महेन्द्र सिंह धोनी ने टी-20 क्रिकेट में हासिल किया ये बड़ा कीर्तिमान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

महेन्द्र सिंह धोनी ने हासिल किया एक और कीर्तिमान, संगकारा को पीछे छोड़ दुनिया के पहले विकेटकीपर बने धोनी 

महेन्द्र सिंह धोनी ने हासिल किया एक और कीर्तिमान, संगकारा को पीछे छोड़ दुनिया के पहले विकेटकीपर बने धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पहले बल्लेबाजी में महारथ… कप्तानी में महारथ… विकेटकीपर के रूप में महारथ…. भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफलतम कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को अब महेन्द्र सिंह धोनी नहीं बल्कि महारथ सिंह धोनी कहे जाने चाहिए। आखिर इस खिलाड़ी ने क्रिकेट के मैदान में इतनी बड़ी महारथ हासिल जो कर ली है।

महेन्द्र सिंह धोनी ने हासिल किया एक और कीर्तिमान, संगकारा को पीछे छोड़ दुनिया के पहले विकेटकीपर बने धोनी 1

महेन्द्र सिंह धोनी अब बन गए हैं महारथ सिंह धोनी

महेन्द्र सिंह धोनी का जन्म तो मानो क्रिकेट के मैदान में महारथ हासिल करने को लेकर ही हुआ हैं कुछ ऐसा ही लग रहा है। धोनी ना सिर्फ एक कप्तान के तौर पर सफल रहे बल्कि विश्व क्रिकेट में धोनी का नाम एक बड़े वनडे बल्लेबाज और अब एक बड़े विकेटकीपर के तौर पर भी खास हो चुका है। महेन्द्र सिंह धोनी हर मैच के साथ विकेटकीपर के तौर पर अपने आप को विश्व क्रिकेट का सबसे बेस्ट विकेटकीपर साबित कर रहे हैं।

महेन्द्र सिंह धोनी ने हासिल किया एक और कीर्तिमान, संगकारा को पीछे छोड़ दुनिया के पहले विकेटकीपर बने धोनी 2

धोनी बने टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर

महेन्द्र सिंह धोनी यानि अब तो यूं कहे महारथ सिंह धोनी ने विकेटकीपर के तौर पर एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया है। टेस्ट क्रिकेट, वनडे क्रिकेट के बाद अब टी-20 क्रिकेट में भी धोनी ने विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। महेन्द्र सिंह धोनी ओवरऑल टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर बन गए हैं।

महेन्द्र सिंह धोनी ने हासिल किया एक और कीर्तिमान, संगकारा को पीछे छोड़ दुनिया के पहले विकेटकीपर बने धोनी 3

134 कैच लेकर धोनी ने कुमार संगकारा को छोड़ा पीछे

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में रविवार को महेन्द्र सिंह धोनी ने जैसे ही दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज रिजा हेन्ड्रिक्स का कैच लिया और वो टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर बन गए। धोनी ने इस कैच के साथ ही अपने टी-20 क्रिकेट करियर में कैचों की संख्या को 134 तक पहुंचा दिया है। धोनी ने इस रिकॉर्ड के लिए 262 पारियों का सहारा लिया। धोनी ने श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर कुमार संगकारा के 133 कैचों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

महेन्द्र सिंह धोनी ने हासिल किया एक और कीर्तिमान, संगकारा को पीछे छोड़ दुनिया के पहले विकेटकीपर बने धोनी 4

ये भी हैं टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर में शुमार

अब महेन्द्र सिंह धोनी टी-20 क्रिकेट में अब 134 कैच के साथ सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर बन गए हैं तो इसके बाद कुमार संगकारा हैं जिन्होंने 194 पारियों में 133 कैच लपके हैं। इसके बाद तीसरे स्थान पर एक बार फिर भारतीय विकेटकीपर का ही नाम हैं जहां पर दिनेश कार्तिक हैं कार्तिक ने 196 पारियों में 123 कैच पकड़े हैं तो वहीं पाकिस्तिन के कामरान अकमल 203 पारी 115 कैच, वेस्टइंडीज के दिनेश रामदीन 166 पारी 108 कैच और भारत के नमन ओझा ने 166 पारियों में 106 कैच लपके हैं।

Related posts

Leave a Reply