आईपीएल में कमाई के मामले में एबी डिविलियर्स बने नंबर वन विदेशी क्रिकेटर, कमा चुके इतने करोड़ 1

आईपीएल में सभी टीमें अपने खिलाड़ियों को एक सीजन खेलने के लिए करोड़ों में फीस देती हैं। अब तक आईपीएल में कमाई की बात करें तो महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा विराट कोहली, आईपीएल में सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं। इसी क्रम में विदेशी खिलाड़ियों की बात करें तो एबी डिविलियर्स नंबर वन है। वह आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाने वाले क्रिकेटर हैं।

एबी बने सबसे अधिक कमाई करने वाले विदेशी खिलाड़ी

डिविलियर्स

डिविलियर्स आईपीएल मे एक सीजन के लिए आरसीबी से फिलहाल 11 करोड़ रुपये लेते हैं। आगामी सीजन के कॉन्ट्रेक्ट मिलने के साथ ही एबी डिविलियर्स ने आईपीएल में कुल 100 करोड़ कमाई का आंकड़ा छु लिया है। इससे पहले वह कुल 91 करोड़ की कमाई कर चुके थे।

अब जब उन्हे आगामी सीजन 11 करोड़ मिलेंगे तो वह आईपीएल में सबसे अधिक कमाई करने के मामले में 100 करोड़ क्लब में शामिल हो जाएंगे। अगर आईपीएल में सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो वह 6वें स्थान पर हैं।

एबी डिविलियर्स की कमाई

आईपीएल में कमाई के मामले में एबी डिविलियर्स बने नंबर वन विदेशी क्रिकेटर, कमा चुके इतने करोड़ 2

एबी डिविलियर्स पिछले 10 सीजन से आरसीबी टीम का हिस्सा हैं। एबी डिविलियर्स को साल 2008 में दिल्ली कैपिटल्स ने ₹12048000 में अपने फ्रेंचाईजी का हिस्सा बनाया था। दूसरे सीजन डिविलियर्स की कीमत ₹14736000 हो गई। फिर तीसरे सीजन उन्हे दिल्ली ने ₹13887000 फीस दी।

इस सीजन के बाद वह आरसीबी में आए। आरसीबी ने एबी डिविलियर्स पर लगातार भरोसा जताया। फिलहाल एबी डिविलियर्स पिछले तीन सीजन से लगातार 11-11 करोड़ ले रहें हैं। इससे पहले आरसीबी उन्हे 9 करोड़ 50 लाख रुपये देती थी। आरसीबी में कमाई करके वह 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गए।

सबसे ज्यादा कमाई के मामले में नंबर 6 पर हैं डिविलियर्स

आईपीएल में कमाई के मामले में एबी डिविलियर्स बने नंबर वन विदेशी क्रिकेटर, कमा चुके इतने करोड़ 3

आईपीएल में सबसे जायद कमाई करने वाले खिलाड़ियों में महेंद्र सिंह धोनी पहले स्थान पर हैं। वहीं मुंबई इंडियंस को 5 बार ट्रॉफी जीताने वाले रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर हैं। विराट कोहली अब तक आईपीएल में 126 करोड़ से अधिक की कमाई कर चुके हैं। जबकि चौथे स्थान पर सुरेश रैना मौजूद हैं। गौतम गंभीर इस लिस्ट में पांचवे स्थान पर और एबी डिविलियर्स इस लिस्ट में नंबर 6 पर मौजूद है।

नोट: ऊपर दिए गए कमाई के आँकड़े आईपीएल 2020 तक के हैं।