धोनी ने एकबार फिर साबित किया की डीआरएस लेने के मामले पर उनका कोई सानी नहीं

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

वीडियो : 7.4 ओवर में धोनी ने एक बार फिर साबित की अपनी महानता, रोहित और कोहली ने खोया था आपा तो धोनी ने किया था कुछ ऐसा 

वीडियो : 7.4 ओवर में धोनी ने एक बार फिर साबित की अपनी महानता, रोहित और कोहली ने खोया था आपा तो धोनी ने किया था कुछ ऐसा

वनडे क्रिकेट में किसी भी टीम को दो डीआरएस मिलते है. एक डीआरएस किसी भी टीम को गेंदबाज करते वक्त मिलता है और एक डीआरएस टीम को बल्लेबाजी करते वक्त मिलता है.

वैसे तो क्रिकेट की भाषा में डीआरएस की फुल फॉर्म डिसीजन रिव्यू सिस्टम है, लेकिन अब क्रिकेट जगत ने डीआरएस का एक और नाम रख दिया है. अब क्रिकेट प्रसंशको डीआरएस को ‘धोनी रिव्यू सिस्टम’ के नाम से भी जानते है.

99% डीआरएस के मामले पर सही रहते है धोनी 

वीडियो : 7.4 ओवर में धोनी ने एक बार फिर साबित की अपनी महानता, रोहित और कोहली ने खोया था आपा तो धोनी ने किया था कुछ ऐसा 1

डीआरएस का नाम धोनी रिव्यू सिस्टम इसलिए पड़ा है, क्योंकि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का डीआरएस लेने में मामले में कोई सानी नहीं है. जब भी भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी डीआरएस लेते है, तो वह 99% सही रहते है.

चौथे वनडे मैच में भी दिखाया अपनी डीआरएस की समझ का जलवा 

वीडियो : 7.4 ओवर में धोनी ने एक बार फिर साबित की अपनी महानता, रोहित और कोहली ने खोया था आपा तो धोनी ने किया था कुछ ऐसा 2

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने चौथे वनडे मैच में भी अपने डिसीजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) लेने की समझ का जलवा दिखाया. धोनी ने चौथे वनडे मैच के दौरान भारतीय टीम को एक असफल डीआरएस लेने से बचाया.

कोहली, रोहित लेना चाहते थे डीआरएस लेकिन धोनी ने रोका 

वीडियो : 7.4 ओवर में धोनी ने एक बार फिर साबित की अपनी महानता, रोहित और कोहली ने खोया था आपा तो धोनी ने किया था कुछ ऐसा 3

दरअसल, जब चौथे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका की पारी का 8वां ओवर जसप्रीत बुमराह ला रहे थे, तो इस समय स्ट्राइक पर साउथ अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाज हाशिम अमला थे. इस ओवर की चौथी गेंद पर हाशिम अमला के पिछले पैर पर लगते हुए विकेट के पीछे धोनी ने कैच किया.

इसके बाद सभी भारतीय खिलाड़ी जोर से अपील भी करने लगे, लेकिन अंपायर ने इसे नॉट आउट करार दिया. इसके बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा इस अपील पर डीआरएस लेने की योजना बना रहे थे, लेकिन इसी बीच भारतीय टीम के विकेटकीपर महेद्र सिंह धोनी ने कप्तान कोहली को डीआरएस लेने से मना किया.

इसके बाद जब रिप्ले में इस अपील को देखा गया था, तो पता चला, कि यह गेंद हाशिम अमला के पैर पर लग गई थी और इस तरह धोनी ने भारत को एक असफल डीआरएस लेने से बचाया.

यहाँ देखे घटना का वीडियो 

लेकिन भारत को मिली थी चौथे वनडे में हार 

वीडियो : 7.4 ओवर में धोनी ने एक बार फिर साबित की अपनी महानता, रोहित और कोहली ने खोया था आपा तो धोनी ने किया था कुछ ऐसा 4

इस मैच को साउथ अफ्रीका की टीम ने डगलस लुईस नियम के तहत 5 विकेट से जीत लिया था. भारत ने पहले खेलते हुए निर्धारित 50 ओवर में 289 रन बनाये थे जिसके बाद डगलस लुईस नियम के तहत साउथ अफ्रीका की टीम को 202 रन का लक्ष्य मिला था. इस लक्ष्य को साउथ अफ्रीका की टीम ने 25.2 ओवर में 5 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया था. साउथ अफ्रीका के लिए इस मैच में मिलर ने 39 व विकेटकीपर क्लासेन ने 43 रन की पारी खेली.

Related posts

Leave a Reply