2008 में दिल्ली के प्लेइंग XI के सदस्य अब क्या कर रहे है

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहाँ है और क्या कर रहे है? 

2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहाँ है और क्या कर रहे है?
“Delhi Daredevils” players celebrating the victory over “Deccan Chargers” during the DLF Indian Premier League T20 Championship at Ferozeshah Kotla Stadium in New Delhi on May 15, 2008.

विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन के आगाज का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है। वैसे आईपीएल 13 के शुरू होने में अभी तो कुछ महीनों का वक्त बचा है लेकिन 19 दिसंबर को होने वाली नीलामी के कारण आईपीएल इन दिनों हर किसी की जुबां पर चढ़ा हुआ है।

2008 के पहले मैच के दिल्ली टीम की एकादश के खिलाड़ी क्या कर रहे हैं अब

अब हम आपको आईपीएल के इतिहास के झरोखे की तरफ ले चलते हैं जहां हम आज बात करते हैं दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की। इस फ्रेंजाइजी ने पहले ही सीजन से अपनी मौजूदगी रखी है। साल 2008 से अब तक दिल्ली फ्रेंचाइजी में कई बदलाव हो गए हैं।

2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहाँ है और क्या कर रहे है? 1

लेकिन आपको हम सीधा ले चलते हैं आईपीएल के पहले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम की तरफ जिनसे आईपीएल के अपने पहले मुकाबले में राजस्थान को 9 विकेट से मात दी थी। तो हम आपको बताते हैं आईपीएल 2008 के पहले मैच में दिल्ली की टीम में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहे खिलाड़ियों के बारें में कि वो क्या कर रहे हैं 12 साल के बाद….

गौतम गंभीर

दिल्ली फ्रेंचाइजी के पहले सीजन के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने पिछले ही साल सभी तरह की क्रिकेट को अलविदा कहा है। गौतम गंभीर दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए पहले सीजन के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक थे। आईपीएल के पहले ही मैच में गौतम गंभीर ने शानदार 58 रनों की पारी खेली थी।

2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहाँ है और क्या कर रहे है? 2

फिलहाल गौतम गंभीर क्रिकेट के मैदान से दूर कमेंट्री में हाथ अजमा रहे हैं तो साथ ही इसी साल लोकसभा चुनाव के माध्यम से राजनीति में कदम रखा हैं जो दिल्ली से बीजेपी की तरफ से सांसद चुने गए हैं।

वीरेन्द्र सहवाग

विश्व क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक रहे दिल्ली के पूर्व बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग आईपीएल के पहले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के आइकन प्लेयर थे। इसके साथ ही वो टीम के कप्तान भी थे। वीरेन्द्र सहवाग ने पहले मैच में 12 रनों की पारी खेली थी।

2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहाँ है और क्या कर रहे है? 3

वीरेन्द्र सहवाग ने साल 2015 में क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी जो अब अपनी खुद की एक स्कूल चला रहे हैं तो साथ ही कमेन्ट्री में योगदान दे रहे हैं।

शिखर धवन

दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए पहले सीजन में युवा बल्लेबाज के रूप में कदम रखने वाले शिखर धवन ने आईपीएल के पहले ही मैच में शानदार पारी खेली थी। अपने उस पहले मैच में शिखर धवन के बल्ले से नाबाद 52 रनों की की पारी निकली थी।

2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहाँ है और क्या कर रहे है? 4

आज वही युवा धवन भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में से एक हैं। शिखर धवन भले ही टेस्ट टीम में नहीं हैं लेकिन वो भारत की सीमित ओवर की टीम का अहम हिस्सा हैं।

मनोज तिवारी

आईपीएल ने कई युवा सितारों को शुरुआत से ही मौका दिया है। जिसमें दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से बंगाल के स्टार खिलाड़ी मनोज तिवारी खेले थे। मनोज तिवारी को पहले मैच में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिल सका था।

2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहाँ है और क्या कर रहे है? 5

मनोज तिवारी के मौजूदा समय के करियर की बात करें तो वो बंगाल की टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी के रूप में खेल रहे हैं। मनोज तिवारी को भारतीय क्रिकेट टीम के लिए भी खेलने का मौका मिल चुका है।

दिनेश कार्तिक

तमिलनाडू के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को आईपीएल के पहले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलने का मौका मिला था। दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम में दिनेश कार्तिक प्रमुख विकेटकीपर के तौर पर खेले लेकिन पहले मैच में उन्हें बल्ले से दम दिखाने का मौका नहीं मिला।

2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहाँ है और क्या कर रहे है? 6

