टी-20 क्रिकेट को और ज्यादा रोचक बनाने के लिए डीन जोंस ने दिया एक गेंद पर 8 रन का सुझाव

kalpesh kalal / 26 May 2018

विश्व क्रिकेट में जब से टी-20 क्रिकेट ने अपना कदम रखा है तब से इसकी रोचकता ने हर किसी को अपने आगोश में ले लिया है। टी-20 क्रिकेट को लेकर दर्शकों में जबरदस्त क्रेज देखा जा सकता है। वैसे टी-20 क्रिकेट फिलहाल जिस जगह पर खड़ा है उसे देखते हुए इसकी लोकप्रियता के लिए कोई बदलाव करने की जरूरत तो नजर नहीं आ रही है।

टी-20 क्रिकेट को रोचक बनाने के लिए 85 मीटर के छक्के पर दें 8 रन-जोंस

लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी डीन जोंस ने टी-20 क्रिकेट में और ज्यादा रोचकता लाने के लिए एक बहुत ही दिलचस्प सुझाव दिया है। डीन जोंस इन दिनों भारत में ही इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में कमेन्ट्री करते नजर आ रहे हैं और उन्होंने टी-20 क्रिकेट के लिए सुझाव दिया है कि अगर छक्का 85 मीटर से ज्यादा का हो, तो बल्लेबाज और टीम के खाते में 6 की बजाए 8 रन जुड़े।

85 मीटर से ज्यादा के छक्के पर 8 रन देने से दिलचस्प होगा टी-20 क्रिकेट

कोलकाता में सनराईजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राईजर्स के बीच खेले गए मैच के बाद डीन जोंस ने कहा, कि एक नया विचार मैं यहां पर देखना चाहता हूं कि हमारे पास इस समय टेक्नोलॉजी बहुत अच्छी है तो इसी कारण से 85 मीटर से ज्यादा के छक्के पर 8 रन होने चाहिए। अगर खेल लाइन पर है और 8 रन चाहते हैं तो इसे 85 मीटर से ज्यादा की हिट करने की कोशिश करते हैं और आप उम्मीद करते हैं कि गेल, रसेल, पोलार्ड जैसे बल्लेबाज वहां हो तो 8 रन के लिए जाए।

क्रिकट में समय-समय पर बदले नियम

“अगर आप 1870 और 1880 के दशक में पिकेट्स को साफ करते थे। वहां पर आपको 5 या 6 के लिए बहुत हार्ड हिटिंग करनी होती थी ऑस्ट्रेलिया के जो डार्लिंग ने टेस्ट क्रिकेट का पहला छक्का 1898 में लगाया था। उन्होंने मैदान को क्लीयर किया था। तो खेल में हर कोई नियम बदले गए हैं। एक चीज को छोड़कर हर चीज में छेड़छाड़ की गई और एक ही चीज पिच की लंबाई(22 गज) को ही मंजूरी दी।”

PC_BCCI

आईपीएल है दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल

आईपीएल की लोकप्रियता को लेकर डीन जोंस ने कहा, कि

“इंग्लिश प्रीमियर लीग और एनएफएल(नेशनल फुटबॉल लीग) के बाद ये (आईपीएल) दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल है। ये खिलाड़ियों के मामले में सबसे अच्छा माइल है। दर्शकों के मामले में ये सबसे ज्यादा संख्या में दर्शकों को आकर्षित करता है।”

PC_BCCI

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आए तो प्लीज इसे लाइक और शेयर करें।