शानदार डेब्‍यू के बाद टीम से गायब हो गए ये 5 क्रिकेटर | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

शानदार डेब्‍यू के बाद टीम से गायब हो गए ये 5 क्रिकेटर 

खेल डेस्क, क्रिकेट जगत में ऐसे कई खिलाडी हुए हैं जो पूरे विश्व में छा गए. इन खिलाडियों ने जितने साल भी क्रिकेट खेला उतने सालों तक अपने बेहतर प्रदर्शन की वजह से प्रशंसकों के बीच अपनी धाक जमाये रहे. लेकिन इसी क्रिकेट जगत में ऐसे भी कई खिलाडी रहे जिन्होंने डेब्यू यानी पदार्पण तो बहुत ही बढ़िया किया लेकिन धीरे धीरे वे टीम से गायब ही हो गए. कई तो इनमे से ऐसे खिलाडी रहे हैं जिनका रिकॉर्ड अभी तक कायम है. आइये नज़र डालते हैं ऐसे ही खिलाडियों पर –

नरेन्द्र हिरवानी

भारतीय क्रिकेट टीम के लेग स्पिनर नरेन्द्र हिरवानी ने अपने क्रिकेट की शुरुआत सन 1987-88 में की थी. नरेन्द्र हिरवानी ने अपने पहले टेस्ट मैच में खेलते हुए शानदार 16 विकेट चटकाए थे. 19 वर्षीय हिरवानी ने इसके बाद तीन टेस्ट मैच और खेले जिसमे उन्होंने 20 और विकेट चटकाए लेकिन इसके बाद धीरे धीरे वे टीम से बाहर हो गए और फिर कभी शामिल नहीं किये गए. नरेन्द्र हिरवानी ने मध्य प्रदेश में जन्म लिया और वहीँ उन्होंने क्रिकेट के गुर सीखे.

बॉब मेस्सी

ऑस्ट्रेलिया के मध्यम गति के तेज़ गेंदबाज मेस्सी ने शानदार शुरुआत करते हुए 137 रन देकर 16 विकेट अपने डेब्यू मैच में चटकाए थे. इसके बाद मेस्सी ने अन्तराष्ट्रीय टीम से महज पांच और मैच खेले लेकिन समय बीतते ही उन्हें भी टीम से बाहर कर दिया गया. मेस्सी ने संन्यास लेने के बाद रेडियो कमेंट्री शुरू कर दी थी.

जेसन क्रेज़ा

ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर जेसन क्रेज़ा ने भारत के खिलाफ पदार्पण किया था. सन 2008 के अपने पहले ही टेस्ट मैच में जेसन ने भारत के खिलाफ 12 विकेट लिए थे. जेसन के इस प्रदर्शन की वजह से उन्हें ऑस्ट्रेलिया टीम का भविष्य समझा जा रहा था लेकिन फिर कुछ मैच और खेलने के बाद से ही जेसन लगातार टीम से बाहर रहे हैं.

 

फवाद आलम

पाकिस्तान के बल्लेबाज फवाद आलम ने अपना पहला टेस्ट मैच श्रीलंका के खिलाफ 2009 में कोलम्बो में खेला था. इस मैच की पहली पारी में पाक की पूरी टीम महज 90 के स्कोर पर ही आउट हो गयी थी, इस छोटे से स्कोर में फवाद ने 16 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद दूसरी पारी में फवाद ने शानदार शतक जमाते हुए 168 रन बनाये. हालाँकि इसके बाद दो टेस्ट मैच खेलने के बाद वे टेस्ट मैच से हटा दिए गए.

खालिद अब्‍दुल्‍ला

पाकिस्‍तान के खालिद अब्‍दुल्‍ला ने 1965 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शुरुआत की। उन्‍होंने कराची में खेले अपने पहले टेस्‍ट मैच में 166 रन बनाए। उन्‍होंने अब्‍दुल कादिर के साथ ओपनिंग करते हुए 249 रनों की साझेदारी भी की। हालांकि इसके महज दो साल बाद ही खालिद पाकिस्‍तान टीम से हमेशा के लिए बाहर हो गए और फिर कुछ साल बाद न्‍यूजीलैंड जाकर क्रिकेट की कोचिंग देने लगे।

Related posts

Leave a Reply