दिल्ली कैपिटल्स

13वें आईपीएल संस्करण में फाइनल तक पहुंचने वाली दिल्ली कैपिटल्स के लिए इस सीजन के शुरुआत में ही श्रेयस अय्यर एवं अक्षर पटेल के रूप में दो बड़े झटके लग चुके हैं, दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान अय्यर चोट के चलते लीग से बाहर हो गए हैं, उधर अक्षर पटेल भी कोरोनावायरस की वजह से सीजन के शुरुआती मैच मिस कर सकते हैं, लेकिन फिर भी दिल्ली इस सीजन में अपनी बेहतरीन प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर दम ख़म दिखाना चाहेगी.

यदि दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन में चार ओवरसीज प्लेयर्स की बात की जाए तो निम्न ख़िलाड़ी इस टीम के लिए पूरे आईपीएल सीजन में खेलते दिखाई दे सकते हैं.

स्टीव स्मिथ

IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स के 4 विदेशी ख़िलाड़ी जो इस सीजन लगातार खेलते आयेंगे नजर 1

ऑस्ट्रेलिया के बड़े खिलाड़ियों में शुमार स्टीव स्मिथ पहली बार दिल्ली कैपिटल्स से खेलते नज़र आयेंगे, इससे पहले स्मिथ राजस्थान रॉयल्स टीम के कप्तान रहे हैं, स्टीव स्मिथ ने आईपीएल में 95 मैच खेले हैं. 35.34 के औसत से 2333 रन बनाये हैं, इसमें स्मिथ ने एक शतक एवं 11 अर्धशतक लगाये हैं. स्मिथ ने पिछले सीजन में 14 मैच खेलते हुए 311 रन स्कोर किए थे.

स्टीव स्मिथ असाधारण बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं, इसीलिए बिना किसी शंका के यह कहा जा सकता है कि स्मिथ पूरे आईपीएल सीजन में लगभग सभी मैच खेलते नज़र आ सकते हैं.

दिल्ली कैपिटल्स के नज़रिए से स्टीव स्मिथ अहम ख़िलाड़ी होंगे जिन पर टीम मैनेजमेंट की पूरी निगाहें रहेंगी, यदि स्टीव स्मिथ अच्छा खेलते हैं तो निश्चित रीति से दिल्ली का प्ले ऑफ तक पहुंचने का रास्ता आसान हो जाएगा.

मार्कस स्टोइनिस

IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स के 4 विदेशी ख़िलाड़ी जो इस सीजन लगातार खेलते आयेंगे नजर 2

ऑस्ट्रेलिया टीम के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस ने पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी की और  शानदार काम किया. इन्होने 17 मैच खेलते हुए 148.52 के स्ट्राइक रेट से 352 रन बनाए. साथ ही अपनी गेंदबाजी का जलबा बिखेरते हुए इन्होने 13 विकेट भी चटकाए थे, इतने शानदार प्रदर्शन को देखते हुए यह कयास लगाया जा सकता है कि स्टोइनिस इस सीजन भी दिल्ली की प्लेइंग इलेवन में लगातार खेलते नज़र आ सकते हैं.

मार्कस स्टोइनिस इस लीग के 46 मैच खेल चुके हैं, जिसमें इन्होने 137.27  के स्ट्राइक रेट से 825 रन बनाये हैं और इसके साथ-साथ 30.42 के औसत से 28 विकेट भी झटक चुके हैं. मार्कस स्टोइनिस एक समझदार ख़िलाड़ी हैं जो जरूरत के अनुसार मैच का रुख बदलने में माहिर हैं और अपनी पॉवर हिटिंग बैटिंग से मैच को अपने पाले में लाने की काबिलियत रखते हैं.

कगिसो रबाडा

IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स के 4 विदेशी ख़िलाड़ी जो इस सीजन लगातार खेलते आयेंगे नजर 3

साउथ अफ्रीका के स्टार पेसर गेंदबाज कगिसो रबाडा पिछले आईपीएल सीजन में पर्पल कैप के विजेता रहे, दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल तक पहुंचाने में कगिसो रबाडा का अहम रोल रहा, रबाडा ने 17 मैच में विरोधी टीमों के 30 विकेट चटकाए थे. ओवरसीज प्लेयर्स में से रबाडा दिल्ली कैपिटल्स के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं जिनके बिना दिल्ली टीम के लिए प्ले ऑफ तक पहुंचने की कल्पना तक करना भी मुश्किल है, इसलिए यदि सबकुछ अच्छा रहा तो रबाडा दिल्ली के लिए पिछले साल की तरह इस साल के सीजन में भी नियमित रूप से खेलते दिखाई देंगे.

रबाडा ने 2017 में अपना आईपीएल डेब्यू किया था और अब तक वह 35 मैच खेल चुके हैं, जिसमें इस युवा गेंदबाज ने 18.09 के औसत से 61 विकेट चटकाए हैं, रबाडा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं जिनके पास उच्च कोटि की गेंदबाजी का हुनर है.

25 वर्षीय रबाडा ऐसे तो क्रिकेट के तीनों फ़ॉर्मेट में अपनी योग्यता को साबित कर चुके हैं, लेकिन टी20 करियर के बारे में बात की जाए तो रबाडा ने 106 टी20 मैच में 20.62 के औसत से 147 विकेट अपने नाम कर चुके हैं.

एनरिच नोर्त्जे

दिल्ली कैपिटल्स

साउथ अफ्रीका के तेज गति के गेंदबाज एनरिच नोर्त्जे भी विदेशी खिलाड़ियों में से एक हैं, जो संभव है कि इस सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन में प्राथमिक खिलाड़ी के रूप में खेलते नज़र आयेंगे. एनरिच नोर्त्जे ने पिछले साल आईपीएल में दिल्ली टीम के साथ डेब्यू किया था, उस सीजन में नॉर्टजे ने 16 मैच में 23.27 की औसत से जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए 22 विकेट चटकाए थे.

एनरिच नॉर्टजे हाल में पाकिस्तान के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज में भी बढ़िया गेंदबाजी करते दिखाई दे रहे हैं, इस सीरीज में नॉर्टजे ने दो मैच खेलते हुए अब तक 7 विकेट चटका चुके हैं.

दिल्ली कैपिटल्स के नजरिये से देखा जाए तो यह एक अच्छी खबर मानी जा सकती है. नोर्त्जे की भी यही कोशिश रहेगी कि वह बढ़िया गेंदबाजी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स को एक बार फिर से फाइनल तक पहुंचाने में मदद करें.