क्रिकेट में अब नेकगार्ड वाले हेलमेट को अनिवार्य करने की उठी मांग

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्टीवन स्मिथ की चोट के बाद नेकगार्ड वाले हेलमेट को अनिवार्य करने की उठी मांग, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के डॉक्टर ने कही बड़ी बात 

स्टीवन स्मिथ की चोट के बाद नेकगार्ड वाले हेलमेट को अनिवार्य करने की उठी मांग, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के डॉक्टर ने कही बड़ी बात

क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार को एक बहुत ही बड़ा हादसा होने से टला। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन कंगारू बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ एक जानलेवा बाउंसर पर घायल हो गए। जिसके बाद वो मैदान में ही गिर पड़े।

जोफ्रा आर्चर की गेंद पर स्मिथ की चोट के बाद उठी हेलमेट नेकगार्ड की मांग

सबसे बड़ी राहत की बात ये रही कि स्टीवन स्मिथ इस खतरनाक बाउंसर के लगने के बाद भी कुछ देर बाद उठ खड़े हुए। लेकिन जोफ्रा आर्चर की गेंद स्टीवन स्मिथ को उनके गले के नीचले हिस्से में लगी थी।

स्टीवन स्मिथ की चोट के बाद नेकगार्ड वाले हेलमेट को अनिवार्य करने की उठी मांग, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के डॉक्टर ने कही बड़ी बात 1

फिल ह्यूज के साथ हुई दर्दनाक घटना के बाद से हेलमेट के पीछे वाले हिस्से पर नेक गार्ड वाले हेलमेट बल्लेबाजों के द्वारा पहने जाने लगे हैं लेकिन कई ऐसे बल्लेबाज हैं जो नेक गार्ड वाला हेलमेट नहीं पहनते हैं।

स्मिथ ने नहीं पहना था नेकगार्ड वाला हेलमेट

कुछ उसी तरह से स्टीवन स्मिथ ने भी नेक गार्ड वाला हेलमेट नहीं पहना था। इसी कारण से उन्हें गले के नीचे एक खतरनाक चोट लगी। गनीमत ये रही कि कुछ भी अनहोनी नहीं हुई।

स्टीवन स्मिथ की चोट के बाद नेकगार्ड वाले हेलमेट को अनिवार्य करने की उठी मांग, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के डॉक्टर ने कही बड़ी बात 2

लेकिन अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अपने खिलाड़ियों के लिए नेक गार्ड वाला हेलमेट अनिवार्य कर सकता है। अब इसकी मांग जोरों से उठने लगी है कि बल्लेबाजों के लिए नेक गार्ड वाला हेलमेट अनिवार्य किया जाना चाहिए।

ऑस्ट्रेलिया टीम के डॉक्टर्स ने कहा, अनिवार्य कर दे नेकगार्ड वाला हेलमेट

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के खेल विज्ञान और स्पोर्ट्स मेडिसिन प्रमुख एलेक्स कॉउंटोरिस ने इसको लेकर कहा कि

आईसीसी, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड और हेलमेट निर्माताओं ने हाल ही में एक बड़ी समीक्षा पूरी करते हुए ये अनिवार्य होने करने की बात की थी।

स्टीवन स्मिथ की चोट के बाद नेकगार्ड वाले हेलमेट को अनिवार्य करने की उठी मांग, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के डॉक्टर ने कही बड़ी बात 3

हेलमेट निर्माताओं ने सही काम किया और उत्पादों के साथ बाहर आया। टेकनीक का कोई वास्तविक ज्ञान नहीं था वास्तव में तो वो उस तरह की रक्षा या सामान करने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन उस समय हमने बहुत शोध किया। हमें वास्तव में अब इसकी अच्छी समझ है।

हम अब नहीं है नेकगार्ड वाले हेलमेट को अनिवार्य बनाने से बहुत दूर

एलेक्स कॉउंटोरिस ने आगे कहा कि “अब इस बात पर सहमति थी कि मानक को किस तरह का दिखना चाहिए, जिसमें आकार और क्षेत्र शामिल हैं जिन्हें कवर करने की आवश्यकता है।”

“जाहिर है कुछ बिंदु पर, हम इसे पहनने के लिए एक आवश्यकता बनाना चाहते हैं, लेकिन हम ये सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे पास सही उत्पाद हैं, हमने ये नहीं देखा कि उत्पाद इस समय क्या है।”

स्टीवन स्मिथ की चोट के बाद नेकगार्ड वाले हेलमेट को अनिवार्य करने की उठी मांग, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के डॉक्टर ने कही बड़ी बात 4

एलेक्स कॉउंटोरिस ने कहा कि” हमारे डॉक्टर्स अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ हैं। उन्होंने सहमति के मामूली संकेतों को लेने के लिए प्रशिक्षण किया, उन्होंने जो कुछ भी किया वो प्रोटोकॉल के तहत किया वो बहुत ही गहन था।

“जब हम उन बिंदुओं पर पहुंचते हैं, तो मुझे लगता है कि हम ये कहने के लिए सहज होंगे। चलो इसे आवश्यकता बनाए अभी भी थोड़ा समय बाकी है लेकिन हम बहुत दूर नहीं हैं।” स्टीवन स्मिथ की चोट के बाद नेकगार्ड वाले हेलमेट को अनिवार्य करने की उठी मांग, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के डॉक्टर ने कही बड़ी बात 5

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व डॉक्टर ने नेकगार्ड वाले हेलमेट ना पहनने पर जतायी हैरानी

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए 2012 से 2017 तक डॉक्टर रहने वाले पीटर ब्रुकनर ने कहा कि

“वो हैरान थे कि कुछ शीर्ष खिलाड़ी अभी भी नेक गार्ड नहीं पहनते हैं। मुझे लगता है कि ये अनिवार्य होना चाहिए।”

 

 

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts