धवन कुलकर्णी ने चुनी मौजूदा खिलाड़ियों की आईपीएल XI टीम, इस दिग्गज को बनाया कप्तान 1

कोरोना वायरस के चलते बीसीसीआई ने आईपीएल 2020 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. हालांकि बोर्ड लगातार आईपीएल के आयोजन को लेकर काम कर रहा है. लेकिन अब आयोजन की पुष्टि नहीं की गई है. लेकिन इस लॉकडाउन आईपीएल खिलाड़ी व फ्रैंचाइजी सोशल मीडिया के जरिए फैंस को मनोरंजित करते आए हैं. अब इस बीच मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज धवन कुलकर्णी ने मौजूदा वक्त की सर्वश्रेष्ठ आईपीएल इलेवन टीम चुनी है.

रोहित-गेल को सौंपी ओपनिंग जिम्मेदारी

धवल कुलर्णी

भारत क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी आईपीएल का बड़ा नाम हैं. मुंबई क्रिकेट टीम के कप्तान ने घरेलू क्रिकेट में बड़ा नाम बनाया लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम में अधिक मौके नहीं मिल सके, लेकिन धवन चक्रवर्ती की तूफानी गेंदबाजी को ऊंचा दर्जा प्राप्त है.

आईपीएल में धवन राजस्थान रॉयल्स, गुजरात लायंस के लिए खेल चुके हैं और अभी वह मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं. अब धवन ने आईपीएल के मौजूदा खिलाड़ी की सर्वश्रेष्ठ इलेवन टीम चुनी है. इस टीम  में ओपनिंग की जिम्मेदारी उन्होंने आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा और किंग्स इलेवन पंजाब के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को चुना है.

इसके अलावा बतौर नंबर-3 खिलाड़ी धवन ने विराट कोहली को चुना है. भले ही विराट, आईपीएल में कप्तान के तौर पर अब तक सफल नहीं हुए हैं लेकिन उनकी बल्लेबाजी आईपीएल में भी विपक्षी गेंदबाजों के लिए बुरे सपने की तरह होती है.

महेंद्र सिंह धोनी को सौंपी कप्तानी

नंबर-4 पर धवन ने बैंगलौर की टीम की आन बान शान एबी डिविलियर्स को चुना है. डिविलियर्स को विश्व क्रिकेट में 360 डिग्री के नाम से जाना जाता है क्योंकि वह शॉट्स किसी भी दिशा में खेलने की काबीलियत रखते हैं. डिविलियर्स के बाद नंबर-5 पर मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी सुरेश रैना को चुना है.

इस टीम में धवल ने महेंद्र सिंह धोनी को बतौर कप्तान और विकेटकीपर के तौर पर चुना है. हर कोई इस बात से भलीभांति परिचित है कि एमएस धोनी की कप्तानी में टीम के प्रदर्शन का स्तर कितना बढ़ जाता है. अब तक एमएस ने चेन्नई को 3 आईपीएल किताब जिताए हैं.

नंबर-7 पर भी चेन्नई के सदस्य ही शामिल हैं. ड्वेन ब्रावो, जी हां, ऑलराउंडर खिलाड़ी जरूरत पड़ने पर फिनिशर की भूमिका में भी नजर आते हैं और अपनी तेज गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान करते हैं.

गेंदबाजी है बेहद मजबूत

धवन कुलकर्णी ने चुनी मौजूदा खिलाड़ियों की आईपीएल XI टीम, इस दिग्गज को बनाया कप्तान 2

धवल कुलकर्णी ने इस टीम में 2 ऑलराउंडर खिलाड़ियों के साथ 3 मुख्य गेंदबाजों का चुनाव किया है. नंबर-7 व 8 पर ऑलराउंडर खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो-हार्दिक पांड्या मौजूद हैं. पांड्या भी टीम में फिनिशर की भूमिका निभाते हैं और गेंदबाजी से भी टीम को जीत दिलाने में मदद करते हैं.

इसके अलावा नंबर-9 पर राशिद खान हैं. सनराइजर्स हैदराबाद के युवा स्पिन गेंदबाज राशिद खान को शामिल किया है. नंबर-10 व 11 पर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह व भुवनेश्वर कुमार को चुना है. दोनों ही खिलाड़ी भारत के तूफानी गेंदबाज हैं. बुमराह आईपीएल में मुंबई व भुवी सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते नजर आते हैं.

धवल कुलकर्णी की मौजूदा सर्वश्रेष्ठ आईपीएल इलेवन: क्रिस गेल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, सुरेश रैना, एमएस धोनी (सी एंड डब्ल्यूके), ड्वेन ब्रावो, हार्दिक पंड्या, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार।