वर्ल्ड कप फाइनल मैच में 6 रन वाले गलत फैसले पर पहली बार बोले धर्मसेना

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

वर्ल्ड कप फाइनल मैच में 6 रन वाले गलत फैसले पर पहली बार बोले धर्मसेना, कहा- “मुझे नहीं है अफसोस” 

वर्ल्ड कप फाइनल मैच में 6 रन वाले गलत फैसले पर पहली बार बोले धर्मसेना, कहा- “मुझे नहीं है अफसोस”

इंग्लैंड एंड वेल्स में खेले गए वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला जिसने भी देखा हो वह शायद ही कभी भुला सकेगा। क्रिकेट इतिहास का सबसे रोमांचक फाइनल मुकाबल इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। इस मुकाबले में कभी इंग्लैंड का पड़ला भारी लगा तो कभी न्यूजीलैंड का।

वर्ल्ड कप फाइनल मैच में 6 रन वाले गलत फैसले पर पहली बार बोले धर्मसेना, कहा- "मुझे नहीं है अफसोस" 1

50 ओवर के मैच में विजेता नहीं मिला। फिर सुपर ओवर कराया गया वह भी टाई हो गया। इसके बाद आईसीसी के नियमानुसार अधिक बाउंड्री लगाने वाली मेज़बान इंग्लैंड की टीम को विजेता घोषित किया गया।

लेकिन इस मैच में ऑन फील्ड अंपायर कुमार धर्मसेना की एक गलती ने न्यूजीलैंड से उसकी जीत छीन ली। अब धर्मसेना ने उस गलती को स्वीकार करते हुए अपना पक्ष रखा है।

मैदान पर कोई टीवी रीप्ले नहीं होता

वर्ल्ड कप फाइनल मैच में 6 रन वाले गलत फैसले पर पहली बार बोले धर्मसेना, कहा- "मुझे नहीं है अफसोस" 2

कुमार धर्मसेना ने सही फैसला लेने में हुई गलती पर कहा,

‘‘लोगों के लिए टीवी पर रीप्ले देखकर कमेंट करना आसान होता है। हाल ही में मैंने टीवी पर जब रीप्ले देखा, तब मुझे पता चला कि मैंने गलत फैसला लिया। हमारे पास मैदान पर कोई टीवी रीप्ले नहीं होता है। मुझे इस फैसले पर कभी अफसोस नहीं रहेगा।’’

नियमानुसार इंग्लैंड को मिलने चाहिए थे 5 रन

इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 241 रन बनाए। जिसके जवाब में बेन स्टोक्स की ताबड़तोड़ पारी के दम पर इंग्लैंड ने भी 241 रन बनाकर मैच को सुपर ओवर तक धकेल दिया। लेकिन 50वें ओवर में बेन स्टोक्स ने बॉल को मारा और एक रन पूरा किया और दूसरी रन के लिए दौड़ लगाई।

वर्ल्ड कप फाइनल मैच में 6 रन वाले गलत फैसले पर पहली बार बोले धर्मसेना, कहा- "मुझे नहीं है अफसोस" 3

तभी गप्टिल द्वारा ओवर थ्रो के कारण बॉल बेन स्टोक्स के बल्ले से लगकर बाउंड्री की ओर चली गई। जिसके बाद अंपायर धर्मसेना ने 6 रन का इशारा किया। जबकि दूसरे रन के लिए भागते हुए बीच में ही स्टोक्स के बल्ले से बॉल लगकर बाउंड्री की तरफ गई थी।

आईसीसी नियमानुसार वहां इंग्लिश खिलाड़ी को 5 रन देना चाहिए था लेकिन उन्होंने अतिरिक्त एक रन दे दिया। इंग्लैंड को मिले इस अतिरिक्त एक रन ने न्यूजीलैंड का जीता-जिताया मैच हरा दिया।

Related posts