इस विश्व कप के अब तक सबसे बड़े मैच, पल, खिलाड़ी कौन है जाने, विराट कोहली

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विश्व कप 2019 के सबसे बड़े पल, कैच,राज, आकर्षण, शॉट, गेंद और खलनायक कौन थे, एक नजर में देखें 

विश्व कप 2019 के सबसे बड़े पल, कैच,राज, आकर्षण, शॉट, गेंद और खलनायक कौन थे, एक नजर में देखें

विश्व कप 2019 इंग्लैंड और वेल्स में खेला जा रहा है. इस विश्व कप का फाइनल मैच 14 जुलाई को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जायेगा. ये विश्व कप अब एक रोमांचक स्थिति पर पहुँच चूका है. अब इस विश्व कप की हमें चारों सेमीफाइनल पहुँचने वाली टीम पता चल चुकी है. आपको हम इस विश्व कप के कुछ रोचक तथ्य हम यहाँ पर बता रहे है.

सर्वश्रेष्ठ मैच

सर्वश्रेष्ठ

इस विश्व कप में बहुत ज्यादा मैच आखिरी ओवर तक नहीं गये है. लेकिन न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया मैच अब तक इस टूनामेंट का सर्वश्रेष्ठ मैच हैं. इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 292 रन बनाए थे. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय वेस्टइंडीज की टीम 9 विकेट गँवा कर 245 रन बना पायी थी,

लेकिन उसके बाद कार्लोस ब्रेथवेट ने शानदार शतकीय पारी खेलते हुए अपनी टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया था. लेकिन जब मात्र 6 रन चाहिए था तो वो छक्का मारने के चक्कर में अपना विकेट गंवा दिया और उनकी टीम मैच हार गयी थी.

सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

विश्व कप 2019 के सबसे बड़े पल, कैच,राज, आकर्षण, शॉट, गेंद और खलनायक कौन थे, एक नजर में देखें 1

बांग्लादेश के आलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन के लिए ये विश्व कप एक सपने की तरह गया है. इस खिलाड़ी ने अपने बल्ले से 606 रन बनाए. ये खिलाड़ी ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों के लिस्ट में रोहित शर्मा और डेविड वार्नर के बाद है.

इसके साथ ही इस खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी से भी 11 विकेट चटकाए. हालाँकि ये खिलाड़ी अपने टीम को सेमीफाइनल में नहीं पहुंचा पाया लेकिन सभी लोगों को प्रभावित जरुर किया.

सर्वश्रेष्ठ पारी

विश्व कप 2019 के सबसे बड़े पल, कैच,राज, आकर्षण, शॉट, गेंद और खलनायक कौन थे, एक नजर में देखें 2

अब तक इस विश्व कप में कई ऐसे शतक आयें जिन्हें आप शानदार कह सकते है. उनमें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा का शतक, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही केन विलियम्सन का शतक और न्यूजीलैंड के खिलाफ बाबर आजम का शतक भी शानदार रहा लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन के 17 छक्कों से सजी पारी कोई नहीं भूल सकता. इस मैच में मॉर्गन ने शानदार बल्लेबाजी की थी और 148 रन बनाए थे.

सर्वश्रेष्ठ शॉट

विश्व कप 2019 के सबसे बड़े पल, कैच,राज, आकर्षण, शॉट, गेंद और खलनायक कौन थे, एक नजर में देखें 3

जब आप एकदिवसीय क्रिकेट की बात करते हैं तो आपको इस फ़ॉर्मेट में बल्लेबाजों की क्लास पता चल जाती है. इस विश्व कप में कई ऐसे शॉट रहें है जो देखने में लाजवाब रहे लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केन विलियम्सन का थर्ड मैन पर शानदार मारा गया कट शॉट अब तक का सर्वश्रेष्ठ शॉट है. उस समय न्यूजीलैंड को 7 गेंद पर 12 रनों की जरुरत थी. उस समय इतना बेहतरीन शॉट खेलकर मैच में पकड़ बनाने के बाद केन विलियम्सन ने खुद को साबित किया था.

सर्वश्रेष्ठ कैच

विश्व कप 2019 के सबसे बड़े पल, कैच,राज, आकर्षण, शॉट, गेंद और खलनायक कौन थे, एक नजर में देखें 4

अब फील्डिंग का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ गया है. इस विश्व कप में भी कई शानदार और अविश्वसनीय कैच पकडे गये है. इस विश्व कप में क्रिस वोक्स, स्टीव स्मिथ, मार्टिन गुप्टिल, रवीन्द्र जडेजा और शेल्डन कॉट्रेल का कैच शानदार रहा है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुश्किल समय पर बेन स्टोक्स ने अच्छा खेल रहे एंडिल फेहलुकवायो का बहुत ही शानदार कैच पकड़ा था. इस कैच को लेते समय वो पूरी तरह से हवा में थे.

