IPL 2021 : ......तो इसलिए आईपीएल 2021 को नहीं किया जा सकता रद्द? समझें इसके पीछे की पूरी कहानी 1

आईपीएल के 14 वें सीजन को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया है. केकेआर के दो खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती औप संदीप वारियर की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई है. इसके बाद केकेआर और आरसीबी के बीच होने वाले आईपीएल मैच को स्थगित कर दिया है.

उधर चेन्नई सुपरकिंग्स के तीन सदस्य संक्रमित पाए गए हैं. देश में लगातार कोरोना केस के बढ़ते केस के बाद भी आईपीएल को कैंसिल नहीं किया जबकि कई लोग इसकी मांग कर रहे हैं. लेकिन आईपीएल लीग को कैंसिल करने से पहले उसकी इकोनॉमी को समझना होगा.

समझे इकोनॉमी का गणितः

टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार विश्व क्रिकेट की इकोनॉमी लगभग 15 हजार करोड़ रुपये की है. इसमें 33 फीसदी आईपीएल से आता है. यानी आईपीएल से ही 5 हजार करोड़ रुपये मिलते हैं. यही कारण है कि बीसीसीआई को टी-20 लीग के आयोजन में अन्य देशों के क्रिकेट बोर्ड का भी सहयोग मिलता रहता है.

कुल कमाई का 33 फीसदी आता है आईपीएल सेः

अगर आईपीएल 2019 की बात की जाए तो आईपीएल की वैल्यू लगभग 47 हजार करोड़ रुपये की थी. इस साल बीसीसीआई को लगभग 3 हजार करोड रुपये से अधिक कमाई की उम्मीद है. इस दौरान बोर्ड की ओर से लगभग 2 हजार घरेलू मुकाबले कराए गए.

IPL 2021 : ......तो इसलिए आईपीएल 2021 को नहीं किया जा सकता रद्द? समझें इसके पीछे की पूरी कहानी 2

आईपीएल पर कोरोना का सायाः

इन मैचों को खेलने वाले खिलाडियों, कोच, स्टाफ और इससे जुड़े लोगों को भी अभी पैसे दिए जाने हैं. ऐसे में यदि टी-20 लीग किसी कारणवश रद्द होती है तो इसका असर नीचे तक देखने को मिलेगा. तो ऐसे में आईपीएल लीग के रद्द होने के आसार कम दिखाई दे रहे हैं.

आईपीएल 2021

चेन्नई सुपर किंग्स के तीन सदस्य संक्रमित पाए गए हैं इसके बाद सीईओ काशी विश्वनाथन ने कहा कि हमारे विदेशी खिलाड़ी संतुष्ट हैं. हमने किसी से भी किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं सुनी है. हमें उम्मीद है कि कोई भी खिलाड़ी टूर्नामेंट को छोड़कर नहीं जाएगा.