डॉम बेस

भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WTC 2021) के लिए इंग्लैंड पहुंच गई है. क्रिकेट पंडित इस मुकाबले पर जमकर अपनी-अपनी राय रख रहे हैं. पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने भी इस मैच पर अपनी राय रखी है. दानिश कनेरिया ने इस मैच में ‘सर्वाधिक महत्वपूर्ण खिलाड़ी’ (मोस्ट वेल्यूएबल प्लेयर) की भविष्यवाणी की है.

दानिश कनेरिया ने इस मैच के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), स्टार विकेटकीपर रिषभ पंत (Rishabh Pant) या रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को इसके योग्य नहीं माना है. उन्होंने ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) पर अपना दाव लगाया है.

रविंद्र जडेजा पर होगी सबकी नजरें- दानिश कनेरिया

दानिश कनेरिया

दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WTC 2021) के फाइनल को लेकर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को गेम चेंजर बताया है.

दानिश कनेरिया के मुताबिक रविंद्र जडेजा इस खिताबी मुकाबलें में बहुत बड़ा रोल अदा कर सकते हैं. इसलिए उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर नहीं रखा जा सकता है. 40 वर्षीय दानिश कनेरिया ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा,

”मेरी समझ से गेंदबाजों की भूमिका अहम होती है. यह जरूरी नहीं है कि हम कौन सा फॉर्मेट खेल रहे हैं. अगर वे विकेट निकाल रहे हैं तो आप मैच जीतते हैं. अगर हम रविंद्र जडेजा की बात करें तो वह त्रिआयामी खिलाड़ी हैं. वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें आप खेल से बाहर नहीं रख सकते. उन्हें खेलना ही होगा.”

दानिश कनेरिया के मुताबिक रविंद्र जडेजा गेंदबाजी के साथ-साथ निचले क्रम में बल्लेबाजी भी कर लेते हैं, इससे टीम में काफी संतुलन पैदा होता है.

कनेरिया ने जडेजा की करी तारीफ

दानिश कनेरिया

दानिश कनेरिया ने (Danish Kaneria) रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को एक बेहतरीन खिलाड़ी बताते हुए उनकी जमकर तारीफ की है. उन्होंने आगे कहा,

”वह आपको मैच के अहम मोड़ पर अहम विकेट निकालकर देते हैं. वह निचले क्रम में आपको रन बनाकर देते हैं. साझेदारियां बनाते हैं और फील्डिंग के दौरान वह एक-दो विकेट रन आउट करके टीम को देते हैं. तो वह इस अहम मुकाबले में भारतीय टीम के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे.”

दानिश कनेरिया अपने यूट्यूब चैनल पर भारतीय क्रिकेट से जुड़े बड़े मुद्दों पर हमेशा अपनी राय देते रहते हैं.

इंग्लैंड की धरती पर रविंद्र जडेजा का रिकॉर्ड

दानिश कनेरिया

इंग्लैंड में रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के प्रदर्शन की अगर बात करें तो उन्होंने अभी तक यहां 5 टेस्ट मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम 15 विकेट और 276 रन दर्ज हैं. जडेजा यहां दो हाफ सेंचुरी भी बना चुके हैं. ऐसे में वो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (ICC WTC 2021) में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) का ये बयान काफी हद तक सही भी है. रविंद्र जडेजा ही टीम इंडिया के एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग तीनों में ही शानदार हैं. इन तीनों ही क्षेत्रों में रविंद्र जडेजा ने खुद को साबित किया है.