INDvsNZ- कानपुर टेस्ट की पिच को लेकर पिच क्यूरेटर ने तोड़ी अपनी चुप्पी, बताया, क्या पिच बनाने का लेकर मिले थे टीम मैनेजमेंट से निर्देश 1

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो गई है। दोनों ही टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। जिसमें मेजबान टीम भारत ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारतीय टीम की इस मैच में जीतने की प्रबल संभावना मानी जा रही है।

कानपुर की पिच को लेकर क्यूरेटर ने दी प्रतिक्रिया

भारत में वैसे लगभग सभी पिच स्पिन गेंदबाजों को ही मदद करती है। जिसमें कानपुर में होने वाले इस पहले टेस्ट मैच में भी पिच के स्पिन गेंदबाजों की मददगार होने की पूरी संभावना है, फिर भी हर कोई पिच का व्यवहार जानना चाहेगा।

INDvsNZ- कानपुर टेस्ट की पिच को लेकर पिच क्यूरेटर ने तोड़ी अपनी चुप्पी, बताया, क्या पिच बनाने का लेकर मिले थे टीम मैनेजमेंट से निर्देश 2

कानपुर की ग्रीन पार्क की पिच पर जैसे-जैसे ये मैच आगे बढ़ता जाएगा वैसे-वैसे ही कैसा रूख दिखाती है, ये देखना दिलचस्प होगा। जिसे लेकर कानपुर के पिच क्यूरेटर ने अपनी चुप्पी तोड़ दी है। पिच क्यूरेटर शिव कुमार ने बताया कि ये पिच कैसा रवैया दिखाएगी।

पिच बनाने को लेकर नहीं मिला है कोई निर्देश

वैसे हर बार किसी भी मेजबान टीम के कोच और कप्तान के कहने पर पिच का निर्माण उनके अनुरूप किया जाता रहा है, लेकिन शिव कुमार ने इस बार साफ कर दिया है कि उन्हें भारतीय टीम के कप्तान-कोच या टीम मैनेजमेंट से किसी भी तरह की कोई निर्देश नहीं मिले हैं।

INDvsNZ- कानपुर टेस्ट की पिच को लेकर पिच क्यूरेटर ने तोड़ी अपनी चुप्पी, बताया, क्या पिच बनाने का लेकर मिले थे टीम मैनेजमेंट से निर्देश 3

कानपुर में पिछले करीब 2 दशक से काम कर रहे पिच क्यूरेटर शिव कुमार ने मैच शुरू होने के एक दिन पहले पिच को लेकर बात की, जिसमें उन्होंने कहा कि “हमें बीसीसीआई से कोई निर्देश नहीं मिला है, न ही टीम प्रबंधन से किसी ने मुझसे संपर्क करके पूरी तरह से स्पिनरों की मददगार पिच बनाने की बात कही। मैंने अच्छी पिच को ध्यान में रखते हुए एक पिच तैयार की है।”

ये पिच नहीं टूटेगी जल्दी

पिच के इस मैच में व्यवहार को लेकर शिव कुमार ने आगे कहा कि “ये नवंबर का महीना है और दुनिया के इस हिस्से में इस समय पिच में थोड़ी नमी होगी। मैं आपको इस बात के लिए आश्वस्त कर सकता हूं कि ये पिच जल्दी टूटेगी नहीं।”

INDvsNZ- कानपुर टेस्ट की पिच को लेकर पिच क्यूरेटर ने तोड़ी अपनी चुप्पी, बताया, क्या पिच बनाने का लेकर मिले थे टीम मैनेजमेंट से निर्देश 4

भारत में कोई भी विदेशी टीम किसी भी पिच पर ज्यादातर टिक नहीं पाती है, और मैच को पांचवें दिन तक काफी कम बार ही जाते देखा जाता है। मैच ज्यादा दिन नहीं चल पानेके  सवाल के जवाब में इन्होंने कहा कि “इसके लिए सिर्फ पिचें ही जिम्मेदार नहीं है। टी20 क्रिकेट के कारण बल्लेबाजों के स्पिनरों को खेलने का तरीका भी एक वजह है।”