Cricket

क्रिकेट (Cricket) की दुनिया में हर क्रिकेटर का सपना रहता है कि वह अपने देश के लिए टेस्ट मुकाबला खेले। हालांकि बहुत ही कम ऐसे खिलाड़ी होते  हैं जिनका ये सपना पूरा होता है। वहीं Cricket में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो वनडे या टी20 फॉर्मेट में कमाल कर चुके हैं लेकिन टेस्ट फॉर्मेट में बुरी तरह से फ्लॉप रहे हैं। आज हम ऐसे ही 5 खिलाड़ियों के बारे में यहां जानेंगे।

ये 5 स्टार बल्लेबाज टेस्ट में हुए फ्लॉप

Cricket एक ऐसा खेल है जहां किसी भी पल कुछ भी हो सकता है। यहां कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो Cricket के अन्य फॉर्मेट में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए कई सारे रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुके हैं लेकिन वहीं ये दिग्गज टेस्ट फॉर्मेट में फ्लॉप साबित हुए हैं। ऐसे ही कुछ 5 खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं जो Cricket के बाकी फॉर्मेट में भले ही रिकॉर्ड कायम किये हो लेकिन टेस्ट में बुरी तरह से फ्लॉप रहे हैं। बता दें कि इस लिस्ट में दो भारतीय दिग्गज भी शामिल है।

जॉर्ज बेली

Cricket जगत के इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों ने वनडे-टी20 में किया कमाल लेकिन टेस्ट हुए फेल, लिस्ट में भारतीय भी हैं शामिल 1

ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान जॉर्ज बेली Cricket जगत में अपनी कप्तानी के लिए काफी मशहूर है। बेली ने Cricket के छोटे फॉर्मेट जैसे टी20 और वनडे में शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन टेस्ट में वे फ्लॉप साबित हुए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए केवल 5 ही टेस्ट मुकाबले खेले जिसमें 26.14 की औसत से 183 रन ही बनाने में कामयाब हो पाये हैं। इस दौरान उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में केवल 1 अर्धशतक ही जड़ने में कामयाब रहे हैं।

इयोन मोर्गन

Cricket जगत के इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों ने वनडे-टी20 में किया कमाल लेकिन टेस्ट हुए फेल, लिस्ट में भारतीय भी हैं शामिल 2

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन ने अपनी कप्तानी में ही टीम को साल 2019 में वनडे वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। मोर्गन ने भले ही अपने Cricket करियर की शुरूआत टेस्ट फॉर्मेट से की हो लेकिन इस फॉर्मेट में वो कुछ खास प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो पाये थे। टेस्ट में उन्होंने केवल 16 मुकाबला ही खेला हैं जिसमें 700 रन बनाये हैं। इस दौरान उनके बल्ले से केवल 2 शतक और 3 अर्धशतक ही निकले थे।

युवराज सिंह

Cricket जगत के इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों ने वनडे-टी20 में किया कमाल लेकिन टेस्ट हुए फेल, लिस्ट में भारतीय भी हैं शामिल 3

Cricket के इतिहास में युवराज सिंह का नाम भला कौन ही भूल पाया होगा। साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप के में उन्होंने 6 गेंदों में 6 छक्के जड़े थे। जहां वनडे और टी20 फॉर्मेट में वो विपक्षी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते दिखे तो वहीं टेस्ट फॉर्मेट में रन बनाने में वे फेल साबित हुए। टीम इंडिया की तरफ से वे केवल 40 टेस्ट मुकाबले ही खेल पाये, जिसमें 33.92 की औसत से केवल 1900 रन ही बनाने में कामयाब हो पाये थे। वनडे और टी20 के हिसाब से यवराज का टेस्ट करियर कुछ खास नहीं रहा।

सुरेश रैना

Cricket जगत के इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों ने वनडे-टी20 में किया कमाल लेकिन टेस्ट हुए फेल, लिस्ट में भारतीय भी हैं शामिल 4

सुरेश रैना ने भी वनडे और टी20 में खूब सारे रन बटोरे हैं लेकिन जब टेस्ट फॉर्मेट की बात आती है तो यहां ये दिग्गज खिलाड़ी फ्लॉप रहा। हालांकि वो टीम इंडिया के लिए केवल 18 ही टेस्ट मुकाबले में कामयाब रहे, जिसमें 26.48 की औसत से उन्होंने केवल 768 रन ही बनाने में कामयाब रहे। उनके नाम टेस्ट में केवल 1 ही शतक दर्ज है वहीं इसके अलावा उन्होंने 7 अर्धशतक भी जड़े हैं।

ग्लेन मैक्सवेल

Cricket जगत के इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों ने वनडे-टी20 में किया कमाल लेकिन टेस्ट हुए फेल, लिस्ट में भारतीय भी हैं शामिल 5

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल एक ऐसे खिलाड़ी है जो किसी भी वक्त मैच का रुख बदल सकते हैं। उन्होंने अपने दम पर ऑस्ट्रेलिया को कई मुकाबले जिताये हैं। वनडे और टी20 फॉर्मेट में तो उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया लेकिन टेस्ट की बात करें तो इस फॉर्मेट में वे ज्यादा सफल नहीं हो पाये। ऑस्ट्रेलिया के लिए मैक्सवेल केवल 7 ही टेस्ट मुकाबले खेलने में अबतक कामयाब रहे हैं जिसमें 26.07 की औसत से 339 बनाये। इन 7 टेस्ट मुकाबलों में उनके बल्ले से केवल 1 ही शतक निकल पाया है।