दिनेश कार्तिक इन दिनों अपनी घरेलू टीम तमिलनाडू के टी-20 और वनडे के कप्तान हैं। दिनेश कार्तिक भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए प्रयासरत हैं और अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं। ऐसे में वापसी भी कर सकते हैं।

रजत भाटिया

दिल्ली के ऑलराउंडर खिलाड़ी रहे रजत भाटिया पहले आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के अहम खिलाड़ी माने जाते थे। रजत भाटिया को आईपीएल के पहले मैच में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला तो गेंदबाजी में उन्होंने 17 रन देकर 2 विकेट हासिल किए थे।

2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहाँ है और क्या कर रहे है? 7

रजत भाटिया ने फिलहाल तो सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। भाटिया इन दिनों तो खास जानकारी में नहीं हैं लेकिन पिछले साल वो दिल्ली छोड़ उत्तराखंड की टीम से खेले थे।

मिथुन मन्हास

दिल्ली क्रिकेट टीम के सबसे अनुभवी घरेलू क्रिकेटर मिथुन मन्हास आईपीएल के पहले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम का हिस्सा थे। मिथुन मन्हास एक बेहतरीन बल्लेबाज रहे हैं लेकिन पहले मैच में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला।

2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहाँ है और क्या कर रहे है? 8

लंबे समय तक रणजी क्रिकेट और बाकी घरेलू क्रिकेट में दिल्ली का प्रतिनिधित्व करने वाले मिथुन मन्हास जम्मू-कश्मीर की रणजी टीम के कोच रह चुके हैं जो पिछले साल आईपीएल में आरसीबी के असिस्टेंट कोच चुने गए थे।

डेनियल वेटोरी

न्यूजीलैंड के महान गेंदबाज और पूर्व कप्तान डेनियल वेटोरी आईपीएल के पहले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम का हिस्सा रहे थे। डेनियल वेटोरी को दिल्ली के लिए आईपीएल का पहला मैच खेलने का मौका मिला था जिन्होंने 35 रन खर्च कर 1 विकेट लिया था।

2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहाँ है और क्या कर रहे है? 9

डेनियल वेटोरी ने 2015 विश्व कप के बाद संन्यास लेने के साथ ही कोचिंग में हाथ अजमाया। डेनियल वेटोरी कई टीमों को कोचिंग दे चुके हैं तो पिछले साल आईपीएल में आरसीबी के कोच थे। लेकिन अब वेटोरी बांग्लादेश की टीम के साथ स्पिन गेंदबाजी सलाहकार के रूप में काम कर रहे हैं।

फरवीज महारूफ

श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर फरवीज महारूफ को आईपीएल के पहले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम में जगह मिली थी। महारूफ ने पहले मैच में इस टीम की गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालते हुए 11 रन खर्च कर 2 विकेट हासिल किए थे।

2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहाँ है और क्या कर रहे है? 10

आईपीएल में कई साल तक खेलने के बाद महारूफ श्रीलंका की घरेलू क्रिकेट तक सीमित रह गए। महारूफ पिछले साल मार्च तक तो श्रीलंका घरेलू क्रिकेट में सक्रिय रहे लेकिन मौजूदा समय में वो क्या कर रहे हैं इसकी जानकारी नहीं है।

ब्रेड गीव्स

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज ब्रेड गीव्स आईपीएल के पहले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के लिए खेले तो वहीं वो पहले मैच में प्लेइंग इलेवन का भी हिस्सा बनें। इस मैच में गीव्स कोई विकेट नहीं ले सके।

2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहाँ है और क्या कर रहे है? 11

ब्रेड गिव्स ऑस्ट्रेलिया के लिए भी अपने बहुत ही छोटे करियर के बाद गायब से हो गए। क्रिकइंफो की जानकारी के मुताबिक ब्रेड गीव्स ने 2010 बाद कोई भी क्रिकेट मैच नहीं खेला है।

ग्लेन मैक्ग्राथ

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्राथ विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज रहे हैं ग्लेन मैक्ग्राथ आईपीएल के पहले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम में खेले जहां उन्होंने पहले मैच में 21 रन देकर 1 विकेट हासिल किया था।

2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहाँ है और क्या कर रहे है? 12

ग्लेन मैक्ग्राथ ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम से काफी सालों पहले ही संन्यास की घोषणा कर दी। ग्लेन मैक्ग्राथ फिलहाल तो किसी मैच की कमेन्ट्री करते नजर आ जाते हैं तो साथ ही एमआरएफ फाउंडेशन में तेज गेंदबाजों की मदद करते हैं।

Related posts