CT 2017: काफी मजबूत है दक्षिण अफ्रीका टीम, लेकिन टीम की यह कमजोरी कर देगी सेमीफाइनल में बाहर | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

CT 2017: काफी मजबूत है दक्षिण अफ्रीका टीम, लेकिन टीम की यह कमजोरी कर देगी सेमीफाइनल में बाहर 

CT 2017: काफी मजबूत है दक्षिण अफ्रीका टीम, लेकिन टीम की यह कमजोरी कर देगी सेमीफाइनल में बाहर

आईसीसी चैंपियंस ट्राफी 2017 शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाक़ी हैं. चैंपियंस ट्राफी ख़िताब अपने नाम करने के लिए सभी टीमों ने तैयारिया पूरी कर ली हैं. आगामी चैंपियंस के दौरान दक्षिण अफ्रीका की टीम प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं.

टीम का परिचय:-

दक्षिण अफ्रीका की टीम मौजूदा समय में आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग में पहले पायदान पर बनी हैं. इंग्लैंड में खेली जाने वाली आईसीसी चैंपियंस 2017 के लिए भी दक्षिण अफ्रीका की टीम सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं.

वर्ष 1998 मे पहली बार आईसीसी ने चैंपियंस ट्राफी(नॉकआउट) का आयोजन किया था, इस दौरान दक्षिण अफ्रीका की टीम टूर्नामेंट की विजेता टीम रही हैं, हालाँकि इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम दोबारा इस ख़िताब को जीतने में कामयाब नहीं हुई हैं.     चैम्पियंस ट्रॉफी से ठीक पहले पूर्व दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ने विराट को हटा धोनी को बनाया टीम का कप्तान

टीम की मजबूती

दक्षिण अफ्रीका टीम की मजबूती टीम का संतुलन हैं. टीम में एबी डी विलिएर्स, हाशिम अमला, फाफ डू प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक कैसे एकदिवसीय क्रिकेट के बड़े बल्लेबाज़ है, जबकि गेंदबाजी में कगिसो रबाडा और क्रिस मोरिस जैसी तूफानी गेंदबाज़ भी है, जो जब चाहे मैच का रुक अपनी टीम की ओर मोड़ सकते हैं.

दक्षिण अफ्रीका टीम में मौजूदा समय के सिमित ओवरों की सबसे सफ़ल गेंदबाज़ इमरान ताहिर भी हैं, जो किसी भी परिस्थिति में गेंद को स्पिन कराने में माहिर माने जाते हैं. मौजूदा समय में इमरान ताहिर एकदिवसीय और टी-ट्वेंटी क्रिकेट के नंबर एक गेंदबाज़ हैं.

टीम की कमज़ोरी

दक्षिण अफ्रीका की टीम की सबसे बड़ी कमज़ोरी आईसीसी टूर्नामेंट में उनका ख़राब रिकॉर्ड है, जोकि वर्ष 1996 से उनका पीछा नहीं छोड़ रही हैं. दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट की शुरुआत बेहद शानदार अंदाज़ में करती हैं, लेकिन टूर्नामेंट के अंत तक पहुचते-पहुचते उनके प्रदर्शन में गिरावट देखने को मिलती हैं. दक्षिण अफ्रीका की टॉप 8 टीमों में एकलौती टीम है, जो कभी भी विश्वकप के फाइनल में नहीं पहुची हैं, जिसके कारण टीम के आलोचक उन्हें ‘चोकर्स’ उपनाम से भी पुकारते हैं.    OMG!! जो सचिन और सहवाग अपने पुरे करियर में ना कर सके, वो 16 साल के लड़के ने 40 ओवर में कर दिखाया

दवाब की स्थिति में टीम के बड़े खिलाडियों का ख़राब प्रदर्शन भी हमेशा टीम के परेशानियाँ पैदा करता हैं. पिछले कुछ वर्षो में देखने को मिला है, कि हाशिम अमला के आलावा के कोई बल्लेबाज़ दवाब में अच्छा प्रदर्शन नहीं करता हैं. स्पिनरों के विरुद्ध बल्लेबाजों का ख़राब रिकॉर्ड भी दक्षिण अफ्रीका टीम के लिए सबसे बड़ा सरदर्द हो सकता हैं.

महत्वपूर्ण खिलाड़ी

दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा है, जिसके लिए टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी एबी डी विलिएर्स और हाशिम अमला को अच्छा प्रदर्शन करना जरुरी होगा. स्पिनर इमरान ताहिर भी टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं. इंग्लैंड में अमला का रिकॉर्ड बेहद शानदार जोकि दक्षिण अफ्रीका के बेहद काम आ सकता हैं.    हैदराबाद की टीम के बाहर होने के बाद भी युवराज सिंह ने इन लोगो को कह डाला धन्यवाद

इमरान ताहिर ने अभी तक इंग्लैंड में एक भी एकदिवसीय नहीं खेला है, ऐसे में देखना यह होगा, कि ताहिर तेज गेंदबाजो की मददगार विकेट पर कैसी गेंदबाज़ी करते हैं.

संभावित XI:

1 क्विंटन डी कॉक, 2 हाशिम आमला, 3 फाफ डु प्लेसिस, 4 एबी डिविलिएर्स (कप्तान), 5 जेपी डुमिनी, 6 डेविड मिलर, 7 वेन पार्नेल, 8 क्रिस मॉरिस, 9 कगिसो रबाडा, 10 मॉर्न मॉर्केल, 11 इमरान ताहिर

Related posts