आईसीसी विश्वकप 2019ः सचिन तेंदुलकर के वो चार रिकार्ड जो उन्होंने विश्वकप के दौरान बनाए थे

Trending News

Blog Post

आईपीएल 2019

CRICKET WORLD CUP 2019: विश्व कप के 4 रिकॉर्ड जो वर्षो से सचिन तेंदुलकर के नाम हैं दर्ज 

CRICKET WORLD CUP 2019: विश्व कप के 4 रिकॉर्ड जो वर्षो से सचिन तेंदुलकर के नाम हैं दर्ज

क्रिकेट के भगवान के रुप में जाने जाने वाले सचिन तेंदुलकर जिन्होंने क्रिकेट की दुनिया में अलग ही कीर्तिमान स्थापित किए हैं, उन्होंने टीम इंडिया के लिए दो दशक तक खेले, इस दौरान वह पूरी तन्मयता के साथ टीम के लिए खेलते हुए नजर आए.

सचिन जिन्होंने साल 2003 और साल 2011 के विश्वकप में टीम के साथ जुड़े, जिसमें साल 2011 में उन्होंने क्रिकेट विश्वकप को जीतने का सपना पूरा किया. आज हम आपको उनके उन रिकॉर्ड के बारे में बात करेंगे जो उन्होंने विश्वकप के दौरान बनाए हैं.

विश्वकप के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ीः

सचिन तेंदुलकर जिन्होंने भारतीय टीम के लिए खेलते हुए एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के तौर पर जाने जाते हैं. 6 विश्वकप सत्रों में टीम के लिए खेलते हुए सचिन ने 57 की शानदार औसत से रन बनाए हैं. इस दौरान उनकी 88 से अधिक स्ट्राइक रही. वह तीन सस्करण में टीम के लिए सर्वाधिक रन बाने वालों में से खिलाड़ी थे, इस दौरान उन्होंने टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाएं. 1996 विश्वकप में 523 रन और 2003 विश्वकप में उन्होंने 673 रन बनाएं.

विश्वकप में सबसे ज्यादा शतक मारने का रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक मारने का रिकॉर्ड बनाया है. आईसीसी के इस मेगा इवेंट में इन्होंने 6 शतक मारे हैं. 1996 में केन्या के खिलाफ पहला शतक मारने में ख्याति हासिल की थी. इसक बाद श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाया लेकिन दुर्भाग्य से ये मैच इंडिय़ा ने श्रीलंका से गंवा दिया था.

सबसे ज्यादा मैन आफ द मैच पाने का अवार्डः

सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा पाक टीम के खिलाफ मैन आफ द मैच का अवार्ड हासिल किया है. साल 2003 विश्वकप में इन्होंने पाक के खिलाफ 98 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी, जिसके कारण इनको मैन आफ द मैच पुरुस्कार से नवाजा गया था.

2011 के सेमीफाइनल में पाक के खिलाफ ही 85 रनों की पारी खेली थी, इस समय भी उनको मैन आफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया.

एक विश्वकप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने साल 2003 के विश्वकप में इस उपलब्धि को हासिल किया. इस दौरान उन्होंने सबसे ज्यादा 673 रन बनाएं, नामीबिया के खिलाफ खेली गई 152 रनों की पारी उनक अलग श्रेणी में खड़ी करती है.

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो, प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर पहुंचाने के लिए शेयर करे और साथ ही अगर कोई सुझाव देना चाहते है तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अभी तक हमारे पेज को लाइक नहीं किया है. तो कृपया अभी लाइक करें , जिससे लेटेस्ट अपडेटस आपतक पहुंचा सके.

Related posts