आईपीएल 2020: केकेआर को विजेता बनाने वाले पूर्व भारतीय विकेटकीपर दिल्ली कैपिटल्स से जुड़े 1

दिल्ली कैपिटल्स ने अपने चीफ स्कॉउट गाइड प्रवीन आमरे को उनके पद से हटा दिया है। पहले सीजन से आईपीएल खेल रही दिल्ली अभी तक टूर्नामेंट के फाइनल में भी नहीं पहुंच पाई है। पिछले सीजन वह 7 साल बाद प्ले ऑफ में पहुंचे थे लेकिन वहां दूसरे क्वालीफायर में चेन्नई सुपर किंग्स से हार मिली थी। हालाँकि, पूरे टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन काफी बेहतर रहा था।

पूर्व भारतीय विकेटकीपर जुड़े

आईपीएल 2020: केकेआर को विजेता बनाने वाले पूर्व भारतीय विकेटकीपर दिल्ली कैपिटल्स से जुड़े 2

भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज विजय दहिया दिल्ली कैपिटल्स से जुड़ गये हैं। वह टीम के नये चीफ टैलेंट स्कॉउट होंगे। इससे पहले प्रवीण आमरे 5 सालों से यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

दहिया इससे पहले कोलकाता नाईट राइडर्स के असिस्टेंट कोच रह चुके हैं। गौतम गंभीर के कप्तान बनने के साथ ही वह टीम से जुड़े थे। केकेआर 2012 और 2014 में विजेता बनी थी और उस समय दहिया भी टीम के साथ जुड़े हुए थे।

दिल्ली का होने से फायदा

आईपीएल 2020: केकेआर को विजेता बनाने वाले पूर्व भारतीय विकेटकीपर दिल्ली कैपिटल्स से जुड़े 3

आईपीएल 2020: केकेआर को विजेता बनाने वाले पूर्व भारतीय विकेटकीपर दिल्ली कैपिटल्स से जुड़े 4

विजय दहिया दिल्ली से ही हैं और युवा खिलाड़ियों को करीब से जानते हैं। दिल्ली कैपिटल्स ने इसी वजह से उन्हें टीम के साथ जोड़ा है। टाइम्स ऑफ़ इंडिया को इस बारे में जानकारी देते हुए सूत्र ने कहा

“दहिया एक अच्छा विकल्प है क्योंकि वह एक स्थानीय है और दिल्ली के लिए बहुत सी क्रिकेट खेली है। इसके अलावा दिल्ली की टीम को कोचिंग भी देते है। अपने क्षेत्र में उपलब्ध प्रतिभाओं से परिचित लोगों के लिए यह हमेशा अच्छा होता है। एक फ्रेंचाइजी को बेहतर फैन बेस बनाने के लिए स्थानीय टैलेंट की जरूरत पड़ती है।”

युवाओं पर दिखाती है भरोसा

आईपीएल 2020: केकेआर को विजेता बनाने वाले पूर्व भारतीय विकेटकीपर दिल्ली कैपिटल्स से जुड़े 5

दिल्ली कैपिटल्स पिछले कुछ समय से युवा खिलाड़ियों को भरोसा दिखा रही है। 2018 में उन्होंने भारत के लिए चंद मैच खेले श्रेयस अय्यर को टीम का कप्तान बनाया था। उससे पहले उन्होंने अय्यर के साथ ही ऋषभ पन्त को रिटेन किया था।

टीम के पास भारतीय क्रिकेट का सबसे चर्चित युवा चेहरा पृथ्वी शॉ भी है। अभी टीम नीलामी में ऐसे ही कुछ नामों को जोड़ना चाहेगी। दिल्ली के युवा खिलाड़ियों में उनके पास सिर्फ ऋषभ पन्त हैं। इसके अलावा उनका पास शिखर धवन और इशांत शर्मा भी हैं।