ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच खेलने उतरते ही कप्तान विराट कोहली ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड 1

रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेलने के लिए उतरते ही विराट कोहली का नाम भारत के लिए 250 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों के क्लब में शामिल हो गए. विराट ने ये कीर्तिमान भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही वन-डे सीरीज़ के दूसरे मैच में अपने नाम किया. भारतीय टीम के लिए ऐसा करने विराट कोहली 9वें खिलाड़ी बन गये हैं.

12 साल का हुआ विराट का करियर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच खेलने उतरते ही कप्तान विराट कोहली ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड 2

घरेलू क्रिकेट में दिल्ली के लिए खेलने वाले 32 वर्षीय कोहली ने 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ़ डैब्यू किया था, वन-डे के अलावा विराट 86 टेस्ट और 82 टी20 इंटरनेशनल में भारत की राष्ट्रीय टीम के लिए खेल चुके हैं. अभी तक कोहली ने सभी फ़ॉर्मेट के कुल 417 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 21922 रन बनाए हैं.

भारत के लिए सबसे ज़्यादा वन-डे खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, सचिन कुल 463 वन-डे में 49 शतक और 18,426 रनों के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं. इसके अलावा सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट में खेलते हुए 15921 रन बनाए हैं.

इससे पहले 8 भारतीय खेल चुके हैं 250 मैच

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच खेलने उतरते ही कप्तान विराट कोहली ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड 3

बात एक-दिवसीय मैचों की करें तो सचिन के बाद एमएस धोनी (347 वन-डे), राहुल द्रविड़ (340 वन-डे), मोहम्मद अज़हरुद्दीन (334 वन-डे), सौरव गांगुली (308 वन-डे), युवराज सिंह (301) और अनिल कुंबले (269) भी भारत के लिए 250 से ज़्यादा एक-दिवसीय मैचों में मैदान पर उतर चुके हैं. कुल रिकॉर्ड की बात करें तो सचिन के खेले गए 463 मैच अभी तक अंतर्राष्ट्रीय मैचों में किसी खिलाड़ी द्वारा खेले गए सबसे ज़्यादा मैच हैं.

सचिन के बाद दूसरा नंबर आता है श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने का जिन्होंने 448 वन-डे में अपनी टीम को अपनी सेवाएं दी है. इसके बाद सनथ जयसूर्या (445), कुमार संगकारा (404), शाहिद आफ़रीदी (398), इंज़माम-उल-हक़ (378) और रिकी पोंटिंग (375) मैच खेल कर क्रमशः इस लिस्ट में जगह बनाए हुए हैं.

निरंतरता बनाए रखना अहम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच खेलने उतरते ही कप्तान विराट कोहली ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड 4

अब देखना ये है कि क्या विराट कोहली अपनी फ़िटनेस उतनी बना कर रख पाते हैं या नहीं कि वो इन दिग्गज खिलाड़ियों से आगे निकल सकें. ये सवाल इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि क्रिकेट की हालिया सूरत सौ फ़ीसद फ़िटनेस मांगती है और विराट की उम्र हो चुकी है अब 32 साल जिसमें उनका अंतर्राष्ट्रीय की मियाद हो चली है 12 साल.

गौरतलब है कि विराट मौजूदा फ़िटनेस के दम पर कितने दिन तक क्रिकेट के मैदान पर बने रहते हैं. 250 साल मैच खेलना यूं तो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है लेकिन क्रिकेट के बीते दौर में कई खिलाड़ी इस आँकड़े को छूने के बाद अपनी फ़िटनेस बरकरार न रख पाने के कारण लंबे समय तक क्रिकेट के साथ नहीं जुड़े रह सके.