंची थी, जिसमें कप्तान केएल राहुल का भी अहम योगदान रहा था।

उन्होंने इस सीजन में दमदार बल्लेबाजी करते हुए 15 मैचों में 45 चौके और 30 छक्के की मदद से कुल 616 रन बनाए और वो भी 135.38 की स्ट्राइक रेट से। इस दौरान कप्तान के बल्ले से 2 शतक और 4 अर्धशतक भी निकले। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 103 रन का था। उनके प्रदर्शन को देखकर यही लगता है कि वो पहले टी20 में मैन ऑफ़ द मैच बन सकते हैं।

हार्दिक पांड्या

IND vs SA Hardik Pandya

इस लिस्ट में दूसरा नाम हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का है जो करीब 6 महीने के बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं। उन्हें भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेली जाने वाली सीरीज में जगह मिली है। हार्दिक टी20 विश्व कप के बाद से ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे। वजह थी, उनका ख़राब प्रदर्शन और फिटनेस। हालांकि, हार्दिक ने खुद इस बात का खुलासा किया है कि उन्हें कभी टीम से ड्रॉप ही नहीं किया गया था बल्कि उन्होंने बोर्ड से रेस्ट माँगा था।

इसी बीच उन्होंने आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस की कमान संभाली और टीम को ट्रॉफी भी जिताई। इसके साथ ही वो पूरे सीजन में पुराने अंदाज में नजर आए। उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से कमाल दिखाया। पूरे सीजन में हार्दिक पांड्या ने बल्ले से कुल 487 रन बनाए और 8 विकेट भी हासिल किये। हार्दिक फ़ाइनल मैच में मैन ऑफ़ द मैच भी रहे थे। ऐसे में वो जिस तरह से फॉर्म में हैं, उसको देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि वो पहले टी20 में मैन ऑफ़ द मैच बन सकते हैं।

युजवेंद्र चहल

ind vs sa Yuzvendra Chahal

इस लिस्ट में तीसरा नाम युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) का है जो आईपीएल 2022 में पर्पल कैप के विनर रहे थे। उन्हें भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेली जाने वाली सीरीज में जगह मिली है। इस सीजन में चहल ने राजस्थान की तरफ से खेलते हुए बेहद ही शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 19.51 की औसत से 27 विकेट अपने नाम किए और पर्पल कैप पर भी अपना कब्जा जमाया।

इस सीजन में उन्होंने 40 रन देकर पांच विकेट हॉल भी अपने नाम किया। वहीं, चहल आईपीएल के इतिहास में पर्पल कैप पर कब्जा करने वाले तीसरे स्पिन गेंदबाज हैं। उनसे पहले साल 2010 में प्रज्ञान ओझा और साल 2019 में इमरान ताहिर इस मुकाम को हासिल कर चुके हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि यूजी पहले टी20 में मैन ऑफ़ द मैच बन सकते हैं।