दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने लम्बे वक्त के बाद वापसी के कुछ इस तरह दिये संकेत | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने लम्बे वक्त के बाद वापसी के कुछ इस तरह दिये संकेत 

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने लम्बे वक्त के बाद वापसी के कुछ इस तरह दिये संकेत
PERTH, AUSTRALIA - NOVEMBER 05: Dale Steyn of South Africa looks on after injuring his shoulder yesterday while bowling during day three of the First Test match between Australia and South Africa at WACA on November 5, 2016 in Perth, Australia. (Photo by Ryan Pierse - CA/Cricket Australia/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने अंर्तराष्ट्रीय मैचों में कई रिकॉर्ड बनाएं हैं। स्टेन ने महत्वपूर्ण मैचों में अफ्रीकी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। लेकिन नवम्बर 2016 में चोटिल होने के बाद क्रिकेट से दूर हो गए हैं। लेकिन स्टेन ने जल्दी ही वापसी करने के संकेत दिये हैं। स्टेन अपने ऑफीशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक तस्वीर पोस्ट की है। इसके साथ ही उन्होंने लिखा है कि ”अब ज्यादा दूर नहीं” उनकी इस पंक्ति का मतलब क्रिकेट से है।

क्रिकेट में वापसी के दिए संकेत –

डेल स्टेन पिछले साल नवम्बर में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से टेस्ट मैच खेलने के दौरान चोटिल हो गए थे। इसके बाद से ही वो क्रिकेट से दूर चल रहे हैं। लेकिन इंस्टाग्राम पर तस्वीर के साथ लिखी पंक्तिंयों में उन्होंने संकेत दिया है कि वो जल्दी ही मैदान पर खेलते दिखेंगे। स्टेन ने अच्छे- अच्छे बल्लेबाजों को परेशान किया है। बतौर गेंदबाजी उन्होंने विश्व क्रिकेट में अपनी प्रतिभा के दम पर दिग्गज गेंदबाज की छवि बनाई है। स्टेन ने कुछ इस तरह से तस्वीर पोस्ट की है –  नासिर हुसैन और जेम्स टेलर ने चुनी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए इंग्लैंड की टीम, देखे किन खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह

Not long now ?

A post shared by ? (@dalesteyn) on

चोट की वजह से क्रिकेट से हुए दूर –

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने लम्बे वक्त के बाद वापसी के कुछ इस तरह दिये संकेत 1

डेन स्टेन नवंबर 2016 में पर्थ में टेस्ट मैच खेल रहे थे, इस टेस्ट के दूसरे दिन ही उन्हें दाहिनें कंधे की हड्डी टूट गयी थी। लिहाजा इसके बाद उनका ऑपरेशन करना पड़ा था। इस ऑपरेशन की वजह से स्टेन क्रिकेट नहीं खेल पा रहे थे। उन्होंने इस टेस्ट में चोटिल होने से पहले प्रभावी गेंदबाजी की थी। चोटिल होने के बाद उन्हें छह महीने के लिए बाहर कर दिया गया था। यही वजह थी कि स्टेन आईपीएल 2010 में भी नहीं खेल पाये थे। हालांकि अब उनके जल्दी ही लौटने की उम्मीद है।

आईपीएल में खेलने की थी अफवाह –

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने लम्बे वक्त के बाद वापसी के कुछ इस तरह दिये संकेत 2

आईपीएल 10 शुरू होने से पहले यह अफवाह उड़ी थी कि स्टेन इस सीजन में खेलते हुए दिखेंगे। लेकिन ऐसा कुछ नहीं था। उनको पर्थ टेस्ट के दौरान कंधे में बहुत ही गहरी चोट लगी थी। लिहाजा वो आईपीएल में भी नहीं खेल पाये थे। हालांकि स्टेन इससे पहले आईपीएल के कई सीजन खेल चुके हैं, जिनमें शानदार प्रदर्शन रहा है। अगर आईपीएल रिकॉर्डस पर नजर डालें तो स्टेन ने अब तक आईपीएल के कुल 90 मैच खेल चुके हैं, जिनमें 92 विकेट हासिल किये हैं।  न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच के दौरान 29वें ओवर में उमेश यादव ने किया कुछ ऐसा, जिसे देखकर सभी हुए हैरान

इस तरह रहा है करियर –

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने लम्बे वक्त के बाद वापसी के कुछ इस तरह दिये संकेत 3

डेल स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका की तरफ से वनडे फॉर्मेट के कुल 116 मैच खेले हैं, जिनमें 180 विकेट हासिल कर चुके हैं। वहीं टेस्ट मैचों में भी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट के 85 मैचों में 417 विकेट झटके हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने टी-20 के 42 मैचों में 58 विकेट झटके हैं। इस प्रतिभाशाली गेंदबाज ने कई अहम रिकॉर्ड भी बनाए हैं। स्टेन ने वनडे मैचों में 3 बार और टेस्ट मैचों में 26 बार एक मैच में पांच विकेट झटके हैं। इसके साथ ही टेस्ट मैचों में 5 बार 10- 10 विकेट हासिल कर चुके हैं।

Related posts