Ind vs Pak world cup 2023

IND vs PAK Playing XI: 5 अक्टूबर से क्रिकेट का महाकुंभ यानी आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (World Cup 2023) का आगाज होने जा रहा है. टीम इंडिया का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 अक्टूबर को होगा. लेकिन दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को भारत और पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर को होने वाले महामुकाबले का इंतजार है. एशिया कप के बाद दोनों टीमें एक बार फिर आमने-सामने होंगी. 

भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट वर्ल्ड कप का महामुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम को इस वर्ल्ड कप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. लेकिन बाबर एंड कंपनी भी कम नहीं है. दोनों टीमों के बीच हाल ही में कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. दोनों ही टीमों के लिए यह मुकाबला बेहद अहम होने वाला है.आइए जानते हैं पाकिस्तान के खिलाफ भारत किस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेगा. 

रोहित और शुभमन करेंगे ओपनिंग

पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 के मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग के लिए उतर सकते हैं. ये दोनों बल्लेबाज शुरुआती ओवरों में जमकर रन बटोरने में माहिर हैं. इन दोनों ने हाल ही में एशिया कप में भी शानदार प्रदर्शन किया है. पाकिस्तान के खिलाफ सुपर-4 के मुकाबले में दोनों ने शानदार अर्धशतक जमाते हुए 121 रनों की साझेदारी की थी. जिसने टीम इंडिया को बड़ी जीत दर्ज करने में अहम भूमिका निभाई थी. ऐसे में वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा और शुभमन गिल का रौद्र रूप देखने को मिल सकता है.    

मिडिल ऑर्डर 

मि़डिल ऑर्डर की बात करें तो दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं. नंबर-4 पर विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल को मौका मिल सकता है. वहीं पांचवें नंबर पर श्रेयस अय्यर या सूर्यकुमार यादव मैदान पर उतर सकते हैं. टीम इंडिया के उपकप्तान हार्दिक पांड्या बतौर ऑलराउंडर नंबर 6 तो रवींद्र जडेजा नंबर 7 पर बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतर सकते हैं.

गेंदबाज 

पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी को प्लेइंग इलेवन में जगह शामिल किया जा सकता है. शमी और सिराज डेथ ओवरों में विकेट चटकाने में माहिर हैं. जबकि बुमराह के पास खासा अनुभव है, जो टीम को काफी मजबूत बनाती है. ऐसे में शार्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल को बैंच पर बैठना पड़ सकता है.वहीं स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव का प्लेइंग इलेवन में होना तय है. कुलदीप ने पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप मुकाबले में पांच विकेट लेकर कड़ी चुनौती पेश की है.

पाकिस्तान के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग XI:

1. रोहित शर्मा  कप्तान, बल्लेबाज
2. शुभमन गिल बल्लेबाज
3. विराट कोहली बल्लेबाज
4. केएल राहुल बल्लेबाज
5. श्रेयस अय्यर बल्लेबाज
6. हार्दिक पांड्या उप-कप्तान, ऑलराउंडर
7. रविंद्र जडेजा ऑलराउंडर
8. कुलदीप यादव स्पिन गेंदबाज
9. जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाज
10. मोहम्मद सिराज तेज गेंदबाज
11. मोहम्मद शमी तेज गेंदबाज

वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय स्क्वॉड:

रोहित शर्मा (कप्तान)

शुभमन गिल

विराट कोहली

केएल राहुल

हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान)

श्रेयस अय्यर 

रवींद्र जडेजा 

ईशान किशन

सूर्यकुमार यादव

कुलदीप यादव

मोहम्मद सिराज

मोहम्मद शमी

जसप्रीत बुमराह

अक्षर पटेल

शार्दुल ठाकुर

2023 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल:

तारीख मैच वेन्यू
8 अक्टूबर भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया  चेन्नई
11 अक्टूबर भारत बनाम अफगानिस्तान  दिल्ली
14 अक्टूबर भारत बनाम पाकिस्तान अहमदाबाद
19 अक्टूबर भारत बनाम बांग्लादेश पुणे
22 अक्टूबर भारत बनाम न्यूजीलैंड धर्मशाला
29 अक्टूबर भारत बनाम इंग्लैंड लखनऊ
2 नवंबर भारत बनाम श्रीलंका मुंबई
5 नवंबर भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका कोलकाता 
12 नवंबर भारत बनाम नीदरलैंड  बेंगलुरु

ये भी पढ़ें- VIDEO: सिराज ने शनाका के उड़ाए स्टंप, तो फूट-फूटकर मैदान पर रोने लगी 2 श्रीलंकाई लड़कियां, वीडियो वायरल