सर्वश्रेष्ठ गेंद

विश्व कप 2019 के सबसे बड़े पल, कैच,राज, आकर्षण, शॉट, गेंद और खलनायक कौन थे, एक नजर में देखें 5

गेंदबाजो ने इस विश्व कप में बहुत ही शानदार गेंदबाजी की है. कई ऐसी गेंद भी डाली हैं जिसपर दुनिया का कोई भी बल्लेबाज अपना विकेट बचाने में नाकाम हो सकता है लेकिन जो 25 जून को लॉर्ड्स के मैदान पर 89 रन बनाकर खेल रहे बेन स्टोक्स को ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क ने योर्कर फेंकी थी. वैसी गेंद अभी तक इस विश्व कप में और नहीं देखी गयी है.

सर्वश्रेष्ठ निराशा

विश्व कप 2019 के सबसे बड़े पल, कैच,राज, आकर्षण, शॉट, गेंद और खलनायक कौन थे, एक नजर में देखें 6

कुछ खिलाड़ी और कुछ टीमों ने इस विश्व कप में जरुर निराश किया लेकिन जिस तरह का प्रदर्शन इस विश्व कप में पिछली बार सेमीफाइनल में पहुँचने वाली दक्षिण अफ्रीका का रहा उसने सभी क्रिकेट फैन्स को निराश किया. दक्षिण अफ्रीका ने इस टूनामेंट में 9 मैच खेले जिसमें उसे 5 मैच में हार, 3 में जीत और उनका एक मैच बारिश के कारण धुल भी गया था.

सर्वश्रेष्ठ खलनायक

विश्व कप 2019 के सबसे बड़े पल, कैच,राज, आकर्षण, शॉट, गेंद और खलनायक कौन थे, एक नजर में देखें 7

इस विश्व कप का सबसे बड़ा खलनायक बारिश थी. इस टूनामेंट में बारिश के कारण अब तक 4 मैच रद्द हो गये है और कई मैच बारिश के कारण प्रभावित भी हुए हैं. बारिश के कारण तो श्रीलंका और पाकिस्तान की टीम को बहुत बड़ा नुकसान भी हुआ. इसके कारण उनकी टीम टूनामेंट से बाहर हो गयी.

सर्वश्रेष्ठ राज

विश्व कप 2019 के सबसे बड़े पल, कैच,राज, आकर्षण, शॉट, गेंद और खलनायक कौन थे, एक नजर में देखें 8

ये विश्व कप कई विवादों से भरा रहा है. लेकिन इस बार का सबसे बड़ा विवाद स्टम्प की गिल्ली ना गिरना रहा है. इस टूनामेंट में कई बार ऐसा हुआ है. जब गेंद जाकर स्टम्प में लगी लेकिन उसके बाद भी गिल्ली नहीं गिरी.

जिसके कारण कई टीमों को नुकसान भी हुआ. इस टूनामेंट में ऐसा एक या दो नहीं हुआ बल्कि 6 बार इस तरह की घटना हुआ. अब टूनामेंट खत्म होने वाला है लेकिन ये बात अभी तक राज है की स्टंप की गिल्ली क्यों नहीं गिर रही है.

सर्वश्रेष्ठ आश्चर्यचकित

विश्व कप 2019 के सबसे बड़े पल, कैच,राज, आकर्षण, शॉट, गेंद और खलनायक कौन थे, एक नजर में देखें 9

इस बार के विश्व कप में ऐसे कई बार हुआ जब लोग आश्चर्यचकित हो गये है की ये क्या हो गया है. लेकिन उससे बड़ा लोगों को आश्चर्य तब हुआ जब वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच खेले गये मैच में पॉप स्टार रिहाना आ गयी. वेस्टइंडीज टीम के कार्लोस ब्रेथवेट की बचपन की दोस्त रिहाना इस मैच में अपने टीम को चीयर करती नजर आ रही है.

सर्वश्रेष्ठ पल

विश्व कप 2019 के सबसे बड़े पल, कैच,राज, आकर्षण, शॉट, गेंद और खलनायक कौन थे, एक नजर में देखें 10

इस विश्व कप का सबसे शानदार पल तब हुआ जब भारतीय टीम की 87 वर्षीय फैन चारुलता अपनी टीम का उत्साह बढाती हुई स्टेडियम में नजर आई. मैच के बाद जब भारतीय कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज और उपकप्तान रोहित शर्मा ने उनसे मिलने गये. जिस तरह से ये दोनों खिलाड़ी अपने उस फैन से बात कर रहे थे. वो जरुर इस विश्व कप में अब तक सर्वश्रेष्ठ पल रहा है.

Related posts