मैच रिकार्ड्स: श्रीलंका को हराने के साथ ही 1-2 नहीं बल्कि पाकिस्तान ने बना डाले 17 बड़े रिकॉर्ड | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

मैच रिकार्ड्स: श्रीलंका को हराने के साथ ही 1-2 नहीं बल्कि पाकिस्तान ने बना डाले 17 बड़े रिकॉर्ड 

मैच रिकार्ड्स: श्रीलंका को हराने के साथ ही 1-2 नहीं बल्कि पाकिस्तान ने बना डाले 17 बड़े रिकॉर्ड
Photo Credit : Getty Images

आज आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में श्रीलंका और पाकिस्तान की टीम के बीच मैच खेला गया. यह मुकाबला कार्डिफ के मैदान पर खेला गया. जहाँ पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान सरफ़राज़ अहमद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया. आईपीएल के इतिहास में अश्विन, जडेजा और भुवनेश्वर से पहले ये कीर्तिमान अपने नाम कर गए लसिथ मलिंगा

क्या हुआ मैच में 

मैच रिकार्ड्स: श्रीलंका को हराने के साथ ही 1-2 नहीं बल्कि पाकिस्तान ने बना डाले 17 बड़े रिकॉर्ड 1
photo credit : Getty images

आपकी जानकरी के लिए यह मैच दोनों ही टीमों के लिए निर्णायक मैच था, क्योंकि जीतने वाली टीम को सेमीफाइनल का टिकट जो मिलने वाला था. टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए श्रीलंका की टीम ने सभी को बेहद ही निराशा किया.

श्रीलंका की टीम अपनी पारी की पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पायी और 49.2 ओवर के खेल में 236 रनों पर सिमट गयी. एक समय श्रीलंका की टीम का स्कोर 161 पर 4 था, लेकिन देखते हु देखते पूरी टीम मात्र 236 रन पर ऑल आउट हो गयी. मां को छोड़ने रेलवे स्टेशन गये मों. कैफ ने ये क्या कर डाला जो बन गये प्रसंशको के कमेंट्स का शिकार

पाकिस्तान की शानदार जीत 

मैच रिकार्ड्स: श्रीलंका को हराने के साथ ही 1-2 नहीं बल्कि पाकिस्तान ने बना डाले 17 बड़े रिकॉर्ड 2
photo credit: getty images

237 रनों का लक्ष्य पाकिस्तान की टीम के लिए कोई बड़ा लक्ष्य नहीं था. पाकिस्तान की टीम ने शानदार तरीके से लक्ष्य का पीछा किया, लेकिन देखते ही देखते श्रीलंकन गेंदबाज़ों ने मैच में शानदार वापसी की और जो पाकिस्तानी टीम एक समय 92 पर दो थी, उसी पाकिस्तानी टीम का स्कोर 136/6 हो गया.

मगर टीम के कप्तान सरफ़राज़ और मोहम्मद आमिर ने शानदार साझेदारी कर मैच को पाकिस्तान को जीता दिया. पाकिस्तान की टीम ने यह मैच 3 विकेट से जीतकर अपने नाम किया और इसीके साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई.

आइये डालते हैं, एक नज़र मैच में बने रिकार्ड्स पर:-

मैच रिकार्ड्स: श्रीलंका को हराने के साथ ही 1-2 नहीं बल्कि पाकिस्तान ने बना डाले 17 बड़े रिकॉर्ड 3
PC: Getty Images

1 . मैच में पाकिस्तान की टीम के लिए तेज गेंदबाज़ फहीम अशरफ ने अपना वनडे डेब्यू किया. पाकिस्तान के लिए वनडे क्रिकेट खेलने वाले फहीम अशरफ 213वें खिलाड़ी बने.

2 . फहीम अशरफ ने दिनेश चंदिमल को आउट कर अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट पहली विकेट हासिल की.  सानिया मिर्ज़ा के एक लेटेस्ट फोटो हुआ सोशल मीडिया पर वायरल लोगों ने किये भद्दे कमेंट्स

3 . मौजूदा आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में श्रीलंका की टीम ने अपने 15 खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में खिलाया. चैंपियंस ट्रॉफी के एक टूर्नामेंट में इतने खिलाड़ियों को खिलाने वाली श्रीलंका की टीम चौती टीम बनी. श्रीलंका से पहले दक्षिण अफ्रीका {2002-03}, भारत {2006-07} और भारत {2009-10} की चैंपियंस ट्रॉफी में यह रिकॉर्ड बना चुकी हैं.

मैच रिकार्ड्स: श्रीलंका को हराने के साथ ही 1-2 नहीं बल्कि पाकिस्तान ने बना डाले 17 बड़े रिकॉर्ड 4
PC: Getty Images

4 . एंजेलो मैथ्यूज श्रीलंका के लिए श्रीलंका से बाहर सबसे तेज 3,000 वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी बने. एंजेलो मैथ्यूज ने यह उपलब्धि 92वें वीं वनडे पारी में हासिल की. इस मामले में उन्होंने उपल थरंगा की 94 पारियों के रिकॉर्ड को तोड़ा.

