शर्मनाक : पाकिस्तान का यह दिग्गज खिलाड़ी ज़िन्दगी जीने के लिए खोज रहा है नौकरी | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

शर्मनाक : पाकिस्तान का यह दिग्गज खिलाड़ी ज़िन्दगी जीने के लिए खोज रहा है नौकरी 

शर्मनाक : पाकिस्तान का यह दिग्गज खिलाड़ी ज़िन्दगी जीने के लिए खोज रहा है नौकरी

1947 में भारत और पाकिस्तान दोनों देशो के बीच लकीरें खिचीं और दोनों अलग हुए तबसे लेकर आज तक दोनों देशों के बीच रिश्ते कभी सही नही हुए और धर्म के नाम पर जाति के नाम पर आतंकवाद को लेकर दोनों देशो के बीच तनाव बने रहते हैं. इन सबके बीच में कई खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्हें अपने हिन्दू होने के कारण पाक क्रिकेट में शर्मसार होना पड़ा और उन्हें इतना तवज्जो नही मिला.

हम बात कर रहे हैं भारत में जन्मे पाकिस्तान के लिए खेलने वाले खिलाड़ी दानिश कनेरिया की. इस खिलाड़ी की सिर्फ इतनी गलती रही, कि यह भारत में पैदा हुआ और जाति से हिन्दू था. जी हाँ दानिश की आज पाकिस्तान में वो हालत है, कि उन्हें अपने जीवन यापन के लिए नौकरी खोजनी पड़ रही है.

यह भी पढ़े : पाकिस्तानी लेग-स्पिनर दानिश कनेरिया को मिला भारतीय क्रिकेट फैन्स का सहयोग

दानिश पाक टीम के अकेले हिन्दू खिलाड़ी हैं जिसके चलते वहां का क्रिकेट बोर्ड इनके साथ इस तरह का बर्ताव कर रहा है. पाक क्रिकेट में इनको ज्यादा जगह नही मिली और अन्दर बाहर होने के कारण इनके खेल में स्थिरता नही आई. अपार क्षमता होने बावजूद वो मुकाम हासिल नही हुआ जो अन्य खिलाड़ियों को मिला. इससे पता चलता है, कि पाक क्रिकेट और उनकी ज़मीन पर कितना भेदभाव है.

जबकि हमारे भारत देश में मोहम्मद अजहरुदीन,मंसूर अली खां पटौदी जैसे मुस्लिम धर्म और जाति के खिलाड़ी भारतीय टीम के कप्तान रहे और काफी नाम कमाया. भारतीय क्रिकेट में जितना मौका धोनी, सहवाग और अन्य हिन्दू जाति के खिलाड़ियों को मिला उतना ही मोहम्मद कैफ, मुनाफ पटेल, इरफ़ान पठान, युसूफ पठान जैसे  मुस्लिम खिलाड़ियों को मिला है.

इस चीज से पता चलता है, कि पाकिस्तान और भारत में कितना फर्क है. कनेरिया के ऊपर मैच फिक्सिंग के कारण इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने आजीवन प्रतिबन्ध लगा दिया जिसके बाद वह टीम में वापसी नही कर पाए.

यह भी पढ़े : विडियो: अपने पहले ही मैच में सचिन ने बंद कर दी थी पाकिस्तान की बोलती बंद

दानिश ने पाक टीम के लिए 61 टेस्ट मैच और 18 वनडे मैच खेले हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 261 विकेट रहे. दानिश ऐसे पहले खिलाड़ी नही है जिनके साथ पाक क्रिकेट ने दुरव्यहार किया है इनके पहले मोहम्मद युसूफ और पूर्व पाकिस्तानी विकेट कीपर अनिल दलपत को भी पाक में पैदा ना होने की सजा मिली.

Related posts