चेन्नई सुपर किंग्स

आईपीएल में आज सत्र का 41वां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच शारजाह के मैदान पर खेला गया था। जहां चेन्नई सुपर किंग्स का एक बार फिर से निराशाजनक प्रदर्शन देखने को मिला।

टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 114 रनों का स्कोर बनाया ओए मुंबई के सामने 115 रनों का लक्ष्य रखा। गत-विजेता टीम के सामने एक मामूली सा लक्ष्य था, जिसे टीम ने पूरी 46 गेंद शेष रहते पूरे 10 विकेट से जीतकर अपने नाम किया।

इसी शानदार जीत के साथ मुंबई इंडियंस की टीम एक बार फिर से पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 पर आ गई है। टीम की जीत में सबसे ज्यादा चार विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट का ‘मैन ऑफ द मैच’ के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

          चेन्नई सुपर किंग्स की हार के 3 बड़े कारण

1 – शारजाह के मैदान पर भी फैल हुए बल्लेबाज

चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई और मुंबई के बीच ये मुकाबला शारजाह के मैदान पर खेला गया था। ये वो ही मैदान है जहां अभी तक बाकि टीमों ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रनों के अंबार लगाए हैं। चेन्नई के फैंस भी टीम से यही उम्मीद लगाए बैठे थे, लेकिन टीम के बल्लेबाजों ने सभी को खासा निराश किया।

टीम ने अपनी पारी के 20 ओवर तो जरुर खेले लेकिन मात्र 114/9 का स्कोर ही बना सकी। बल्लेबाजी वाली विकेट पर तीन बार की चैंपियन टीम का सिर्फ एक ही खिलाड़ी 50+ का आंकड़ा छू सका। जो वाकई में टीम की हार के मुख्य कारणों में से एक है।

टीम के लिए सबसे ज्यादा रन सैम करन (52) ने बनाए। अन्य खिलाड़ियों में फाफ ड्यू प्लेसिस (1), कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (16) और अंबाती रायडू (2) का स्कोर ही बना सके।

2 – बल्लेबाजी क्रम में छेड़छाड़

मुंबई इंडियंस

इन 3 कारणों से चेन्नई सुपर किंग्स को मिली शर्मनाक हार, प्ले ऑफ में पहुंचने का सपना चूर 1

टूर्नामेंट में सबसे खराब दौर से जूझ रही चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने सबसे अहम मुकाबले में सबसे बड़ी गलती आने बल्लेबाजी क्रम का बदलकर की। टीम ने पिछले कई मुकाबलों में ओपनर की भूमिका निभा रहे सैम करन का आज बल्लेबाजी के लिए आठवें क्रम पर भेजा।

हम सभी ने देखा है कि पिछले मैचों में जब करन ने ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली थी, तब वो भले ही बड़े स्कोर बनाने में असमर्थ रहे हो लेकिन उन्होंने पॉवरप्ले में टीम को एक बेहतर शुरुआत दिलाई थी।

लेकिन आज उनके स्थान पर ऋतुराज गायकवाड़ का पारी की शुरुआत करते देखा गया और वह शून्य पर आउट हुए। आप सभी की जानकरी के लिए बता दे कि आज सैम करूं ने नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए शानदार 52 रनों की पारी खेली। अन्य बल्लेबाजों में भी अंबाती रायडू को चौथे से तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी करते देखा गया।

3 – अपनी भूमिका नहीं अदा कर पाए धोनी

इन 3 कारणों से चेन्नई सुपर किंग्स को मिली शर्मनाक हार, प्ले ऑफ में पहुंचने का सपना चूर 2

आईपीएल 2020 में यदि कोई सबसे ज्यादा चर्चा में रहा है तो वो अन्य कोई नहीं बल्कि स्वयं चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है। इस बार धोनी ना तो कप्तानी से चले ना बल्लेबाजी से। मुंबई के खिलाफ टीम की हार का एक बड़ा कारण धोनी का अपने किरदार का ना समझना भी रहा।

टीम के पहले दो विकेट आज सिर्फ तीन रन पर गिर गए थे और सभी को उम्मीद थी कि धोनी आज नंबर 4 पर टीम की पारी को संभालने का काम करेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। धोनी नंबर 5 पर आए और एक बार फिर से बड़ा स्कोर बनाने में असफल रहे। उन्होंने मात्र 16 गेंदों का सामना किया और इतने ही रन भी बनाए।

साथ ही जब मुंबई के सामने सिर्फ 115 रनों का लक्ष्य था, तो धोनी शुरुआत में इमरान ताहिर से गेंदबाजी कराके मुंबई पर दबाव बना सकते थे लेकिन ऐसा भी देखना को नहीं मिला। धोनी ने ओवरों की शुरुआत दीपक चाहर और जोश हेजलवुड से कराई जो एक भी विकेट नहीं ले सके और ना ही टीम पर दबाव बनाने का काम किया।