युवराज सिंह के अलावा ये 4 खिलाड़ी भी लगा चुके है 1 ओवर मर 6 छक्के, 1 भारतीय भी सूची में शामिल - SportzWiki Hindi
Connect with us

क्रिकेट

युवराज सिंह के अलावा ये 4 खिलाड़ी भी लगा चुके है 1 ओवर मर 6 छक्के, 1 भारतीय भी सूची में शामिल

एक ओवर, उसमे 6 गेंद, और उन सभी 6 गेदों पर 6 छक्के,  इस तरह का प्रदर्शन सभी खिलाड़ी करना चाहते हैं, मगर कम ही खिलाड़ी कर पाते है. जब 6 छक्को का जिक्र होता है, तो युवराज का जिक्र होना लाजमी है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2007 में टी20 वर्ल्डकप के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड की गेदों पर लगातार 6 गेदों पर 6 छक्के लगाए थे. लेकिन इसके अलावा भी कुछ खिलाड़ी है जिन्होंने इस तरह का कारनामा किया है. हम आप को बताएंगे उस क्रम में जिन्होंने सबसे पहले, दूसरे… इस क्रम में लगाए.

सर गारफील्ड सोबर्स – नॉटिंघमशायर-वार्विकशायर, 1968

क्रिकेट के महान ऑल-राउंडर सर गैरी सोबर्स ने 31 अगस्त, 1968 को यह एतिहासिक काम किया था. इन्हें खुद डोनाल्ड ब्रैडमैन ने पाँच सबसे बड़े क्रिकेटर्स में से एक बताया था, सोबर्स प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 6 छक्के मार कर ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने थे.
नॉटिंघमशायर के कप्तान के रूप में खेलते हुये उन्होंने ग्लेमॉर्गन के मैल्कम नैश के खिलाफ ऐसा किया. इस ओवर में 5 बार उन्होंने गेंद को मैदान के बाहर पहुंचाया और छठी बार गेंद रोजर डेविस के हाथों में गई पर दुर्भाग्य से वो बाउंड्री के बाहर चली गई. इससे पहले एक ओवर में सबसे ज्यादा 34 रन बनाने का रिकॉर्ड टेड एलेस्टन के नाम था.

रवि शास्त्री – बॉम्बे-बरोड़ा, 1985

सर गैरी सोबर्स के बराबर पहुँचने में किसी को 16 साल लगे और इस रिकॉर्ड तक पहुँचने वाला भारतीय ही था. यह भारतीय बल्लेबाज रवि शास्त्री थे, जिन्होंने 1984 में रणजी ट्रॉफी में बॉम्बे और बरोड़ा के मैच में बाएँ हाथ के स्पिनर तिलक राज के ओवर में यह कारनामा किया. उन्होंने इसी मैच में प्रथम श्रेणी क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक भी लगाया.
इसी के साथ शास्त्री 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले विश्व के दूसरे बल्लेबाज बन गए.

हर्शल गिब्स – दक्षिण अफ्रीका-नीदरलैंड, 2007

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं. उन्होंने यह कारनामा 2007 के वर्ल्ड कप में सेंट किट्स के मैदान पर नीदरलैंडस के डेन वेन बंज के ओवर में किया था.
इसी के साथ गिब्स ऐसा करने वाले तीसरे और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के पहले बल्लेबाज बन गए.

युवराज सिंह – भारत-इंग्लैंड, 2007

भारतीय बल्लेबाज आज के समय के क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाज माने जाते हैं. युवराज ने इस दौरान 2007 के टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदों पर मैदान के चारों तरफ छक्के उड़ाए. जब यह हुआ उससे ठीक पहले इंग्लैंड के एंड्रू फ्लिंटॉफ ने युवराज सिंह की तरफ भद्दे इशारे किए थे.

युवराज सिंह ने धुआंधार पारी खेल कर सभी को अचंभित कर दिया और वो ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के दूसरे बल्लेबाज बने.

एलेक्स हेल्स – नॉटिंघमशायर-वार्विकशायर, 2015

एलेक्स हेल्स ने नॉटिंघमशायर की तरफ से नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में वार्विकशायर के खिलाफ खेलते हुये चयनकर्ताओं को अपनी छक्के मारने की क्षमता को दिखाया और अपनी टीम को जीत दिलाई. बॉयड रेंकिन के 11 वें ओवर की अंतिम तीन गेंदों का भी वही हश्र किया. उनको अगले ओवर की दूसरी गेंद पर वापस स्ट्राइक मिली, जहां उन्होंने फिर से लगातार 3 छक्के जड़े और यह कारनामा दो अलग ओवरों में पूरा किया.

 

Must See