कटक एकदिवसीय : कोहली की कप्तानी में पहली श्रृंखला जीतने उतरेगा भारत 1

कटक, 18 जनवरी (आईएएनएस)| पुणे में खेले गए पहले एकदिवसीय मैच में रोमांचक जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में पहली एकदिवसीय श्रृंखला जीतने के इरादे से गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा एकदिवसीय खेलने उतरेगी। बाराबती स्टेडियम में गुरुवार को भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच खेला जाएगा, जिसमें भारत 1-0 से बढ़त ले चुका है।भारतीय टीम के इस दिग्गज ऑफ स्पिनर को है एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की उम्मीद

भारतीय टीम की कोशिश दूसरा मैच जीत कर श्रृंखला अपने नाम करने की होगी।

कोहली ने केदार जाधव के साथ मिलकर पहले एकदिवसीय मैच में भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। कोहली ने पूर्ण रूप से भारतीय टीम की कमान संभालने के बाद पुणे में पहला मैच खेला था. जहां उन्होंने 122 रनों की पारी खेली और जाधव (120) के साथ पांचवें विकेट के लिए 200 रनों की साझेदरी निभाई।

यह साझेदारी उस समय आई जब भारत, इंग्लैंड द्वारा दिए गए 351 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 63 रनों पर ही चार विकेट गंवा बैठी थी। कटक की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल मानी जा रही है, इस लिहाज से इस मैच में भी रनों की बरसात की उम्मीद की जा सकती है।बांग्लादेश टीम के लिए मुशफिकुर के अंगूठे की चोट चिंता का कारण

भारत का पलड़ा इस मैच में मेहमान टीम पर भारी रहेगा। पहला कारण यह है कि उसके पास बढ़त है और दूसरा कारण इस मैदान पर भारत का रिकार्ड। भारत ने इस मैदान पर अब तक कुल 17 मैच खेले हैं और 11 में उसे जीत मिली है जबकि दो मैच रद्द हुए हैं।

हालांकि इंग्लैंड और भारत के बीच इस मैदान में कुल चार मुकाबले खेले गए हैं जिसमें दोनों टीमों ने दो-दो मैच जीते हैं।

इस मैच में टॉस भी काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। शाम को ओस पड़ेगी जिसके कारण दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को आसानी होगी। इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी।विराट कोहली का यह विडियो देख कोई भी कह सकता हैं, कि उनमे रनों की भूख अभी खत्म नहीं हुई हैं

पहले मैच में भारतीय टीम ने जीत जरूर हासिल की, लेकिन ऊपरी क्रम पूरी तरह से विफल रहा था। शिखर धवन और लोकेश राहुल की सलामी जोड़ी पिछले मैच में असफल साबित हुई। इस मैच में टीम को उनसे अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी। टीम प्रबंधन इन दोनों में किसी एक को बाहर कर अंजिक्य रहाणे को भी मौका दे सकता है।

कटक एकदिवसीय : कोहली की कप्तानी में पहली श्रृंखला जीतने उतरेगा भारत 2

वापसी कर रहे युवराज सिंह और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी भी पहले मैच में बल्ले से कुछ नहीं कर पाए। दोनों अनुभवी बल्लेबाजों पर टीम के मध्य क्रम की जिम्मेदारी रहेगी।

कोहली और जाधव ने जिस तरह की बल्लेबाजी पहले मैच में की थी उसको देखकर भारतीय क्रिकेट प्रेमी एक बार फिर इन दोनों से रनों की उम्मीद लगाए बैठे हैं। इंग्लैंड के गेंदबाज इस बार बेशक कोहली और जाधव के खिलाफ रणनीति बनाकर उतरेंगे।

पहले मैच में भारतीय टीम की गेंदबाजी हर मोर्चे पर नाकाम रही थी। गेंदबाज न शुरुआती ओवरों में विकेट ले पाए और न अंत के ओवरों में रन रोकने में सफल रहे थे।इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने कहा उनका अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर समाप्त हो चूका है

टीम की गेंदबाजी का नेतृत्व करने वाले रविचंद्रन अश्विन एक भी विकेट नहीं ले सके। तेज गेंदबाजी में उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या पहले मैच की गलतियों से सीखकर ज्यादा नियंत्रित गेंदबाजी करना चाहेंगे।

जो समस्या भारतीय टीम के साथ है उससे इंग्लैंड भी परेशान है। पहले मैच में उसके बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन कर बड़ा स्कोर खड़ा किया लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर को बचा नहीं पाए।

जेसन रॉय, जोए रूट और बेन स्टोक्स ने पहले मैच में अर्धशतक जड़े। भारतीय गेंदबाजों के लिए इन तीनों के अलावा एलेक्स हेल्स और कप्तान इयान मोर्गन भी बड़ी चुनौती होंगे। इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने भारतीय परिस्थितियों में गेंदबाजी करने के अलावा उसके बड़े बल्लेबाजों से निपटने की बड़ी चुनौती है।ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज़ ब्रेड हॉज ने अपने भविष्य पर किया बड़ा खुलासा

टीमें (संभावित) :

भारत :- विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), शिखर धवन, युवराज सिंह, अंजिक्य रहाणे, लोकेश राहुल, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, उमेश यादव।

इंग्लैंड :- इयान मोर्गन (कप्तान), एलेक्स हेल्स, जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), जैक बॉल, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स, जोए रूट, मोइन अली, सैम बिलिंग्स, जॉन बेयरस्टो, लियाम डॉसन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, डेविड विले।