5 . एंजेलो मैथ्यूज को आउट करने के साथ ही मोहम्मद आमिर ने वनडे क्रिकेट में पूरी 142 गेंद और 23.4 ओवर के बाद कोई विकेट हासिल की.  इस भारतीय खिलाड़ी की पत्नी है सबसे खुबसूरत, इनकी लव स्टोरी भी किसी बॉलीवुड कहानी से कम नहीं

6 . अपने वनडे डेब्यू से लेकर अभी तक पाकिस्तान के तेज गेंदबाज़ हसन अली 19 मुकाबलों में 36 विकेट हासिल कर चुके हैं. डेब्यू से लेकर अभी तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज़ बने हसन अली.

7 . इस मैच में पाकिस्तान की टीम के तेज गेंदबाजों ने ही सभी के सभी 10 विकेट हासिल किये. वनडे क्रिकेट में ऐसा पांचवी बार हुआ जब तेज गेंदबाजों ने ही सभी के सभी 10 विकेट हासिल किये हो.

 

मैच रिकार्ड्स: श्रीलंका को हराने के साथ ही 1-2 नहीं बल्कि पाकिस्तान ने बना डाले 17 बड़े रिकॉर्ड 5
pc: Getty Images)

8 . पाकिस्तानी क्रिकेट में ऐसा लगभग साढ़े तीन साल बाद ऐसा हुआ, कि जब चार तेज गेंदबाजो ने एक ही मैच के दौरान 2 या उससे ज्यादा सफलता हासिल की हो.  क्रिकेट छोड़ WWE के रिंग में उतरे हरभजन सिंह, देखे विडियो

9 . पाकिस्तानी टीम के सलामी बल्लेबाज़ फखर ज़मान ने पहली बार वनडे क्रिकेट में अर्द्धशतक बनाया. फखर ज़मान 50 रन बनाकर आउट हुए.

मैच रिकार्ड्स: श्रीलंका को हराने के साथ ही 1-2 नहीं बल्कि पाकिस्तान ने बना डाले 17 बड़े रिकॉर्ड 6
pc: getty images

10 . आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज़ बने लसिथ मलिंगा. लसिथ मलिंगा अभी तक चैंपियंस ट्रॉफी में 25 विकेट ले चुके हैं.

11 . श्रीलंका के लिए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने लसिथ मलिंगा. लसिथ मलिंगा चैंपियंस ट्रॉफी में श्रीलंका के लिए {25} विकेट ले चुके हैं. इस मामले में मलिंगा ने मुरलीधरन {24} विकेट को पीछे छोड़ा.

12 . आईसीसी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज़ बने लसिथ मलिंगा. लसिथ मलिंगा अभी तक आईसीसी टूर्नामेंट में {68विकेट ले चुके हैं. इस मामले में लसिथ मलिंगा ने अपने ही देश की पूर्व तेज गेंदबाज़ चमिंडा वास {67} विकेट को पीछे छोड़ा. चैंपियंस ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करेंगे लसिथ मलिंगा: सनथ जयसूर्या

13 . पाकिस्तान की टीम ने लगातार पांचवी बार वनडे क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ पहले विकेट के लिए 50 या उससे ज्यादा रन जोड़े हैं. पिछले पांच मैचों में पाकिस्तान की टीम ने श्रीलंका के विरुद्ध पहले विकेट के लिए 59(83), 93(99), 75(67), 51(58) और 74{78} रन जोड़े हैं.

14 . इस मैच में सरफराज अहमद {61} और मोहम्मद आमिर {28} ने नाबाद 75 रनों की साझेदारी निभाई. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में आठवें विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी रही. इस मामले में इन दोनों खिलाड़ियों ने एम जॉनसन और ब्रेट ली {70} रन बनाम वेस्टइंडीज 2009 के रिकॉर्ड को तोड़ा.

15 . यह चौथा मौका हैं, जब पाकिस्तान की टीम ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में जगह बनाई हो.

16 . आईसीसी के वनडे इवेंट में पाकिस्तान की टीम ने 10वीं बार श्रीलंका की टीम को मात दी 11 मुकाबलों में. आईसीसी के वनडे इवेंट में किसी भी टीम के विपक्षी टीम के खिलाफ दूसरा सबसे बढ़िया प्रदर्शन हैं. पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया 11 मैच जीते 16 में से न्यूजीलैंड के खिलाफ. आईपीएल में सिर्फ ये खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि उनकी WAGS ने भी बिखेरी है चमक, देखे तस्वीरे

17 . इस मैच में पाकिस्तानी कप्तान सरफ़राज़ अहमद को मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब मिला. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में यह पहला मौका हैं, जब किसी पाकिस्तानी कप्तान को यह अवार्ड मिला हो.

Related posts